Move to Jagran APP

Himachal Weather News: हिमाचल में कमजोर पड़ा मानसून, अलर्ट जारी करने के बावजूद 32 प्रतिशत कम हुई बारिश

हिमाचल प्रदेश में अगले चार दिन तक आठ जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। ऑरेंज अलर्ट जारी करने के बावजूद अभी तक हिमाचल प्रदेश में 32 प्रतिशत कम बारिश हुई है। कुछ जगहों पर अधिकतम और न्यूनतम तापमानों में गिरावट दर्ज की गई है। एनएचएआई ने पहाड़ दरकने से भूस्खलन की आशंका का हाई अलर्ट जारी किया है।

By Yadvinder Sharma Edited By: Rajiv Mishra Published: Wed, 03 Jul 2024 09:56 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 09:56 AM (IST)
हिमाचल प्रदेश में कमजोर पड़ा मानसून (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल में मानसून कमजोर पड़ने से कुछ स्थानों पर वर्षा हो रही है। प्रदेश में भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी करने के बावजूद तीन दिन से कुछ ही स्थानों पर हल्की वर्षा हुई है। पिछले एक सप्ताह के दौरान प्रदेश में सामान्य से 32 प्रतिशत कम और जून में सामान्य से 49 प्रतिशत कम वर्षा हुई है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में मानसून की सक्रियता में कमी आई है, जिससे हिमाचल में तेज हवा आने से कुछ स्थानों पर ही वर्षा हो रही है।

अगले तीन-चार दिनों में हो सकती है भारी बारिश

उन्होंने बताया कि आगामी 48 घंटे में प्रदेश में कुछ स्थानों पर मानसून की सक्रियता बढ़ेगी। पांच व छह जुलाई को प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और बढ़ेगी, जिससे अधिकतर क्षेत्रों में वर्षा होगी।

आगामी तीन-चार दिन तक शिमला, सोलन, सिरमौर, बिलासपुर, हमीरपुर, मंडी, कांगड़ा व ऊना जिला में एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। मंगलवार को कांगड़ा में 76, बिलासपुर के बरठीं में 41.6, धर्मशाला में 40 व नाहन में 18 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

सोलन, हमीरपुर व शिमला में हल्की वर्षा हुई है। कुछ स्थानों पर न्यूनतम तापमान एक से तीन डिग्री सेल्सियस कम हुआ है। अधिकतम तापमान में करीब दो से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें- जागरण विशेष: शिमला में पहाड़ से मैदान तक प्लास्टिक के खतरे से बचाएगा जैविक पैकिंग मैटेरियल

एनएचएआई का हाई अलर्ट

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने मंडी-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर घट्टा से कोटरोपी और मैगल तक पहाड़ दरकने से भूस्खलन की आशंका का हाई अलर्ट जारी किया है। वाहन चालकों से सतर्कता बरतने का आग्रह किया है।

गुम्मा व छाणग में नमक के कच्चे पहाड़ों में भूस्खलन की आशंका पर जेसीबी मशीन व पोकलेन तैनात करने का निर्णय लिया है। मंगलवार सुबह वर्षा के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग तीन सरकाघाट के पाड़छु पुल में भूस्खलन से नौ घंटे बाधित रहा।

सुबह आठ बजे राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन से बड़ी चट्टानें आ गई थीं। राष्ट्रीय राजमार्ग तीन लेह-धर्मपुर-सरकाघाट-हमीरपुर-अमृतसर-अटारी तक जाता है।

यह भी पढ़ें- Himachal Tomato Prices: टमाटर की बढ़िया पैदवार से किसानों की हुई चांदी, जमकर हो रही आमदनी; बाहरी कारोबारियों की लगी भीड़


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.