Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather: नारकंडा में सीजन की पहली बर्फबारी, निचले क्षेत्रों में बारिश; इस तारीख तक खराब रहेगा मौसम

Himachal Weather Update शिमला की कुफरी और नारकंडा में मंगलवार रात को सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। कुफरी और नारकंडा की चोटियां बर्फ की चादर से ढक गई है वहीं जिला के निचले क्षेत्रों में रात को बारिश हुई है। बारिश और बर्फबारी से किसानों बागवानों ने राहत की सांस ली। बर्फबारी ना होने के कारण पर्यटन कारोबार भी प्रभावित हो रहा था।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 31 Jan 2024 10:56 AM (IST)
Hero Image
Himachal Weather News: नारकंडा में सीजन की पहली बर्फबारी। फाइल फोटो

रोहित, शिमला। शिमला की कुफरी और नारकंडा में मंगलवार रात को सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। कुफरी और नारकंडा की चोटियां बर्फ की चादर से ढक गई है, वहीं जिला के निचले क्षेत्रों में रात को बारिश हुई है। बारिश और बर्फबारी से किसानों बागवानों को राहत मिली है।

बारिश-बर्फबारी ने किसानों और बागवानों को दी राहत

पिछले करीब ढाई महीना से सूखे का दौर चल रहा था। ऐसे में किसान-बागवान इंतजार कर रहे थे कि कब बारिश और बर्फबारी होगी। ऐसे में अब बारिश-बर्फबारी किसानों और बागवानों के लिए राहत लेकर आई है। पिछले दो महीने से सेब के बगीचों में सर्दियों के दौरान होने वाले कार्यों भी रुके हुए थे।

पर्यटन कारोबार भी था प्रभावित 

अब वह कार्य भी हो पाएंगे। वहीं दूसरी ओर बर्फबारी ना होने के कारण पर्यटन कारोबार भी प्रभावित हो रहा था। सर्दियों के दिनों में बाहरी राज्य से लोग बर्फबारी देखने के लिए शिमला आते हैं, लेकिन इस बार बराबरी ना होने के कारण काफी कम संख्या में पर्यटक आ रहे थे।

यह भी पढ़ें: Himachal Cabinet: कल होगी हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक, सरकार की एक साल की उपलब्धियों का लेखा-जोखा होगा पेश

चार फरवरी तक प्रदेश में बारिश और बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट 

ऐसे में पर्यटन कारोबारी को नुकसान उठाना पड़ रहा था। अब बारिश-बर्फबारी होने से उम्मीद जगी है कि पर्यटन कारोबारी को भी राहत मिलेगी। वहीं मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों तक बारिश और बर्फबारी का दौर अभी जारी रहेगा। 4 फरवरी तक प्रदेश में बारिश बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें: Himachal snowfall: अटल टनल रोहतांग में आधा फीट हिमपात, पर्यटन कारोबारियों सहित किसानों-बागवानों ने ली राहत की सांस

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें