Move to Jagran APP

हिमाचल के छात्रों के लिए खुशखबरी! अब घर बैठे फ्री में ले सकेंगे JEE, NEET और SSC की कोचिंग

एनसीईआरटी ने इंजीनियरिंग मेडिकल और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए एक पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल पर आईआईटी से लेकर नीट तक के विशेषज्ञ निशुल्क कोचिंग दिया जाएगा। पोर्टल पर वीडियो लेक्चर सैंपल प्रश्न पत्र और अन्य अध्ययन सामग्री भी उपलब्ध है। छात्र इस पोर्टल के माध्यम से अपने प्रश्न और आशंकाओं को भी पूछ सकते हैं।

By Anil Thakur Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Sat, 19 Oct 2024 06:39 PM (IST)
Hero Image
इंजीनियरिंग, मेडिकल और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे छात्रों को मिलेगा निशुल्क कोचिंग। प्रतिकात्मक तस्वीर

राज्य ब्यूरो, शिमला। इंजीनियरिंग, मेडिकल प्रवेश परीक्षा सहित सरकारी नौकरी क्षेत्र में नौकरी के लिए तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर है। अब वे घर बैठे राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट), स्टाफ सलेक्शन कमीशन (एसएससी) व संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) की कोचिंग ले सकते हैं।

राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए साथी पोर्टल बनाया है। इसमें आईआईटी से लेकर एम्स व नामी संस्थानों के विशेषज्ञ निशुल्क विद्यार्थियों को निशुल्क कोचिंग देंगे।

पोर्टल पर फ्री में मिलेगी पढ़ाई से जुड़ी सामग्री

हिमाचल प्रदेश में मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाओं समेत सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। एनसीईआरटी के द्वारा बनाए गए पोर्टल पर वीडियो लेक्चर, सैंपल प्रश्न पत्र के अलावा अन्य पढ़ाई की सामग्री मौजूद है।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में बाहरी लोग नहीं चला सकेंगे गेस्ट हाउस! सुक्खू सरकार ने होम स्टे के नियमों में किया बदलाव

एनसीईआरटी की वेबसाइट जाकर भी इस पोर्टल पर लॉगइन कर सकेंगे। निदेशक उच्च शिक्षा डॉ. अमरजीत शर्मा ने शनिवार को सभी जिलों के उप निदेशक उच्च शिक्षा व स्कूल प्रधानाचार्यों को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

उन्हें कहा गया है कि वे बच्चों को इसके बारे में जागरूक करें ताकि उन्हें इसका पता चले और वह कोचिंग ले सकें। एनसीईआरटी का मकसद, छात्रों की निजी महंगी कोचिंग सेंटर पर निर्भरता कम करना है।

पोर्टल के माध्यम से सवाल भी पूछ सकते हैं छात्र

पोर्टल के माध्यम से छात्र अपने प्रश्न व आशंकाओं को पूछ भी सकते हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का मकसद प्रत्येक छात्र के लिए सुलभ, उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षण संसाधन, समानता और समावेशन को बढ़ाना देना है।

इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी छात्र निशुल्क अपना पंजीकरण करवा सकता है। पंजीकरण के बाद छात्र को इंजीनियरिंग, मेडिकल और एसएससी में से मनपसंद विकल्प का चयन करना होगा।

सेल्फ असेसमेंट से तैयारी का हो सकेगा आकलन

छात्रों को पोर्टल पर दो तरह की सुविधा मिलेगी। पहली ये कि वे विशेषज्ञों के लेक्चर सुनकर अपनी तैयारी कर सकेंगे। दूसरा अपनी परीक्षा की तैयारियों का मूल्यांकन भी कर सकेंगे। पोर्टल पर उन्हें सेल्फ असेसमेंट का मौका भी मिलेगा।

यानी छात्र विशेषज्ञों से लेक्चर लेने के बाद अगर समय-समय पर खुद का आंकलन करना चाहें तो कर सकते हैं। राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद का ये कदम छात्रों की तैयारी के लिए काफी अच्छा साबित होने वाला है।

यह भी पढ़ें- 'हिमाचल को 2027 तक आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य', CM सुक्खू ने विदेशी निवेशकों को निवेश के लिए किया आमंत्रित

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।