Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: अब भूल जाएं फैशन, सरकारी स्‍कूलों के छात्रों के लिए नया ड्रेस कोड जारी; तंग पेंट-सलवार पहनने पर लगा बैन

Himachal Pradesh News हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्‍कूलों में विद्यार्थियों के लिए ड्रेस कोड जारी कर दिया है। सरकार ने नए शैक्षणिक सत्र से वर्दी के रंग रूप और अन्य पहनावे को लेकर निर्देश जारी कर दिए हैं। स्कूलों को वर्दी के लिए छह विकल्प दिए हैं। पहली से आठवीं और नौवीं से जमा दो के लिए ये विकल्प दिए हैं।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 19 Jan 2024 12:09 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्‍कूलों में ड्रेस कोड हुआ‍ जारी (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। सरकारी स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र से विद्यार्थी बालों में जैल, हाथों में नेल पालिश, शरीर पर टैटू और खुली या तंग पेंट या सलवार पहनकर नहीं आ पाएंगे। सरकार ने नए शैक्षणिक सत्र से वर्दी के रंग रूप और अन्य पहनावे को लेकर निर्देश जारी कर दिए हैं। स्कूलों को वर्दी के लिए छह विकल्प दिए हैं। पहली से आठवीं और नौवीं से जमा दो के लिए ये विकल्प दिए हैं।

सभी स्‍कूलों को सर्कुलर किया गया जारी

विभाग के निदेशक की ओर से सभी स्कूलों को सर्कुलर जारी कर दिया गया है। विकल्प एक में छात्रों के लिए सफेद रंग की कमीज और ग्रे रंग की पेंट तय की गई है। नेवी ब्लू रंग का ब्लेजर और पुलओवर नेवी ब्लू रंग तय किया है। काले रंग के जूते, ग्रे रंग की जुराबें और बेल्ट का रंग काला रख सकते हैं। स्कूल छात्राओं के लिए सूट चुनते हैं तो लाइट ग्रे कमीज और सफेद सलवार होगी।

यह भी पढ़ें: Himachal News: 'अनाथ बच्चों को अपनाने के लिए आगे आए समाज का सम्पन्न वर्ग', सीएम सुक्खू ने किया आग्रह

छात्राओं के लिए है ये रंग

नेवी ब्लू कलर का ब्लेजर, नेवी ब्लू कलर का पुलओवर और काले रंग के जूते व ग्रे रंग की जुराबें वे चुन सकेंगे। विकल्प दो के तहत सफेद कमीज, नेवी ब्लू कलर की पेंट और स्कर्ट, नेवी ब्लू कलर का ब्लेजर, ब्लैक जूते और ग्रे जुराबें हैं। छात्राओं के लिए भी यही रंग है।

विकल्प तीन के तहत लाइट पीच कलर की कमीज, चाकलेट कलर की शर्ट और चॉकलेट ब्राउन कलर का ब्लेजर रखा गया है। छात्राओं के लिए लाइट पीच कलर की शर्ट और व्हाइट सलवार रहेगी। विकल्प चार के तहत लाइट खाकी कलर की कमीज, मिलट्री ग्रीन शर्ट और ब्लेजर मिलट्री ग्रीन का रहेगा।

यह भी पढ़ें: Himachal News: प्रदेश में बिजली कर्मचारियों को मिली राहत, सीएम सुक्खू ने फरवरी से OPS का दिया आश्वासन

पूरे बाजू के हों सूट और शर्ट

गर्ल्स के लिए लाइट खाकी शर्ट, मिलट्री ग्रीन कलर की पेंट रहेगी। विकल्प पांच के तहत पिसता ग्रीन कलर की कमीज और लाइट खाकी पेंट रखी गई है। छात्राओं के लिए सलवार कमीज के लिए पिसता ग्रीन शर्ट और व्हाइट सलवार है। सूट और शर्ट पूरे बाजू के होंगे। दो चोटी बनाना अनिवार्य कर दिया है। सूट की लंबाई घुटनों से एक इंच नीचे होगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर