Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नशा तस्करों की अब खैर नहीं! 'ड्रग फ्री हिमाचल' App से पुलिस तक पहुंचाएं गुप्त सूचना, तुरंत होगी कार्रवाई

हिमाचल प्रदेश में अब नशा तस्करों पर नकेल कसी जा रही है। प्रदेश सरकार ने नशा तस्करों के नेटवर्क को तोड़ने के लिए ड्रग फ्री हिमाचल एप लॉन्च की है। इस एप के माध्यम से आप पुलिस तक नशा तस्करों और मादक पदार्थों की सूचना पहुंचा सकते हैं। नशे की जानकारी प्रदान करने के लिए टोल फ्री नंबर 9459100100 भी जारी किया है।

By rohit nagpalEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 26 Sep 2023 02:51 PM (IST)
Hero Image
'ड्रग फ्री हिमाचल' एप से पुलिस तक पहुंचाएं गुप्त सूचना, तुरंत होगी कार्रवाई (प्रतीकात्मक तस्वीर)

शिमला, जागरण संवाददाता। Drug Free Himachal App शिमला के जिला उपायुक्त आदित्य नेगी की अध्यक्षता में मंगलवार को नार्को समन्वय केंद्र के तहत गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक हुई। इस बैठक में जिला उपायुक्त ने बढ़ते नशे के चलन पर रोकने के लिए सभी विभागों के अधिकारियों को समन्वय से काम करने के निर्देश दिए। ड्रग-तस्करी से संबंधित मुद्दों और उनके समाधान पर चर्चा हुई।

मादक पदार्थों की तस्करी के बारे में खुफिया जानकारी प्रदान करने के लिए "ड्रग फ्री हिमाचल" नामक एप भी शुरू की गई है। इस पर कोई भी व्यक्ति कहीं से भी नशे की सप्लाई और कारोबार के बारे में पुलिस को गुप्त सूचना दे सकता है। एप के माध्यम से सूचना देने वाले का नाम, मोबाइल नंबर और आईपी एड्रेस का पुलिस को भी पता नहीं चल पाता।

ये भी पढ़ें- महिलाओं के लिए सुनहरा अवसर, हमीरपुर के आंगनवाड़ी केंद्रों में निकली बंपर भर्ती; 19 अक्टूबर तक करें आवेदन

सरकार ने जारी किया टोल फ्री नंंबर

इसके अतिरिक्त, नशे की जानकारी प्रदान करने के लिए टोल फ्री नंबर 9459100100, 1908 या 112 पर भी संपर्क कर सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि सभी संबंधित विभागीय अधिकारी जिला में पोस्त एवं भांग की फसल की अवैध खेती की निगरानी के संदर्भ में भी उचित कदम उठाएं। यदि जिला में कहीं पर भी नशीले पदार्थों की खेती की जा रही है तो उसे तुरंत प्रभाव से नष्ट करें।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को स्कूल एवं कॉलेजों में नशे के खिलाफ जागरूकता शिविरों का भी आयोजन करने तथा नशा मुक्ति एवं पुनर्वास केंद्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें- शिमला आने वाला हर सैलानी देगा अब पर्यावरण का संदेश, वातावरण को साफ रखने के लिए शूरू की जा रही ये नई पहल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर