Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल में महंगी होगी बिजली, अब देने होंगे इतने रुपये; इन उपभोक्ताओं को चिंता की नहीं है जरूरत

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhvinder Singh Sukhu) ने सोमवार को विधानसभा में मानसून सत्र के दौरान हिमाचल प्रदेश विद्युत (शुल्क) संशोधन विधेयक 2024 पेश कर दिया। जिसके बाद अब विद्युत उपभोगताओं को झटका लगने वाला है क्योंकि प्रदेश में बिजली महंगा होने जा रहा है। हालांकि जिन उपभोक्ताओं का बिजली बिल जीरो होगा उनपर किसी भी तरह का कोई बोझ नहीं पड़ने वाला है।

By Parkash Bhardwaj Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 09 Sep 2024 08:20 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल प्रदेश विद्युत (शुल्क) संशोधन विधेयक 2024 पेश। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल प्रदेश के लाखों बिजली उपभोक्ताओं को महंगाई का झटका लगने वाला है, क्योंकि हिमाचल की सुक्खू सरकार बिजली की हर यूनिट पर दो विशेष तरह के सेस लगाने जा रही है, जिससे बिजली का बिल बढ़ जाएगा। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान हिमाचल प्रदेश विद्युत (शुल्क) संशोधन विधेयक 2024 पेश किया।

जिसमें दो संशोधन किए गए हैं। जिसके तहत घरेलू उपभोक्ताओं पर प्रति यूनिट बिजली खपत पर 10 पैसे मिल्क सेस का प्रावधान है। हालांकि, जिन उपभोक्ताओं का बिजली बिल जीरो होगा, उनपर इस सेस का बोझ नहीं पड़ेगा। इस सेस से आने वाला राजस्व हिमाचल में दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ दुग्ध उत्पादकों को लाभ पहुंचाने के लिए किया जाएगा।

पर्यावरण सेस से बढ़ाया जाएगा बिजली उत्पादन

बिल के तहत लघु औद्योगिक ऊर्जा यूनिट में पर्यावरण सेस के तौर पर 2 पैसे प्रति यूनिट, मध्यम औद्योगिक ऊर्जा पर 4 पैसे प्रति यूनिट, बड़े उद्योगों पर 10 पैसे प्रति यूनिट और कमर्शियल सेक्टर पर 10 पैसे प्रति यूनिट पर्यावरण सेस लगेगा।

इसके साथ ही अस्थाई कनेक्शन पर 2 रुपये प्रति यूनिट, स्टोन क्रेशर पर भी 2 रुपये प्रति यूनिट और इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन पर 6 रुपये प्रति यूनिट पर्यावरण सेस लगेगा। पर्यावरण सेस से मिलने वाले राजस्व का इस्तेमाल नवीकरण उर्जा के जरिए बिजली उत्पादन बढ़ाने और पर्यावरण को बचाने के लिए किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Himachal News: दो साल से लो वोल्टेज की समस्या से जूझ रहे लोग, फाइलों में 'दफन' हो गया ट्रांसफार्मर

उद्योगों पर लगेगा पर्यावरण सेस

इस बिल के दूसरे प्रावधान में प्रदेश में मौजूद उद्योगों से पर्यावरण सेस वसूला जाएगा। हालांकि, ये उद्योगों के हिसाब 2 पैसे प्रति यूनिट से लेकर 6 रुपये प्रति यूनिट तक लिया जाएगा।

किस पर कितना पर्यावरण सेस?

लघु औद्योगिक ऊर्जा ₹0.02 प्रति यूनिट
मध्यम औद्योगिक ऊर्जा ₹0.04 प्रति यूनिट
बड़े औद्योगिक ऊर्जा ₹0.10 प्रति यूनिट
कॉमर्शियल कनेक्शन ₹0.10 प्रति यूनिट
अस्थाई कनेक्शन ₹2.00 प्रति यूनि
स्टोन क्रशर ₹2.00 प्रति यूनि
इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन ₹6.00 प्रति यूनिट

हिमाचल में कितने बिजली उपभोक्ता?

करीब 70 लाख की आबादी वाले हिमाचल प्रदेश में करीब 28 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ता हैं। वहीं, व्यावसायिक उपभोक्ताओं की संख्या करीब 2 लाख हैं। वैसे तो बिजली यूनिट की हर खपत पर ये नए सेस लगेंगे लेकिन जिन उपभोक्ताओं का बिजली बिल जीरो होगा, उन्हें मिल्क सेस नहीं देना होगा।

यह भी पढ़ें- Himachal Politics News: संसद में खूब गूंजी हिमाचल की आवाज, राज्यसभा और लोकसभा में सदस्यों ने उठाए प्रदेश के मुद्दे

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर