Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: शिक्षा विभाग ने 5291 पदों पर भर्ती के लिए प्रस्ताव तैयार, अब बस कामकाज संभालने का है इंतजार

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए इंतजार लंबा हो रहा है। शिक्षा विभाग ने इन पदों पर भर्ती के लिए रोस्टर तैयार कर लिया है जिसमें बताया गया है कि किस श्रेणी में कितने पद भरे जाने हैं। इसका पूरा खाका व पूरी फाइल तैयार कर ली गई है। अब केवल पदाधिकारियों के कामकाज संभालने व पूरा सैटअप होने का इंतजार है।

By rohit nagpalEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Wed, 04 Oct 2023 10:43 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल शिक्षा विभाग 5291 पदों पर शिक्षकों की करेगा भर्ती (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। Teachers Recruitment In Himachal Govt School राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए इंतजार लंबा हो रहा है। शिक्षा विभाग ने भर्ती के लिए रोस्टर तैयार कर लिया है। यानि किस श्रेणी में कितने पद भरे जाने हैं। इसमें कितने पद सामान्य श्रेणी के लिए होंगे व कितने आरक्षित श्रेणी यानि एससी, एसटी, ओबीसी व एक्स सर्विस मैन श्रेणी के लिए रखे जाएंगे। इसका पूरा खाका तैयार कर लिया गया है और इसकी पूरी फाइल तैयार है।

अधिकारी व कर्मचारी जल्द ही करेंगे भर्ती प्रक्रिया शुरू

केवल नए गठित राज्य चयन आयोग में पदाधिकारियों के कामकाज संभालने व पूरा सैटअप होने का इंतजार है। सरकार ने तीन रोज पूर्व ही आयोग गठित करने की अधिसूचना जारी की थी। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि आयोग में नियुक्त प्रशासन, अधिकारी व कर्मचारी जल्द ही अपना कामकाज संभाल कर भर्तियों की प्रक्रिया शुरू करेंगे। पेपर लीक होने के बाद बीते 21 फरवरी को सरकार ने राज्य कर्मचारी चयन आयोग का भंग किया था। उसके बाद से किसी भी तरह की भर्ती प्रक्रिया को शुरू ही नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें:- सीएम सुक्खू ने बीजेपी पर बोला हमला, कहा- भाजपा ने ऐसी सरकार चलाई प्रदेश को पीछे कर व्यवस्था बिगाड़ दी

पदों को भरने की मिली मंजूरी

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि शिक्षकों के पदों को भरने की मंजूरी मिल चुकी है। इसके लिए प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी जाएगी। टाइम बाउंड तरीके से इन पदों को भरा जाएगा ताकि बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो। किस श्रेणी में कितने पद भरे जाएंगे। इसमें श्रेणी, पदों की संख्या टीजीटी आर्टस, 1070 टीजीटी नॉन मैडिकल, 776 टीजीटी मैडिकल, 430 शास्त्री, 494 जेबीटी, 2521 कुल 5291 बैच वाइज भरे जाएंगे। ये पद शिक्षा विभाग एक तरफ जहां सीधी भर्ती के तहत पदों को भरने जा रहा है।

वहीं दूसरी तरफ बैच वाइज आधार पर शिक्षकों के पदों को भरने की प्रक्रिया को भी शुरू कर दी गई है। इसके तहत 1135 के करीब पद टीजीटी के बैच वाइज कोटे से भरने का प्रोसेस शुरू कर दिया है। इसी तरह जेबीटी के 1250 व शास्त्री के 240 पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। हालांकि अभी तक इसके लिए काउंसलिंग नहीं हुई है। उप निदेशकों को निर्देश दे दिए हैं कि जल्द ही इसके लिए प्रक्रिया शुरू करें।

ये भी पढ़ें:- 4 महीने में दोगुना पैसा मिलने के लालच में लुटाई मेहनत की कमाई, दोस्त ने ही दोस्त को लूटा; लाखों का हुआ नुकसान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें