Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit 2023: Delhi के G20 में दिख रही Himachal की झलक, समृद्ध विरासत और संस्कृति मोह रही सबका मन

G20 Summit Delhi देश की राजधानी दिल्ली में चल रहे जी-20 सम्मेलन में विश्वभर के प्रमुख हिस्सा ले रहे हैं। इस महासम्मेलन में हिमाचल प्रदेश की समृद्ध विरासत और प्राकृतिक वैभव का प्रतीक कुल्लवी व्हिंस प्रतिष्ठित जी20 दिल्ली शिखर सम्मेलन में अपनी भागीदारी दे रहा है। सम्मेलन में हिमाचल की जीवंत विरासत प्राकृतिक रंग उत्पादों और पारंपरिक शिल्प को वैश्विक दर्शकों के सामने प्रदर्शित हो रही है।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Sun, 10 Sep 2023 05:34 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली में जी-20 सम्मेलन में दिख रही हिमाचल की संस्कृति (फाइल फोटो)

पतलीकूहल,संवाद सूत्र। देश की राजधानी दिल्ली में चल रहे जी-20 सम्मेलन में विश्वभर के प्रमुख हिस्सा ले रहे हैं। इस महासम्मेलन में हिमाचल प्रदेश की समृद्ध विरासत और प्राकृतिक वैभव का प्रतीक कुल्लवी व्हिंस प्रतिष्ठित जी20 दिल्ली शिखर सम्मेलन में अपनी भागीदारी दे रहा है। सम्मेलन में हिमाचल की जीवंत विरासत, प्राकृतिक रंग उत्पादों और पारंपरिक शिल्प को वैश्विक दर्शकों के सामने प्रदर्शित हो रही है। हिमाचल सरकार और हिमाचल हस्तशिल्प और हथकरघा निगम लिमिटेड के सहयोगात्मक प्रयासों के तहत डिजाइन सलाहकार अक्षिता शर्मा के निर्देशन में कुल्लवी व्हिंस देसी ऊन हाथ से बुने हुए वस्त्रों का अपना संग्रह इस जी-20 महासम्मेलन में प्रदर्शनी के माध्यम से प्रस्तुत कर रहे हैं।

यह अनूठा संग्रह विरासत की बुनाई को समकालीन डिजाइनों के साथ सहजता से जोड़ता है, जो ऊन मूल्य श्रंखला और हिमाचल प्रदेश की शिल्प कौशल का व्यापक प्रदर्शन पेश करता है। इस संस्था के सह-संस्थापक ब्रिघु आचार्य और निशा सुब्रमण्यन ने बताया कि वे अपने उत्पादों को जी20 दिल्ली शिखर सम्मेलन में केंद्र स्तर पर ले जाने पर अत्यधिक गर्व और खुशी व्यक्त की है। इन उत्पादों को बनाने वाले नग्गर के कारीगर भी उतने ही रोमांचित और गौरवान्वित हैं, जिनका कुल्लवी व्हिंस में योगदान इस प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय मंच पर प्रमुखता से दिखाया गया है। उन्होंने बताया कि सभी प्रतिनिधि हमारे उत्पाद खरीद रहे हैं और जी20 दिल्ली में हस्तनिर्मित उत्पादों की सराहना कर रहे हैं।  

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर