Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल की भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कांग्रेस से पूछा सवाल, SPU मंडी से 80 कॉलेज हटाने वाला फैसला बताया दुखदाई

हिमाचल प्रदेश के मंडी में स्थित सरदार पटेल विश्वविद्यालय से 80 कॉलेज निकाल कर दूसरे विश्वविद्यालय में डालने पर प्रदेश सरकार के फैसले पर भाजपा ने कांग्रेस से सवाल पूछा। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने तीव्र प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इस फैसले को दुखदाई बताया है। साथ ही इस विश्वविद्यलाय को बंद करने को लेकर कांग्रेस पर आरोप भी लगाए।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sat, 09 Sep 2023 02:00 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कांग्रेस से पूछा सवाल

शिमला, जागरण संवाददाता। मंडी के सरदार पटेल विश्वविद्यालय (Sardar Patel University) से 80 कॉलेज निकाल कर दूसरे विश्वविद्यालय में डालने के प्रदेश सरकार के फैसले पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष, डॉ राजीव बिंदल (Himachcal Pradesh BJP President, Dr. Rajeev Bindal) ने तीव्र प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए ने कहा कि यह फैसला अत्यन्त दुखदाई है। यह फैसला हिमाचल प्रदेश तथा विशेषतौर से मंडी क्षेत्र की जनता के साथ अन्याय और धोखा है।

शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की संख्या में हुई बढ़ौतरी

डॉ राजीव बिंदल ने कहा कि मंडी क्षेत्र में पूर्व भाजपा सरकार के द्वारा विश्वविद्यालय खोला गया था। इस विश्वविद्यालय को खोलने से हजारों विद्यार्थियों को लाभ मिला। विद्यार्थियों को किसी और विश्वविद्यालय में डिग्री संबंधि या किसी अन्य कार्य हेतु होने वाले व्यय में कटौती हुई और विश्वविद्यालय स्तर की शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की संख्या में बढ़ौतरी हुई। मंडी का क्षेत्र दूरदराज तक फैला हुआ है, न केवल मंडी बल्कि कुल्लू व लाहौल स्पीति जिला इस सरदार पटेल विश्वविद्यालय के साथ जुड़े हुए हैं। ऐसे में 80 कॉलेज को सरदार पटेल विश्वविद्यालय से निकाल दिया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है।

वर्तमान सरकार बंद करना चाहती है विश्वविद्यालय

डॉ बिंदल ने अगे कहा कि वास्तव में कांग्रेस की वर्तमान सरकार इस विश्वविद्यालय को बंद करना चाहती है और बंद करने से पहले इस विश्वविद्यालय से संबद्धित कॉलेजों को निकाल कर इसे खोखला करने का प्रयास किया जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी ने यह भी आरोप लगाया कि मंडी में 10 में से 9 विधायक भारतीय जनता पार्टी के चुनाव चिन्ह पर जीत के आए हैं, ऐसे में कांग्रेस पार्टी मंडी की जनता को सजा देने में लगी है।

भाजपा ने कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष व मंडी की सांसद प्रतिभा सिंह से पूछा है कि सरदार पटेल विश्वविद्यालय उनके संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है और इस विश्वविद्यालय से 80 कॉलेजों को निकाल दिया गया है। इस विश्वविद्यालय को बंद करने का षड्यंत्र उन्ही की कांग्रेस सरकार कर रही है, इस पर प्रतिभा सिंह शांत क्यों हैं?

भाजपा अध्यक्ष ने ये आरोप लगाए

भाजपा अध्यक्ष ने यह भी आरोप लगाया कि इस विश्वविद्यालय को बंद करने में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष पूरी तरह शामिल है। 9 महिने पहले राज्य में सत्ता में आई कांग्रेस सरकार ने केवल और केवल संस्थानों को बंद करने का काम किया है। बल्कि 1500 संस्थानों को ये सरकार पहले ही बंद कर चुकी है। अस्पतालों, पी. एच. सीज, सी. ए. सजी, पटवार सर्कल और स्कूलों को बंद करना दुखदाई है।

कांग्रेस सरकार इस क्षेत्र की जनता के हितों के साथ खिलवाड़ करने का प्रयास कर रही है। उसी कड़ी में सरदार पटेल विश्वविद्यालय को बंद करने का षड्यंत्र किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी इसे किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं करेगी।

ये भी पढ़ें:- BJP ने की वर्चुअल बैठक, बिंदल बोले- आपदा की घड़ी में कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है भाजपा