Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal snowfall: अटल टनल रोहतांग में आधा फीट हिमपात, पर्यटन कारोबारियों सहित किसानों-बागवानों ने ली राहत की सांस

Manali Snowfall अटल टनल रोहतांग में आधा फीट हिमपात हुआ है। रोहतांग कुंजम शिंकुला व बारालाचा दर्रों में भारी हिमपात जारी है लाहुल के तिन्दी में सबसे अधिक एक फीट हिमपात हो चुका है। लाहुल स्पीति के जिला मुख्यालय केलंग में चार इंच हिमपात हुआ है। जबकि तिन्दी रोहली पांगी में एक फीट तो कोकसर दारचा जिस्पा नेनगाहर व मायड़ में आधा फीट हिमपात हुआ है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 31 Jan 2024 09:37 AM (IST)
Hero Image
Himachal snowfall: मनाली के पर्यटन स्थल कोठी में हो रहा हिमपात।

जसवंत ठाकुर, मनाली। अटल टनल रोहतांग में आधा फीट हिमपात हुआ है। रोहतांग, कुंजम, शिंकुला व बारालाचा दर्रों में भारी हिमपात हो रहा है। लाहुल के तिन्दी में सबसे अधिक एक फीट हिमपात हो चुका है जबकि क्रम जारी है। पर्यटन नगरी मनाली सहित पर्यटन स्थलों में भी हिमपात का क्रम जारी है।

लाहुल स्पीति के जिला मुख्यालय केलंग में चार इंच हिमपात हुआ है। जबकि तिन्दी, रोहली, पांगी में एक फीट तो कोकसर, दारचा, जिस्पा, नेनगाहर व मायड़ में आधा फीट हिमपात हुआ है। हिमपात होने से लाहुल घाटी में वाहनों को आवाजाही बन्द है जबकि फोर व्हील ड्राइव छोटे वाहन अभी दौड़ रहे हैं।

दूसरी ओर पर्यटन नगरी मनाली में हिमपात से अटल टनल पर्यटकों के लिए बन्द हो गई है। नेहरुकुण्ड से आगे भारी हिमपात हो रहा है। पर्यटकों को नेहरुकुण्ड में ही बर्फ के फाहे देखने को मिल रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Himachal Cabinet: कल होगी हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक, सरकार की एक साल की उपलब्धियों का लेखा-जोखा होगा पेश

मनाली बाजार में रात को दो इंच हिमपात हुआ लेकिन अभी बारिश का क्रम जारी है। पर्यटक आज अटल टनल के दीदार नही कर सकेंगे। पर्यटकों का स्नो प्वाइंट आज नेहरुकुण्ड से सोलंगनाला के बीच रहेगा।

मनाली के सोलंग नाला में हो रहा हिमपात

हिमपात व बारिश से पर्यटन कारोबारियों सहित किसानों बागवानों ने राहत की सांस ली है। इस बार सभी को लम्बे समय से सूखे का सामना करना पड़ा है लेकिन अब मौसम के मेहरवान होने से सभी को राहत मिली है।सूखे से बागवान अधिक चिंतित थे। बारिश न होने से उनके सारे काम रुके पड़े थे। बारिश के बाद सभी बाग बगीचों का रुख करेंगे।

बर्फ के फाहे गिरने से मनाली गांव में चल रहे फागली उत्सव की खुशियां दो गुना हो गई है। मंगलवार को देव समागम में ग्रामीणों ने आराध्यदेवी हिडिम्बा व देवतामनु ऋषि से हिमपात व बारिश का आग्रह किया। देवी देवताओं ने जल्द बारिश ब हिमपात होने की बात कही। शाम को आसमान से बर्फ के फाहे गिरते देख सभी ग्रामीणों ने देवी देवताओं का आभार जताया।

लाहुल के मालंग गांव में गिर रहे बर्फ के फाहे

गति पकड़ेगा पर्यटन कारोबार

हिमपात होने से कुल्लू मनाली में पर्यटन कारोबार गति पकडेग। हालांकि गत सप्ताह के सप्ताहान्त में भी होटलों में आक्यूपेंसी 60 प्रतिशत के पार हो गई थी लेकिन इस सप्ताहान्त में हिमपात होने से कारोबार गति पकड़ेगा।

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष

मुकेश ठाकुर ने खुशी जाहिर करते हुए कहा हिमपात पर्यटन के लिए संजीवनी का काम करेगा। उन्होने बताया कि हिमपात होने से पर्यटक अब मनाली के निकटवर्ती पर्यटन स्थलों में ही बर्फ के दीदार करेंगे।

डीएसपी मनाली केडी शर्मा ने बताया कि अटल टनल की ओर पर्यटकों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी। पर्यटकों को नेहरुकुण्ड व सोलंग तक ही जाने की अनुमति रहेगी।

यह भी पढ़ें: Himachal snowfall: अटल टनल रोहतांग में आधा फीट हिमपात, पर्यटन कारोबारियों सहित किसानों-बागवानों ने ली राहत की सांस