Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुशखबरी! हिमाचल में सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, सुक्खू सरकार बिजली बोर्ड में भरने जा रही हेल्पर और टी-मेट के 1000 पद

हिमाचल प्रदेश (Himachal News) में जल्द सरकार बिजली बोर्ड के तहत हेल्पर और टी-मेट के 1000 पद भरेगी। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने दी है। विधानसभा में विधायक रणधीर शर्मा ने प्रदेश में बिजली की समस्या उठाया जिस पर सीएम ने कहा कि हिमाचल के लोगों को क्वालिटी बिजली उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता है जिसके लिए काम किया जा रहा है।

By Parkash Bhardwaj Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Fri, 06 Sep 2024 07:39 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल बिजली विभाग में भरे जाएंगे 1000 पद।

राज्य ब्यूरो, शिमला। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश में लोगों को क्वालिटी बिजली उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि बिजली बोर्ड में फील्ड स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए बिजली बोर्ड जल्द हेल्पर और टी-मेट के 1000 पद भरेगी।

ये पद नियमित आधार पर भरे जांएगे। जब तक सरकार इन पदों को भर नहीं लेती, तब तक आउटसोर्स पर कर्मचारी रखे जाएंगे।

'लो वोल्टेज की समस्या को दूर करने के लिए हो रहा काम'

शुक्रवार को विधानसभा में विधायक रणधीर शर्मा द्वारा नैना देवी विधानसभा क्षेत्र में बढ़ रही बिजली की समस्या को लेकर लाए गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब देते हुए उन्होंने माना कि प्रदेश में बिजली की लो वोल्टेज की समस्या एक गंभीर विषय है। इस समस्या को दूर करने के लिए सरकार काम कर रही है।

यह भी पढ़ें- क्या है संजौली मस्जिद विवाद? सदन से लेकर हैदराबाद तक गूंजी जिसकी आवाज; सिलसिलेवार तरीके से पढ़ें अब तक का घटनाक्रम

राज्य सरकार प्रदेश में बिजली इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सिंगल फेज के कारण लोगों को लो वोल्टेज की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। केंद्र सरकार की आरडीएसएस यानि पुर्नोत्थान वितरण क्षेत्र सुधार योजना मंजूर हुई, जिसे डी-सेंट्रलाइज करने की जरूरत है।

'हर जिले में बिजली की खपत का मांगा रिकॉर्ड'

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दिशा में अधिशासी अभियंता के स्तर पर काम हो रहा है। टेंडर अप्रूव कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि 33 केवी सब स्टेशन स्थापित कर भी दिए जाएं, तो उन्हें चलाने के लिए स्टाफ नहीं है। बिजली विभाग से हर जिले में बिजली की खपत का रिकॉर्ड मांग लिया है।

रिपोर्ट आने के बाद सरकार हर विधानसभा क्षेत्र में क्वालिटी बिजली देने की दिशा में काम करेगी। नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां के लिए जो 57 ट्रांसफार्मर मंजूर हुए हैं, उन्हें लगाने के जल्द प्रयास किए जांएगे।

विधायक रणधीर शर्मा ने उठाई मांग

इससे पहले चर्चा में भाग लेते हुए विधायक रणधीर शर्मा ने कहा कि नैना देवी विधानसभा क्षेत्र में बिजली की समस्या गंभीर समस्या बन गई है। बिजली न आने से लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

स्टाफ न होने से समस्या हर दिन बढ़ती जा रही है, इसके लिए किस को दोष दें। उन्होंने सुझाव दिया कि सरकार को जेई से नीचे स्टाफ के खाली पदों को भरना ही होगा। लो वोल्टेज की समस्या से बचने के लिए थ्री फेज लाइन की व्यवस्था करनी होगी।

यह भी पढ़ें- Himachal News: जयराम ठाकुर और जगत सिंह नेगी में तू-तू, मैं-मैं, सुक्खू बोले- विपक्ष का एजेंडा राजनीतिक रोटियां सेंकना