Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल में मानसून ने फिर पकड़ी रफ्तार, चार दिन तक भारी बारिश का अलर्ट; TTR पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

Himachal Weather Updates हिमाचल प्रदेश में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। चार दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी है। टीटीआर पुलिस ने भी एडवाइजरी जारी कर दी है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से मानसून कमजोर पड़ा है। टीटीआर पुलिस ने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में यात्रा करने से पहले पर्यटकों व लोगों को पहले मौसम व सड़क की जानकारी लेनी चाहिए।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Thu, 18 Jul 2024 11:34 AM (IST)
Hero Image
मौसम विभाग ने हिमाचल में जारी किया बारिश का येलो अलर्ट

जागरण संवाददाता, शिमला। Himachal Weather Updates: हिमाचल में एक सप्ताह से कमजोर पड़ा मानसून बुधवार से फिर सक्रिय होने लगा है। बुधवार को प्रदेश में कई स्थानों पर वर्षा हुई। इससे सूखे जैसी स्थिति से थोड़ी राहत मिली। मौसम विभाग ने प्रदेश में चार दिन भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया है।

बंगाल की खाड़ी से मानसून पड़ा कमजोर: मौसम विभाग

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. सुरेंद्र पाल ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से मानसून कमजोर पड़ा है। हवा का दबाव न बनने और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय न होने से वर्षा नहीं हो रही है।

कहां, कितनी हुई बारिश

पिछले 24 घंटे के दौरान धर्मशाला में 99.4, बैजनाथ में 32, कांगड़ा में 16.8, पालमपुर में दो, श्रीनयना देवी में 44.8, नाहन में 11.2, धौलाकुंआ में 4.5, मंडी में 8.6, ऊना में चार, सोलन में तीन व बिलासपुर में 2.2 मिलीमीटर वर्षा हुई। शिमला शहर के आसपास हल्की वर्षा हुई। अभी तक पर्याप्त वर्षा न होने से फसलें प्रभावित हो रही हैं।

यह भी पढ़ें: Himachal News: शिक्षा विभाग ने 1049 TGT शिक्षकों को दी नौकरी मगर परमानेंट होने से पहले ही हो जाएंगे रिटायर; ऐसा क्यों?

टीटीआर पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

ट्रैफिक, टूरिस्ट एवं रेलवे (टीटीआर) पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर मानसून में पर्यटकों व लोगों को अनावश्यक यात्रा न करने की सलाह दी है। साथ ही नदियों व भूस्खलन संभावित क्षेत्रों के पास न जाने को कहा है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में अगस्त में शुरू होगा मानसून सत्र, 25 जुलाई को मंत्रिमंडल बैठक में मिलेगी मंजूरी; सत्र में ये मुद्दे रहेंगे खास

टीटीआर पुलिस ने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में यात्रा करने से पहले पर्यटकों व लोगों को पहले मौसम व सड़क की जानकारी लेनी चाहिए। टीटीआर प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर यातायात गतिविधियों पर ड्रोन से नजर रख रहा है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर