Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चुनाव अधिकारियों की भी होगी परीक्षा, पास होने पर ही करा सकेंगे इलेक्शन; लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग का नया फरमान

चुनाव आयोग की परीक्षा पास करने वाले अधिकारी ही आगामी लोकसभा चुनावों में भाग ले सकेंगे। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव आयोग ने अधिकारियों के लिए नई शर्त रखी है। शिमला के हिप्पा में चुनाव आयोग ने हिमाचल के रिर्टनिंग अधिकारियों एवं सहायक रिर्टनिंग अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया। प्रशिक्षण के अन्तिम दिन सभी अधिकारियों का ऑनलाइन मूल्यांकन भी किया गया।

By Rohit Sharma Edited By: Gaurav Tiwari Updated: Sun, 21 Jan 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
चुनाव अधिकारियों की भी होगी परीक्षा, पास होने पर ही करा सकेंगे इलेक्शन

जागरण संवाददाता, शिमला। Himachal News: चुनाव आयोग की परीक्षा पास करने वाले अधिकारी ही आगामी लोकसभा चुनावों में भाग ले सकेंगे। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव आयोग ने अधिकारियों के लिए नई शर्त रखी है। शिमला के हिप्पा में चुनाव आयोग ने हिमाचल के रिर्टनिंग अधिकारियों एवं सहायक रिर्टनिंग अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया। 

अधिकारियों का होगा ऑनलाइन मूल्यांकन 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिमाचल प्रदेश मनीष गर्ग ने बताया कि प्रशिक्षण के अन्तिम दिन सभी अधिकारियों का ऑनलाइन मूल्यांकन भी किया गया। इसके परिणाम के अनुसार ही आयोग द्वारा अधिकारियों को प्रमाणित किया जायेगा।

भारत निर्वाचन आयोग के प्रमाणीकरण में भाग लेना अनिवार्य 

मूल्यांकन में उत्तीर्ण न हो पाने वाले अधिकारियों अथवा अपरिपार्य कारणों से प्रमाणीकरण कार्यक्रम में न आ पाने वाले अधिकारियों के लिये आयोग पुनः प्रशिक्षण करवाकर उनका मूल्यांकन करेगा। समस्त सहायक रिटर्निंग अधिकारियो के लिए भारत निर्वाचन आयोग के प्रमाणीकरण में भाग लेना तथा मूल्यांकन में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

8 से 12 जनवरी तक हुआ अधिकारियों का प्रशिक्षण

अधिकारी ने  बताया कि पहले चरण का प्रशिक्षण कार्यक्रम 8 से 12 जनवरी 2024 को इसी संस्थान में आयोजित किया गया था। दोनों चरणों में प्रदेश के सभी जिलों के अतिरिक्त उपायुक्त, जिला दण्डाधिकारी, आवासीय आयुक्त, पांगी तथा समस्त उप-मण्डलाधिकारी को पांच दिनों का विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया।

90 अधिकारियों का हुआ प्रशिक्षण 

दोनों चरणों में 90 अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। इससे पूर्व भारत निर्वाचन आयोग, 5 से 12 दिसम्बर 2023 तक प्रदेश के समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों के लिए भी इंडिया इंटरनेशनल इंसस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलैक्शन मैनेजमेन्ट में दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर चुका है।

6 राज्यों के चुनाव प्रशिक्षकों ने दिया परीक्षण

मुख्य चुनाव अधिकारी हिमाचल प्रदेश मनीष गर्ग ने बताया कि आयोग द्वारा असम, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, हरियाणा तथा हिमाचल प्रदेश के राष्ट्र स्तरीय चुनाव प्रशिक्षकों को प्रशिक्षक के रूप में प्रेषित किया गया था।

इन्होंने निर्वाचन से संबंधित वैधानिक विषयों जैसे योग्यता- अयोग्यता, नामांकन पत्र, संवीक्षा, प्रतीक आबंटन के साथ-साथ आदर्श आचार संहिता, प्रत्याशियों के चुनाव खर्च का रख-रखाव तथा आकलन ईवीएम-वीवीपैट की सुरक्षा व मतदान की विस्तृत प्रक्रिया, मतदाता जागरूकता अभियान (स्वीप), मतगणना, डाक-मतपत्र व आईटी सुविधांए जैसे विषयों पर विस्तृत प्रशिक्षण दिया तथा अधिकारियों को विभिन्न स्तरों पर पिछले अनुभवों से भी अवगत कराया।

यह भी पढ़ें- क्या आप भी लेना चाहते हैं VIP नंबर? हिमाचल में इस सीरीज के चार नबंरों का होगा ऑक्शन; जानें निलामी की पूरी प्रक्रिया

टै्निंग के दौरान मौजूद रहे अधिकारी

कार्यक्रम के समापन पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग में अधिकारियों को चुनाव से संबंधित सभी प्रकार की तैयारियों को आयोग द्वारा समय सारणी के अनुसार करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने मतदाता पंजीकरण के साथ साथ मतदाता जागरूकता अभियान में आम आदमी का भागीदारी व निर्वाचन की प्रत्येक प्रक्रिया के दौरान सबंधित अधिकारी-कर्मचारियों को पर्याप्त प्रशिक्षण देने की व्यवस्था तथा स्वयं प्रशिक्षण कार्यक्रमों में उपस्थित रहने को सुनिश्चित करने के लिये निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें- हिमाचल की सैर पर अब और आएगा मजा, एडवेंचर एक्टिविटिज का होगा भरपूर डोज; अब ये गतिविधि हुई शुरू, नियम भी होंगे तैयार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें