Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal वालों के लिए खुशखबरी! CM का एलान, आज से मिलेंगे इन लोगों को 10 लाख रुपए

Himachal राहत पैकेज के तहत प्रभावितों को मकान बनाने के लिए 8 से 10 लाख रुपये की धनराशि देने का एलान हो सकता है। इसके तहत सभी तरह की आवास संबंधी सरकारी योजनाओं को एक सूत्र में पिरोया जाएगा। इसमें विशेष तौर पर सात जुलाई से पंद्रह जुलाई और अगस्त में नौ से लेकर बारह अगस्त तक मकान गिरने वाले मामलों को प्रमुखता से शामिल किया जा सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Thu, 28 Sep 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
Himachal वालों के लिए खुशखबरी! CM का एलान, आज से मिलेंगे इन लोगों को 10 लाख रुपए

शिमला, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू प्राकृतिक आपदा में बेघर हुए प्रभावित लोगों के लिए दूसरा राहत पैकेज घोषित करेंगे। दोपहर बाद चार बजे दूसरे राहत पैकेज के तहत प्रभावितों को मकान बनाने के लिए 8 से 10 लाख रुपये की धनराशि देने का एलान हो सकता है। इसके तहत सभी तरह की आवास संबंधी सरकारी योजनाओं को एक सूत्र में पिरोया जाएगा।

ऐसा करने से मुख्यमंत्री आवास योजना, विभागों द्वारा गरीब परिवारों को मकान बनाने के लिए दी जानी वाली धनराशि को एक स्थान पर लाया जाएगा। जिसके तहत सरकार जुलाई और अगस्त माह के दौरान भारी बारिश और बाढ़ में सिर पर से छत गवां चुके प्रभावित परिवारों के लिए मकान बनाने के लिए बड़ी घोषणा कर सकती है। इसमें विशेष तौर पर सात जुलाई से पंद्रह जुलाई और अगस्त में नौ से लेकर बारह अगस्त तक मकान गिरने वाले मामलों को प्रमुखता से शामिल किया जा सकता है।

1.31 लाख रुपये की धनराशि जारी की गई

इसके अतिरिक्त प्रदेश सरकार ने सभी जिला उपायुक्तों को प्रभावित परिवारों का चयन करने के लिए कहा था। पहले पैकेज के तहत जिन लोगों के मकान ध्वस्त हुए थे, उन्हें तुरंत प्रभाव से 1.31 लाख रुपये की धनराशि जारी की गई। आंशिक तौर पर प्रभावित भवन मालिकों को भी एक लाख रुपये प्रदान किए गए थे। लेकिन उक्त धनराशि से नया मकान बनाना संभव नहीं है।

ऐसे में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेश के आपदा प्रभावित परिवारों के लिए दूसरा राहत पैकेज देने की घोषणा की थी। उन्होंने विधानसभा में कहा था कि केंद्र सरकार ने भले की आपदा की स्थिति में राज्य की मदद न की हो, लेकिन प्रदेश सरकार राज्य के आपदा प्रभावित लोगों के साथ खड़ी होगी और उनके लिए दूसरा बड़ा राहत पैकेज जारी करेगी। 

यह भी पढ़ें- किराये में भारी छूट देकर पर्यटकों को रिझाने में जुटे होटल मालिक, कोई 25 तो कोई 50 प्रतिशत तक दे रहा डिस्काउंट