Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla News: घरों और दुकानों में लगेगी GPS युक्त नंबर प्लेट, नगर निगम की मिलेंगी ये खास सुविधाएं

नगर निगम शिमाल अब हर घर और दुकान में जीपीएस युक्त नंबर प्लेट लगाएगी। इसके चलते नगर निगम आयुक्त कार्यालय में बैठक के बाद इसे मंजूरी मिल गई है। इसके साथ ही इस नंबर प्लेट के जरिए नगर निगम के अधिकारी कार्यालय में बैठकर ही लोगों को किन-किन सुविधाओं का लाभ मिल रहा है इसका पता कर पाएंगे। वहीं इस नंबर प्लेट से लोगों को काफी सुविधाएं मिलेंगी।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Fri, 01 Mar 2024 08:13 AM (IST)
Hero Image
घरों और दुकानों में लगेगी GPS युक्त नंबर प्लेट (फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, शिमला। शिमला शहर के हर घर व दुकान में अब ग्लोबल पॉजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) युक्त नंबर प्लेट लगेंगी। गुरुवार को नगर निगम के आयुक्त कार्यालय में हुई बैठक में इसे लागू करने पर सहमति बनी है। आगामी वित्तीय वर्ष में इसे पूरे शहर में लागू कर दिया जाएगा। इससे वहां पर किन-किन सुविधाओं के लिए निगम के कर्मचारी पहुंच रहे हैं, इसकी जानकारी नगर निगम के अधिकारियों को कार्यालय में बैठकर ही पहुंच जाएगी। यदि कोई कर्मचारी नहीं पहुंचता है तो उससे जवाब तलब किया जाएगा।

जीपीएस नंबर प्लेट से मिलेगी ये सुविधाएं

जीपीएस युक्त नंबर प्लेट लगने से भवन का टैक्स, कूड़ा बिल, बिजली बिल, पानी का बिल या सीवरेज से लेकर अन्य सभी सुविधाएं एक ही क्लिक में मिल जाएंगी। नगर निगम प्रशासन लंबे समय से शहर में लोगों को बेहतर सुविधाएं मिल सके, इसलिए हर सुविधा को आनलाइन करने के लिए काम कर रहा है। इसी दिशा में पहले नगर निगम के सफाई कर्मचारियों को स्मार्ट वॉच देने का प्रस्ताव भी तैयार था जिससे वह जब भी घर में जाएं तो कार्यालय में उनकी हाजिरी लगा सकें।

ये भी पढ़ें: Himachal News: प्राइवेट स्कूलों की मान्यता के नवीनीकरण के लिए आवेदन अब 15 तक, ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे फॉर्म

कर्मचारियों की उपस्थिति का कार्यालय में मिल सकेगी जानकारी

फील्ड में होते भी कर्मचारियों की उपस्थिति का कार्यालय में सभी जानकारी मिल सके, इस दिशा में नगर निगम कम कर रहा है। इसमें आने वाले समय में तेजी लाने की उम्मीद है। नगर निगम के आयुक्त भूपेंद्र अत्री ने कहा कि शहर में आम लोगों को ऑनलाइन बेहतर सुविधा देने के लिए बैठक की। इस पर कंपनी ने प्रस्तुति दी है। इसके आधार पर अगले वित्तीय वर्ष में इसे लागू कर दिया जाएगा। इस मसले पर कंपनी के पदाधिकारियों से बैठक हुई है।

ये भी पढ़ें: Himachal Pradesh News: अब स्थानीय बोली में भी किसानों को प्राकृतिक खेती करना सिखाएगा एप, केंद्रीय कृषि विभाग ने किया लॉन्च