Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla: सड़क किनारे से हटेंगी खटारा गाड़ियां, जाम से मिलेगी राहत; HC के आदेश के बाद हरकत में आई शिमला पुलिस

हिमाचल हाईकोर्ट के आदेश के बाद शिमला पुलिस हरकत में आ गई है। शहर में सड़कों के किनारे खड़े खटारा वाहनों को हटाने के लिए मुहिम चलाई जाएगी। इसके लिए शिमला पुलिस ने योजना तैयार कर ली है। इन सभी वाहनों को हटाने के लिए पहले मालिक को नोटिस दिया जाएगा और वाहन हटाने के लिए पांच से सात दिन का समय दिया जाएगा।

By Preeti GuptaEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 10 Oct 2023 12:30 PM (IST)
Hero Image
सड़क किनारे से हटेंगी खटारा गाड़ियां, जाम से मिलेगी राहत

जागरण संवाददाता, शिमला। Shimla News: हिमाचल हाईकोर्ट के आदेश के बाद शिमला पुलिस हरकत में आ गई है। शहर में सड़कों के किनारे खड़े खटारा वाहनों को हटाने के लिए मुहिम चलाई जाएगी। इसके लिए शिमला पुलिस ने योजना तैयार कर ली है।

कोर्ट मित्र के सुझाव के बाद हाईकोर्ट ने ऐसे वाहनों को सड़क किनारे से हटाने का निर्देश दिया है। दरअसल कोर्ट मित्र ने बताया था कि सड़क किनारे खड़े ऐसे वाहनों के कारण भी जाम की समस्या बढ़ती है। ऐसे में इन वाहनों को सड़क के किनारे से हटाना चाहिए।

खटारा गाड़ियों को हटाने का निर्देश

हाईकोर्ट ने इसी सुझाव के आधार पर शिमला पुलिस को खटारा वहानों को सड़कों से हटाने का निर्देश दिया है। ये वाहन कई साल से सड़कों के किनारे खड़े हैं।

शिमला पुलिस का मानना है कि जितने भी ऐसे वाहन जो कई वर्ष से एक ही स्थान पर खड़े हैं। इन सभी वाहनों को हटाने के लिए पहले मालिक को नोटिस दिया जाएगा और वाहन हटाने के लिए पांच से सात दिन का समय दिया जाएगा।

जाम से मिलेगी राहत

गाड़ियों को वहां से हटाकर किसी उचित स्थान पर खड़ा करना होगा। इससे शहर में जाम में राहत मिलेगी। इसके बावजूद यदि कोई मलिक वाहन नहीं हटता है तो वाहन को पुलिस जब्त कर जंकयार्ड में पहुंचा देगी और वाहन मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश हाईकोर्ट ने शिमला शहर में जाम से निजात दिलाने के लिए सरकार को कोर्ट मित्र के सुझाव पर अमल करने के आदेश दिए हैं।

खटारा वाहन खड़े होने से होती है परेशानी

कोर्ट मित्र ने बताया था कि निजी और सरकारी खटारा वाहन सड़कों के किनारे काफी समय से खड़े हैं। इससे लोगों को जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है। लोगों को जाम से राहत दिलाने के लिए अब पुलिस ने योजना तैयार कर ली है।

सर्कुलर रोड के किनारे से भी हटेंगे वाहन

शिमला शहर में सर्कुलर रोड किनारे पार्क वाहनों को हटाना पड़ सकता है। कोर्ट ने पुलिस से पूछा है कि क्या शहर के सर्कुलर रोड पर वाहन पार्क किए जा सकते है या नहीं। यदि सड़क के किनारे अवैध तरीके से वाहन खड़े किए जा रहे हैं तो उन्हें हटाने बारे क्या कदम उठाए जाते हैं। इसके बाद से शहर के सर्कुलर रोड किनारे खड़े वाहनों को हटाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Dhauladhar Snowfall: चांदी सा चमक रहा धौलाधार, बर्फबारी की ओढ़ी चादर; धर्मशाला स्टेडिटम से दिखा जबरदस्त नजारा

80 हजार वाहन पंजीकृत, 10 हजार को ही पार्किंग की सुविधा

शिमला शहर में 80 हजार पंजीकृत वाहन हैं लेकिन शहर में 10 हजार वाहनों को ही पार्क करने की सुविधा है। इसके अलावा जितने भी वाहन हैं, वे शहर में सड़क किनारे खड़े रहते हैं। कई स्थानों पर सड़क की दोनों तरफ वाहनों की कतारें लगी होती हैं। सड़क किनारे वाहन खड़े रहने से राहगीर भी परेशान होते हैं।

यह भी पढ़ें- Himachal Snowfall: अब मनाली की तरफ खींचे चले आएंगे आप, बर्फबारी से निखरे पहाड़; पर्यटन को लगेंगे पंख

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर