Move to Jagran APP

खुशखबरी! हिमाचल में पेंशनरों को सरकार का बंपर दिवाली गिफ्ट, पेंशन के साथ DA भी होगा जारी

हिमाचल सरकार (Himachal News) ने 1 लाख 90 हजार पेंशनरों और पारिवारिक पेंशनरों को महंगाई भत्ते (डीए) की किश्त जारी करने की अधिसूचना जारी कर दी गई है। 28 अक्टूबर को पेंशन के साथ ही डीए की किश्त भी उनके बैंक खाते में आ जाएगी। इसके अलावा 75 वर्ष से अधिक आयु वाले पेंशनरों को संशोधित वेतनमान के बकाया एरियर का एकमुश्त भुगतान भी किया जाएगा।

By Anil Thakur Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Sat, 19 Oct 2024 07:32 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल में 28 अक्टूबर को पेंशन के साथ डीए भी जारी होगा। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल सरकार ने 1 लाख 90 हजार पेंशनर व पारिवारिक पेंशनरों को दीपावली का तोहफा दे दिया है। कर्मचारियों के बाद पेंशनरों को महंगाई भत्ता (डीए) की किश्त जारी करने की अधिसूचना जारी कर दी है।

28 अक्टूबर को पेंशन के साथ ही डीए की किश्त भी उनके बैंक खाते में आ जाएगी। प्रधान सचिव वित्त विभाग देवेश कुमार की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है।

वित्त विभाग ने 75 वर्ष व इससे अधिक आयु वाले पेंशनरों को संशोधित वेतनमान के बकाया एरियर का एकमुश्त भुगतान के भी निर्देश जारी कर दिए हैं। इसी महीने यह एरियर उन्हें पेंशन के साथ मिल जाएगा।

1 लाख 90 हजार पेंशनरों को मिलेगा डीए

दीपावली से ठीक पहले राज्य सरकार ने चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को भी संशोधित वेतनमान के बकाया एरियर की 20 हजार रुपये की किश्त जारी करने के आदेश जारी किए हैं। राज्य में कुल 1 लाख 90 हजार पेंशनर व पारिवारिक पेंशनर हैं, जिनको महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में बाहरी लोग नहीं चला सकेंगे गेस्ट हाउस! सुक्खू सरकार ने होम स्टे के नियमों में किया बदलाव

इसकी अदायगी के लिए करीब 300 करोड़ रुपये का वित्तीय भार सरकार पर पड़ेगा। वित्त विभाग के अनुसार पेंशनराें को 1-1-2023 की 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते की पेंशन के साथ दी जा रही है, इसके साथ पेंशनरों का डीए 38 से 42 फीसदी हो जाएगा।

दीपावली से ठीक पहले जारी अधिसूचना से पेंशनरों को बड़ी राहत मिली है। हालांकि, कर्मचारियों की तरह ही उनकी भी अभी पुरानी दो किश्तें बकाया रह गई हैं।

प्रदेश में हैं 75 साल से ऊपर के 35 हजार पेंशनर

वित्त विभाग ने 75 साल से ऊपर के पेंशनरों को वेतनमान का बकाया एरियर देने की अधिसूचना जारी की है। 35 हजार के करीब पेंशनर ऐसे हैं, जो इसके दायरे में आते हैं। इनके एरियर अब बकाया नहीं रहेगा।

वर्ष 2016 के वेतनमानाें के तहत उनकी भी पेंशन बढ़ी थी लेकिन उनको एरियर नहीं मिल पाया था। इनका बकाया एरियर 22.50 प्रतिशत था, जो अब एकमुश्त चुकता कर दिया है। इस पर 100 करोड़ वित्तीय भार पड़ेगा।

ग्रुप डी कर्मचारियों को 20 हजार

वित्त विभाग ने ग्रुप डी यानि चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को 20 हजार संशोधित वेतनमान के एरियर की बकाया किश्त जारी करने के आदेश दिए हैं। करीब 30 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

मंहगाई भत्ते के एरियर के नहीं हुए आदेश

सरकार ने कर्मचारियों को भी और पेंशनरों को 4 प्रतिशत डीए दिया है, लेकिन इसके एरियर को लेकर अभी आदेश नहीं हुए हैं। 1-1-2023 से लेकर अभी तक का एरियर भी दिया जाना है।

वित्त विभाग के अधिकारियों के अनुसार इसके लिए अलग से आदेश होंगे। पेंशनरों के लिए भी सरकार ने कहा है कि उनको डीए के बकाया एरियर पर अलग से आदेश जारी किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- 'हिमाचल को 2027 तक आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य', CM सुक्खू ने विदेशी निवेशकों को निवेश के लिए किया आमंत्रित

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।