Move to Jagran APP

Himachal News: खाली पदों को खत्म करने पर हिमाचल में घमासान, सीएम सुक्खू बोले- कोई औचित्य नहीं रह गया

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सरकारी विभागों और सार्वजनिक उपक्रमों में दो साल से अधिक समय से रिक्त पड़े पदों को लेकर स्थिति स्पष्ट की है। उन्होंने कहा कि ऐसे पदों को समाप्त किया जा रहा है जिनका समय के अनुसार कोई औचित्य नहीं है। उन्होंने बताया कि सरकार अगले वित्त वर्ष के बजट की तैयारियां शुरू कर दी हैं और आवश्यकता अनुसार पदों का सृजन किया जाएगा।

By Parkash Bhardwaj Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sat, 26 Oct 2024 01:56 PM (IST)
Hero Image
पदों को नए सिरे से परिभाषित किया जा रहा- सीएम सुक्खू (फाइल फोटो)
राज्य ब्यूरो, शिमला। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गत रात्रि वित्त विभाग की ओर से जारी सरकारी विभागों और सार्वजनिक उपक्रमों में दो साल से अधिक समय से रिक्त पड़े पदों को लेकर पैदा हुई स्थिति को स्पष्ट किया है।

डोडरा-क्वार जाने से पहले ओक ओवर में मीडिया प्रतिनिधियों से बात करते हुए मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि ऐसे रिक्त पड़े पदों को समाप्त किया जा रहा है, जिनका समय के अनुसार किसी तरह का कोई औचित्य नहीं रह गया है।

उन्होंने कहा कि सरकारी विभागों में पद खत्म करने वाली चिट्ठी के साथ-साथ वित्त विभाग की ओर से दूसरे आदेश भी जारी किए गए हैं। जिनमें सभी सरकारी विभागों से पूछा गया है कि वर्तमान परिस्थितियों के हिसाब से किन-किन पदों की जरूरत है और विभाग उपयोगिता के आधार पर कौन-कौन से पद भविष्य में भरना चाहते हैं।

'आवश्यकता अनुसार पदों का सृजन किया जाएगा'

उन्होंने कहा कि सरकार ने अगले वित्त वर्ष के बजट की तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिसके वित्त वर्ष 2025-26 के बजट में आवश्यकता अनुसार पदों का सृजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री सुक्खू ने उदाहरण देते हुए कहा कि पिछले 20-25 वर्षो से कई विभागों की ओर से टाइपिस्ट के पदों को बजट में डाला जाता है, जबकि न तो सरकारी कार्यालयों में टाइपराइटर हैं। 

उन्होंने कहा कि इसलिए इन पदों को समाप्त करके लिपिक, जेओए आईटी पदों में तबदील किया जा रहा है। हर साल बजट में ऐसे पदों के लिए बजट रखा जाता था जिनकी उपयोगिता नहीं है। अब विभाग अपनी उपयोगिता अनुसार पद तब्दील करके बजट में भेजेंगे।

धूमल सरकार में भी ऐसा पत्र निकला था

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आगे बताया कि ऐसा नहीं है कि पहली बार इस तरह का पत्र निकला है। इससे पहले वर्ष 2012 में धूमल सरकार के समय में भी इसी तरह का पत्र निकला था। ये सामान्य प्रक्रिया है, हां, ये सामान्य प्रक्रिया है।

विभागों को अपनी आवश्यकता अनुसार पदों को मांगने के लिए पत्र लिखा गया है। इससे बढ़कर भाजपा सरकार के समय में उनकी पार्टी की बैठकों में भी इस तरह के पत्रों पर चर्चा होती थी, कि भविष्य में रोजगार के पद कैसे होने चाहिए।

यह भी पढ़ें- Himachal News: नगर निगम की टीम ने की नशा तस्कर मोमबत्ती के घर की पैमाइश, आयुक्त को सौंपी रिपोर्ट

हमारी सरकार में 19103 पद भरे जा रहे- सीएम

उन्होंने सरकारी विभागों में दिए जा रहे रोजगार की स्थिति को स्पष्ट करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार में 19103 पदों को भरा जा रहा है। इसके लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है। मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि प्रदेश सरकार सरकारी क्षेत्र में नौकरियां देने की दिशा में आगे बढ़ रही है।

यदि शिक्षा विभाग की बात की जाए तो वर्तमान में 5861 पदों को भरने की प्रक्रिया चली हुई है। स्वास्थ्य विभाग में चिकित्सक-मरीज के अनुपात को देखते हुए हजारों पदों को भरा जा रहा है। इसके अतिरिक्त जल शक्ति, लोक निर्माण, राजस्व, वन, पुलिस विभाग में हजारों की संख्या में रिक्त पड़े पदों को भरा जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Himachal News: मुख्यमंत्री की अनूठी पहल: समस्याएं सुलझाने आज से ग्रामीणों के द्वार जाएंगे सीएम सुक्खू

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।