Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: शिमला में 16 अगस्त से शुरू होगा International Film Festival, 27 देशों की फिल्में दिखाई जाएंगी

16 अगस्त यानी कल से 10वां शिमला अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (Shimla International Film Festival) का आगाज होगा। इस फिल्म महोत्सव में बैंडिट क्वीन सीमा बिस्वास गेयटी हेरिटेज कल्चरल कॉम्प्लेक्स में दर्शकों से रूबरू होंगी। शिमला अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव अद्वितीय हाइलाइट्स के साथ सिनेमा का एक वैश्विक उत्सव है। इसमें बच्चों के मनोरंजन के लिए विशेष रूप से क्यूरेट की गई फिल्मों का चयन किया गया है।

By narveda kaundal Edited By: Rajiv Mishra Updated: Thu, 15 Aug 2024 09:52 AM (IST)
Hero Image
गेयटी थियेटर परिसर शिमला में आयोजित होगा शिमला अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। 10वां शिमला अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 16 अगस्त से गेयटी थियेटर परिसर शिमला में सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, भाषा और संस्कृति विभाग, हिमाचल प्रदेश सरकार और हिमालयन वेलोसिटी के तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है।

तीन दिवसीय इस प्रतिष्ठित फिल्म समारोह में 27 देशों और 22 राज्यों की फिल्मों को प्रदर्शित किया जाएगा। यह महोत्सव फिल्म प्रेमियों, फिल्म उद्योग के पेशेवरों और सांस्कृतिक प्रेमियों के लिए एक महत्वपूर्ण महोत्सव है।

प्रतिष्ठित संगठनों की फिल्में शामिल हैं

इस वर्ष के महोत्सव में फिल्म उद्योग के कुछ सबसे प्रतिष्ठित संगठनों की ओर से निर्मित फिल्में शामिल हैं। दर्शकों को राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम, सूचना व प्रसारण मंत्रालय, बिचित्रा कलेक्टिव और भारतीय वृत्तचित्र निर्माता संघ की ओर से निर्मित फिल्मों का प्रदर्शन भी होगा। फिल्म में प्रदर्शित की जाने वाली फिल्मों को क्यूरेटर के माध्यम से प्रतियोगिता के बाद स्क्रीनिंग के लिए एक चयनित किया गया है।

बच्चों के लिए भी की गई है व्यवस्था

इस उत्सव में बच्चों के लिए बचपन सेगमेंट के तहत गौथिक थिएटर में बाल उत्सव का आयोजन किया जाएगा जिसका उद्देश्य युवा दर्शकों को फिल्म निर्माण की बारीकियों से परिचित कराना है। बच्चों के लिए विशेष रूप से क्यूरेट की गई फिल्मों का चयन मनोरंजक और शैक्षिक सामग्री से परिपूर्ण रहेगा।

27 देशों फिल्में दिखाएंगी जाएंगी

फिल्म महोत्सव में 27 देशों की फिल्मों का स्क्रीनिंग के लिए चयन किया गया है जो अंतरराष्ट्रीय सिनेमा की एक समृद्ध फिल्मों का मिश्रण है। इन वैश्विक प्रविष्टियों के साथ, 22 राज्यों की क्षेत्रीय फिल्में प्रदर्शित की जाएगी, जो स्थानीय फिल्म निर्माण परंपराओं और देश के भीतर विविध संस्कृतियों को समेटे हुए हैं।

महोत्सव में श्रद्धांजलि स्वरुप प्रदर्शनी

भारतीय सिनेमा के दो सबसे प्रतिष्ठित व्यक्तित्व राज कपूर और देव आनंद के शताब्दी वर्ष को एक विशेष श्रद्धांजलि स्वरुप महोत्सव में एक समर्पित प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है । यह प्रदर्शनी फिल्म उद्योग में उनके योगदान और उनकी स्थायी विरासत पर प्रकाश डालेगी। उपस्थित लोगों को यादगार वस्तुओं, क्लिप, फोटो गैलरी और पूर्वव्यापी प्रदर्शनों के माध्यम से अपने शानदार करियर के विषय में जानने का अवसर मिलेगा।

मास्टर क्लास में सीखने का मौका मिलेगा

यह महोत्सव फिल्म उद्योग के कुछ सबसे प्रतिष्ठित विशेषज्ञों के नेतृत्व में मास्टर क्लास भी आयोजित की जाएगी। मास्टर क्लास में निर्देशन, पटकथा लेखन, छायांकन और संपादन सहित कई विषयों को शामिल किया जाएगा, जो उपस्थित लोगों के लिए एक व्यापक सीखने का अनुभव प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें- Himachal News: हिमाचल में पर्यटन पर सुक्खू सरकार का जोर, 696 करोड़ से 11 नए प्रोजेक्ट होंगे शुरू

लोगों को सीधे संवाद का मिलेगा मौका

इन शैक्षिक कार्यक्रमों का एक मुख्य आकर्षण प्रशंसित अभिनेत्री सीमा बिश्वास के साथ एक इंटरेक्टिव सत्र होगा। अपने शक्तिशाली अभिनय और भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए जानी जाने वाली बिश्वास एक सत्र में अपने अनुभव और अंतरदृष्टि साझा करेंगी, जो प्रेरणादायक और ज्ञानवर्धक होगा।

उपस्थित लोगों को सीधे उनके साथ जुड़ने का मौका मिलेगा, जिससे उन्हें अभिनय की कला और फिल्म प्रदर्शन की बारीकियों को गहराई से जाने का अवसर मिलेगा। विभिन्न फिल्मों की स्क्रीनिंग के बाद निर्देशक इंटरेक्टिव प्रश्नोत्तर सत्रों के लिए उपस्थित रहेंगे।

यह फिल्म महोत्सव फिल्म निर्माताओं और दर्शकों के बीच संवाद को बढ़ावा देता है और फिल्म उद्योग को देखने के अनुभव को समृद्ध करता है।

यह भी पढ़ें- आखिर क्यों हिमाचल सरकार देगी केंद्र को 30 करोड़ रुपये? मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए मिला था पैसा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर