Move to Jagran APP

हिमाचल में युवाओं के लिए खुशखबरी! आईटीआई में शुरू होंगे कृषि, बागवानी और फार्म मैनेजमेंट के डिप्लोमा कोर्स

हिमाचल प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए एक बड़ी पहल करने जा रही है। राज्य के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में कृषि बागवानी और फार्म प्रबंधन में डिप्लोमा कोर्स शुरू किए जाएंगे। अभी तक कृषि और बागवानी में केवल बीएससी और एमएससी स्तर की डिग्री ही होती थी लेकिन अब 10वीं और 12वीं के बाद इन क्षेत्रों में डिप्लोमा कोर्स भी किया जा सकेगा।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Wed, 16 Oct 2024 10:58 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल प्रदेश के आइटीआई में कृषि, बागवानी, फार्म प्रबंधन में डिप्लोमा कोर्स शुरू किए जाएंगे। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल में युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए सरकार बड़ी पहल करने जा रही है। राज्य सरकार औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआई) में कृषि, बागवानी, फार्म प्रबंधन में डिप्लोमा कोर्स शुरू किए जाएंगे।

कृषि, बागवानी में अभी तक बीएससी व एमएससी स्तर की डिग्री ही होती है। 10वीं व 12वीं के बाद इससे संबंधित कोई डिप्लोमा कोर्स नहीं करवाया जाता, जबकि निजी क्षेत्र में सहायक कर्मचारियों (छोटे पदों) की काफी जरूरत रहती है।

इसी तरह फार्म मैनेजमेंट में भी रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी ने हाल ही में विभागीय समीक्षा बैठक में इसको लेकर अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की थी। तकनीकी शिक्षा विभाग को निर्देश दिए हैं कि इससे संबंधित पाठ्यक्रम जल्द तैयार करें, ताकि नए सत्र से शुरू किया जा सके।

कर्नाटक दौरे की रिपोर्ट 10 दिन में सौंपने के निर्देश

तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी पिछले सप्ताह कर्नाटक दौरे पर थे। उनके साथ कई अन्य अधिकारी भी थे। इस दौरान कई संस्थानों का दौरा किया था। उन्होंने कर्नाटक के मुख्यमंत्री को हिमाचल में हाइड्रो पावर परियोजनाओं में निवेश के लिए आमंत्रित भी किया था।

कर्नाटक कृषि विश्वविद्यालय के बायोफ्यूल केंद्र का भी दौरा किया और केंद्र के अधिकारियों के साथ विभिन्न विषयों पर भी चर्चा की। उनके साथ गए दौरे पर अधिकारियों को 10 दिन में इसकी विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने को कहा है, ताकि उन चीजों को हिमाचल में लागू किया जा सके।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में 4 फीसदी DA की बढ़ोतरी के बाद कर्मचारी महासंघ की चार और मांगें, कहा- यह काफी नहीं अभी लिस्ट लंबी है

मेधावी विद्यार्थी विदेश भ्रमण भेजेगी सरकार

हिमाचल की सुक्खू सरकार ने प्रदेश के मेधावी छात्रों को लेकर एक बहुत बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने प्रदेश के 50 मेधावी छात्रों को विदेश भ्रमण पर भेजने के लिए प्लान बनाया है। इसके लिए नियम भी तय कर लिए गए हैं। बता दें कि हाल ही में हिमाचल की सुक्खू सरकार ने प्रदेश के शिक्षकों को सिंगापुर भेजा था।

वहीं, अब विद्यार्थियों को भेजने की तैयारी है, लेकिन विद्यार्थियों को इंग्लैंड, मिस्र, कंबोडिया और सिंगापुर में से किसी एक देश में भेजा जाएगा। सरकार के इस फैसले से प्रदेश के मेधावी विद्यार्थी काफी खुश नजर आ रहे हैं।

बता दें कि सुक्खू सरकार विद्यार्थियों को विदेश भ्रमण के लिए ऐसा समय चयनित करेगी, जिससे उनकी वार्षिक परीक्षाओं की तैयारियों में कोई भी समस्या न आए।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी! मेधावी छात्रों को विदेश भेजेगी सुक्खू सरकार, जानें क्या है नियम और प्रक्रिया

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें