Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Cement Rate: हिमाचल में महंगा होगा घर बनाना, सरकार ने सीमेंट पर बढ़ाया टैक्स; जान लीजिए नया दाम

हिमाचल की सुक्खू सरकार ने आपदा से जूझ रहे लोगों पर महंगाई का अतिरिक्त बोझ डाल दिया है। सरकार ने सीमेंट पर टैक्स बढ़ा दिया है। अब हर 50 किलो के सीमेंट के बैग पर आपको तीन रुपए ज्यादा चुकाने होंगे। पहले 50 किलो के सीमेंट के बैग पर 7 रुपए 50 पैसे की दर से टैक्स लिया जाता था। अब इसे 11 रुपए 50 पैसे कर दिया गया है।

By Anil ThakurEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 17 Sep 2023 05:06 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल में महंगा होगा घर बनाना, सरकार ने सीमेंट पर बढ़ाया टैक्स; (प्रतीकात्मक तस्वीर)

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal Cement Rate And Price महंगाई से जूझ रहे प्रदेश के लोगों को सरकार ने बड़ा झटका दे दिया है। प्रदेश में सीमेंट तीन रुपए महंगा होने वाला है। राज्य सरकार ने सीमेंट पर लगने वाले कर में तीन रुपए की बढ़ोतरी कर दी है। राज्य कर एवं आबकारी विभाग की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है।

पहले 50 किलो के सीमेंट के बैग (Himachal Cement Bag Price) पर 7 रुपए 50 पैसे की दर से टैक्स लिया जाता था। अब इसकी दर को बढ़ाकर 11.50 रुपए प्रति 50 किलो कर दिया है। प्रदेश में एक सीमेंट के बैग का वजन का भार 50 किलो होता है। इसके मुताबिक, अब एक सीमेंट के बैग पर टैक्स की दर 7.50 रुपए की बजाय 11 रुपए 50 पैसे प्रति बैग लगेगी। लोगों को सीमेंट पहले के मुकाबले 3 रुपए ज्यादा महंगा मिलेगा।

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: किन्नौर में भूस्‍खलन के नौ दिन बाद खुला NH-5, लोगों को मिली राहत; अब सरपट दौड़ेंगे वाहन

लगातार महंगा हो रहा सीमेंट

कुछ समय से सीमेंट के दाम में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शनिवार देर शाम सरकार की तरफ से इसकी अधिसूचना जारी की गई है। प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कंपनी से जाने वाली सप्लाई के दाम में वृद्धि की गई है। हालांकि, रविवार को लोगों को पुराने दाम पर ही सीमेंट मिल रहा है।

चर्चा में रहा महंगा सीमेंट

सीमेंट के मनमाने दाम बढ़ाए जाने का मामला पूर्व की भाजपा सरकार के समय भी खूब चर्चा में रहता आया है। अब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद भी सीमेंट के दाम में बढ़ोतरी हो गई है। शिमला में अल्ट्रा टैक व एसीसी सीमेंट 480 रुपए प्रति बैग मिल रहा है। बांगड़ा सीमेंट व अन्य सीमेंट 5 से 7 रुपए सस्ते हैं।

ये भी पढ़ें- Shimla Nagar Nigam की नई पहल; उम्रदराज लोगों को नहीं काटने पड़ेंगे दफ्तर के चक्कर, घर बैठे जमा करा सकेंगे बिल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें