Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla: दिसंबर के पहले वीकेंड पर सैलानियों की भरमार, पर्यटन कारोबारियों की जागी उम्‍मीद; क्रिसमस और नए साल की स्‍पेशल तैयारी

हिमाचल प्रदेश में दिसंबर के पहले वीकेंड पर सैलानियों की भीड़ लग सकती है। विंटर सीजन के पहले सप्ताहंत पर ही सैलानियों की अच्छी खासी भीड़ ने पर्यटन कारोबारियों को एक उम्मीद जगा दी है। अब उन्हें उम्मीद है कि इस बार गर्मियों और बरसात में उन्हें जो पर्यटन की दृष्टि से नुकसान हुआ है। उसकी अच्छी खासी भरपाई विंटर सीजन में हो सकती है।

By rohit nagpalEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 09 Dec 2023 03:28 PM (IST)
Hero Image
दिसंबर के पहले वीकेंड पर सैलानियों की भरमार

जागरण संवाददाता, शिमला। राजधानी शिमला के पहले सप्तांहत पर भी सैलानियों की काफी संख्या देखने को मिली। दिसंबर महीने के पहले ही बेहतर सप्तांहत पर शहर के सभी पर्यटन स्थलों से लेकर रिज मैदान व मालरोड के सभी रेस्टोरेंट और खाने की दुकान सैलानियों से भरी हुई थी। विंटर सीजन के पहले सप्ताहंत पर ही सैलानियों की अच्छी खासी भीड़ ने पर्यटन कारोबारियों को एक उम्मीद जगा दी है।

विंटर सीजन में होगी नुकसान की भरपाई

अब उन्हें उम्मीद है कि इस बार गर्मियों और बरसात में उन्हें जो पर्यटन की दृष्टि से नुकसान हुआ है। उसकी अच्छी खासी भरपाई विंटर सीजन में हो सकती है। राजधानी शिमला में बर्फ पड़ने पर सैलानी काफी संख्या में पहुंचते हैं। इसलिए अब बर्फ की उम्मीद भी पर्यटन से जुड़े कारोबारी लगा रहे हैं। उनका कहना है कि यदि बर्फ समय पर पड़ जाती है तो सैलानियों की भरमार शिमला में लग सकती है।

यह भी पढ़ें: 'PM मोदी की गारंटी वाली गाड़ी, जनता को जन कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने का अद्भुत संकल्प'; विकास भारत यात्रा में बोले नंदा

पुलिस को करनी होगी अतिरिक्त तैयारी

दिसंबर महीने के पहले सप्ताहंत में ही सैलानियों की काफी संख्या में आने के बाद शिमला पुलिस को क्रिसमस से लेकर न्यू ईयर तक सैलानियों के स्वागत के लिए अतिरिक्त तैयारी करनी होगी। शहर में इस दौरान सैलानियों की संख्या सबसे ज्यादा रहती है। उम्मीद है कि इस बार भी इन 6 दिनों में हजारों से ज्यादा सैलानी पहुंच सकते हैं।

दिसंबर के कारोबार पर उम्मीद

पर्यटन कारोबारी विवेक शर्मा ने कहा कि सैलानी आ रहे हैं। उम्मीद है कि इस दिसंबर में पूरे साल की भरपाई हो जाएगी। वहीं कारोबारी व होटलियर इंद्र जीत सिंह ने कहा कि शहर में सैलानियों को अधिक समय तक रोकने के लिए अब काम करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Shimla: अगले साल शुरू होगा रोपवे प्रोजेक्ट का काम, अग्निहोत्री बोले- 'सभी औपचारिकताएं पूर्ण, वन विभाग से ली जा रही स्वीकृति'

उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस बार पर्यटन का सीजन दिसंबर में बेहतर रहेगा। वहीं टैक्सी कारोबारी राजकुमार व समर्थ शर्मा ने कहा कि काम अब शुरू तो हुआ हैं। बरसात में तो वाहनों की किश्तें भी मुश्किल थी। अब इस बार ही उम्मीद टिकी है।