Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla: खेल का शौक रखने वाले खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी, छुट्टियों को लेकर किए गए खास इंतजाम; इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

खेल का शौक रखने वाले खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी है। खेल परिसर शिमला में खास इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए आवेदक 11 दिसंबर तक अपना आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश के लिए स्टूडेंट और नॉन स्टूडेंट की 2 कैटेगरी निर्धारित की गई है। शहर के स्कूलों में करीब 15 दिसंबर तक परीक्षाओं का समय है इस कारण प्रबंधन आवेदन की तिथि बढ़ा सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 09 Dec 2023 11:32 AM (IST)
Hero Image
खेल का शौक रखने वाले खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी

नर्वदा कौंडल, शिमला। खेल का शौक रखने वाले खिलाड़ियों के लिए इंदिरा गांधी राज्य खेल परिसर शिमला में खास इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए आवेदक 11 दिसंबर तक अपना आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश के लिए स्टूडेंट और नॉन स्टूडेंट की 2 कैटेगरी निर्धारित की गई है। 100 रुपये के प्रवेश शुल्क के साथ स्कूल विद्यार्थी 300 रुपये में बैडमिंटन व कराटे सीख सकेंगे वहीं 400 रुपये में जिम तो 200 रुपये में वालीबाल का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे।

खेल परिसर प्रबंधन की ओर से हर माह खिलाड़ियों के प्रवेश के लिए 1 से 10 तारीख निर्धारित की हुई है, लेकिन दिसंबर माह में शीतकालीन स्कूलों में अभी वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं। इस कारण परिसर प्रबंधन ने खिलाड़ियों की सुविधा के लिए प्रवेश की तिथि बढ़ाकर 11 दिसंबर कर दी है। अभी शहर के स्कूलों में करीब 15 दिसंबर तक परीक्षाओं का समय है इस कारण प्रबंधन आवेदन की तिथि बढ़ा सकता है।

200 से अधिक विद्यार्थी विभिन्न खेलों में ले चुके प्रवेश

परीक्षाओं के बाद बच्चों ने अपनी सर्दियों की छुट्टियों सही इस्तेमाल के तहत प्लान भी बना लिया है। इंदिरा गांधी राज्य खेल परिसर में इच्छुक बच्चों ने रूचि के अनुसार खेल गतिविधियों में प्रवेश लेना शुरू कर दिया है। इसके तहत अभी स्कूल व कॉलेज के 200 से अधिक विद्यार्थी विभिन्न खेलों में प्रवेश ले चुके हैं।

यह भी पढ़ें: Shimla: अगले साल शुरू होगा रोपवे प्रोजेक्ट का काम, अग्निहोत्री बोले- 'सभी औपचारिकताएं पूर्ण, वन विभाग से ली जा रही स्वीकृति'

अभी प्रवेश के लिए एक दिन और शेष बचा है। इनमें अभी तक बैडमिंटन व शूटिंग रेंज में सभी सीटें भर चुकी हैं। वहीं कराटे, जुडो, ताइक्वांडो, टेबल टेनिस, फिटनेस, वालीबाल व बाक्सिंग में अभी कुछ सीटें रिक्त चल रही हैं।

इंडोर खेलों का सुबह और शाम की दो शिफ्टों में दिया जाएगा प्रशिक्षण

सर्दियों में खेल परिसर में सभी इंडोर खेलों का सुबह और शाम की दो शिफ्टों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें खिलाड़ी खेल अभ्यास कर सकेंगे। आम तौर पर हर माह की दस तारीख को प्रवेश बंद कर दिया जाता है लेकिन इस बार प्रवेश की समय सीमा को एक दिन अतिरिक्त बढ़ाया गया व परीक्षाओं को देखते हुए परिसर प्रबंधन प्रवेश समय अवधि और बढ़ा सकता है।

जिला युवा सेवाएं एवं खेल विभाग और खेल परिसर के प्रभारी अनुराग वर्मा ने बताया कि छात्र खिलाड़ियों की सुविधा के लिए उन्हें स्कूल प्रबंधन से प्रमाण पत्र सत्यापित करवाना होगा तभी उनकी तय फीस का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

इन खेलों का मिलेगा प्रशिक्षण

खेल परिसर में फिटनेस एरोबिक्स, बैडमिंटन, बाक्सिंग, टेबल टेनिस, वालीबाल, मार्शल आर्ट में जूडो, कराटे, ताइक्वांडो के अलावा जिम्नास्टिक, दस मीटर शूटिंग रेंज में भी प्रशिक्षण और अभ्यास करवाया जाता है।

यह भी पढ़ें: Himachal: हिमाचल में इसी साल होगा मंत्रिमंडल का विस्तार, सीएम सुक्खू ने किया एलान; तीन पद चल रहे खाली

यह पंजीकरण और शुल्क दरें

खेल परिसर में खिलाड़ियों को प्रबंधन की ओर से दिए गए फार्म को भरना होगा। इसमें छात्र खिलाड़ी को खेल परिसर में वार्षिक पंजीकरण के लिए 100 रुपये व नॉन स्टूडेंट को 200 रुपये पंजीकरण फीस के साथ मासिक फीस अदा करनी होगी।

यह हैं मासिक शुल्क की दरें

खेल श्रेणी                         छात्र                        अन्य

फिटनेससेंटर                      400                        800

बैडमिंटन                           300                        600

टेबल टेनिस                        200                        400

जूडो                                 200                         400

बाक्सिंग                             200                        400

कराटे                                300                        600

ताइक्वांडो                           200                        400

वालीबाल                           200                         400

शूटिंग                               400                         800

वहीं छात्रावास में रहने वाले महिला व पुरुष हिमाचली खिलाड़ियों को 100 रुपये प्रतिदिन और गैर हिमाचली खिलाड़ियों को 300 रुपये अतिरिक्त देने होंगे।

इंदिरा गांधी राज्य खेल परिसर में अभी तक कराटे, जुडो, ताइक्वांडो, टेबल टेनिस, फिटनेस व वालीबाल व बाक्सिंग में सीटें रिक्त चल रही हैं जबकि बैडमिंटन, शूटिंग में सीटें पूरी हो चुकी हैं। सभी इंडोर खेलों के प्रशिक्षक खिलाड़ियों को खेल प्रशिक्षण देंगे। छात्रों के लिए सदस्यता और मासिक शुल्क में भी विशेष रियायत मिलेगी। जनवरी से लेकर मार्च तक परिसर में स्कूलों में अवकाश होने से खिलाड़ियों की तादाद अधिक रहती है। इंदिरा गांधी खेल परिसर में इन तीन माह में रूटीन में आने वाले खिलाड़ियों के साथ स्कूली छात्रों की तादाद बढ़ जाने से खासी रौनक रहेगी। -अनुराग वर्मा, खेल परिसर प्रभारी व जिला युवा सेवाएं एवं खेल विभाग।