Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुशखबरी! EPFO की नई योजना, पहली बार नौकरी करने वालों को सरकार देगी 15 हजार रुपये वेतन

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने नई रोजगार लिंक्ड प्रोत्साहन योजनाओं की घोषणा की है। इन योजनाओं के तहत पहली बार नौकरी करने वाले कर्मचारियों को सरकार 15000 रुपये तक का एक महीने का वेतन देगी। यह राशि सीधे उनके खाते में जमा होगी। इसके लिए केवल वही व्यक्ति पात्र होंगे जिनका एक माह का वेतन 1 लाख रुपये से कम होगा।

By Rohit Sharma Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Thu, 03 Oct 2024 07:08 PM (IST)
Hero Image
EPFO ने नई रोजगार लिंक्ड प्रोत्साहन योजनाओं की घोषणा की।

जागरण संवाददाता, शिमला। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन क्षेत्रीय कार्यालय शिमला ने केंद्रीय सरकार द्वारा शुरू की जा रही नई रोजगार लिंक्ड प्रोत्साहन योजनाओं पर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता राकेश कुमार, क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त शिमला ने की।

उन्होंने औपचारिक क्षेत्र में रोजगार सृजन को बढ़ावा देने और नियोक्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों के बारे में बताया। इन योजनाओं के लिए ईपीएफओ एक कार्यान्वयन एजेंसी है। रोजगार लिंक्ड प्रोत्साहन योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए क्षेत्रीय आयुक्त ने बताया कि पहली योजना के तहत ईपीएफओ में पंजीकृत पहली बार नौकरी करने वाले कर्मचारियों को 15,000 रुपये तक की राशि का एक महीने का वेतन 3 किशतों में सरकार द्वारा दिया जाएगा, जो सीधे उनके खाते में जमा होगा।

इसके लिए केवल वही व्यक्ति पात्र होंगे जिनका एक माह का वेतन 1 लाख रुपये से कम होगा। दूसरी योजना विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार सृजन करने से संबंधित है, जिसके तहत पहली बार नौकरी करने वाले कर्मचारियों एवं उनके नियोक्ताओं को पहले 4 वर्षों में उनके ईपीएफ अंशदान के संबंध में निर्दिष्ट पैमाने पर प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा।

तीसरी योजना सभी क्षेत्रों में अतिरिक्त रोजगार सृजन करने के संबंध में है जिसके तहत सरकार द्वारा नियोक्ताओं को दो वर्षों तक अतिरिक्त रूप से नियुक्त कर्मचारियों के लिए 3,000 रुपये प्रति माह ईपीएफ अंशदान की प्रतिपूर्ति की जाएगी। क्षेत्रीय आयुक्त ने सभी प्रतिभागियों से इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने एवं उनके सफल कार्यान्वयन के लिए अपने सुझाव, प्रतिक्रिया और विचार साझा करने का अनुरोध किया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें