Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Monsoon Session: कल से शुरू होगा मानसून सत्र, हंगामे के पूरे आसार; सुक्खू सरकार को घेरने की फुल तैयारी

हिमाचल विधानसभा के मानसून सत्र (Himachal Assembly Monsoon Session 2024) का शुभारंभ मंगलवार से शुरू हो रहा है। विधानसभा का मानसून सत्र 27 अगस्त से 9 सितंबर तक चलेगा। जिसमें कुल 10 बैठकें आयोजित की जाएंगी। मानसून सत्र की शुरुआत हंगामे के साथ होने के पूरे आसार हैं। विपक्ष ने मानसून सत्र में सुक्खू सरकार को घेरने की तैयारी कर ली है।

By Yadvinder Sharma Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 26 Aug 2024 05:17 PM (IST)
Hero Image
मंगलवार से शुरू होगा हिमाचल विधानसभा का मानसून सत्र। (जागरण फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र का शुभारंभ मंगलवार को हंगामे के साथ होने के पूरे आसार हैं। कर्मचारियों के वित्तीय लाभ की देनदारी और कांग्रेस की गारंटियों पर सदन खूब तपेगा।

मंगलवार से शुरू होने वाला मानसून सत्र हंगामेदार रहेगा। सत्र का शुभारंभ मंगलवार सुबह 11:00 बजे विधानसभा के तीन पूर्व सदस्यों टेकचंद, नारायण सिंह स्वामी और दौलत राम चौधरी के निधन पर शोकोद्गार और उनके योगदान को याद करने के साथ शुरू होगा।

9 सितंबर तक चलेगा मानसून सत्र

पहले दिन प्रश्नकाल के लिए पूर्व के सत्र में बचे हुए प्रश्न के अलावा 45 प्रश्नों को लगाया गया है। हालांकि, प्रश्नकाल के दौरान शोकोद्गार भी होगा और प्रश्न भी लगने हैं तो गिने चुने प्रश्न ही लगेंगे।

यह भी पढ़ें: Himachal News: 'मुख्यमंत्री सुख शिक्षा योजना' को मिली हरी झंडी, हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये; ऐसे करें आवेदन

विधानसभा का मानसून सत्र 27 अगस्त से 9 सितंबर तक चलेगा। इस सत्र में कुल 10 बैठकें आयोजित की जाएंगी। विधानसभा को कुल 842 प्रश्न प्राप्त हुए हैं जो सभी ऑनलाइन पूछे गए हैं।

पहले दिन निशुल्क वर्दी बंद करने, कर्ज माफ, आपदा पर सवाल

विधानसभा सत्र के पहले दिन प्रश्नकाल में स्कूलों में निशुल्क वर्दी को बंद करने के अलावा बैंक द्वारा कर्ज माफ करने, आपदा से नुकसान और मंडी का हवाई अड्डा गुंजेगा। सतपाल सिंह सत्ती कांगड़ा केंद्रीय बैंक द्वारा कर्जदाताओं के कर्ज माफ करने व स्कूलों में निशुल्क वर्दी बंद करने को उठांएगे। केवल सिंह पठानिया बैंकों में सरकार की एफडी को लेकर सवाल पूछेंगे कि कितनी एफडी जमा हैं और कितना ब्याज आ रहा है।

चंद्र शेखर व विनोद कुमार भर्तियों को लेकर सवाल पूछेंगे। सुखराम चौधरी बिजली बोर्ड के पैंशनर और उनकी देनदारी का मामला उठाएंगे। नाचन के विनोद कुमार मंडी हवाई अड्डे के लिए केंद्र से मिली राशि और इसकी स्थिति को उठाएंगे। आशीष शर्मा आयुष विभाग में रिक्त पदों का मामला उठाएंगे। इंद्र दत्त लखनपाल श्रम कल्याण बोर्ड द्वारा गरीबों की सहायता को बंद करने तो विपिन सिंह परमार नीति आयोग की बैठक में शामिल न होने को लेकर सवाल उठाएंगे।

यह भी पढ़ें: Himachal News: अब परिचालक निगम की बसों में भी बेच सकेंगे ग्रीन कार्ड, यूनिक नंबर होने से नहीं बन पाएगी डुप्लीकेट कॉपी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर