Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: सीएम सुक्खू ने केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल से की मुलाकात, बैठक में हिमाचल के इन मुद्दों पर की चर्चा

हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज चंडीगढ़ में केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल से मुलाकात की। इस बीच उन्होंने प्रदेश के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। बैठक में शहरी मंत्री विक्रमादित्य सिंह समेत कई नेता मौजूद रहे। इससे पहले मुख्यमंत्री ने गृहमंत्री अमित शाह और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से भी मुलाकात की। गौरतलब है कि सीएम सुक्खू की हरियाणा पूर्व मुख्यमंत्री के साथ यह दूसरी मुलाकात है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 19 Jul 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल प्रदेश के सीएम ने चंडीगढ़ में हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की

एएनआई, चंडीगढ़। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को चंडीगढ़ में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से मुलाकात की।

इस बीच प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह भी सीएम सुक्खू के साथ मौजूद रहे। दोनों नेताओं ने बिजली, स्मार्ट सिटी और कई अन्य विषयों पर विस्तृत चर्चा की। 

बैठक में कई मुद्दों पर की चर्चा

सीएम सुक्खू ने बैठक के बाद कहा कि हमने बिजली, स्मार्ट सिटी और कई अन्य विषयों पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि हमने केंद्रीय ऊर्जा, आवास और शहरी मामलों के मंत्री मनोहर लाल से मुलाकात की और हिमाचल प्रदेश से संबंधित विषयों पर चर्चा की, अब देखते हैं क्या होता है।

इस बैठक में हिमाचल के अन्य मंत्री भी शामिल हुए। सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू हाल ही में अपने राज्य के मुद्दों पर चर्चा के लिए केंद्र के मंत्रियों से मिलने गए थे।

नितिन गडकरी से भी मुलाकात कर चुके मुलाकात

बुधवार, 17 जुलाई को उन्होंने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की और उनसे रानीताल-कोटला की 39.20 किलोमीटर और घुमारवीं-जाहू-सरकाघाट की 41.50 किलोमीटर सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें- Himachal News: 'देश को अंग्रेजों से ज्‍यादा कांग्रेस ने पहुंचाया नुकसान...', बिंदल ने सुक्‍खू सरकार को लिया आड़े हाथ

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सड़कों का निर्माण पहले ही राष्ट्रीय राजमार्ग मानकों के अनुसार किया जा चुका है और इन्हें 'सैद्धांतिक रूप से राष्ट्रीय राजमार्ग' घोषित किया जा चुका है।

अमित शाह से भी की मुलाकात

सुक्खू ने उस दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की और उन्हें प्राकृतिक आपदाओं के प्रति राज्य की संवेदनशीलता से अवगत कराया और आपदाओं के प्रभावी प्रबंधन के लिए मंत्रालय के पास लंबित धनराशि को शीघ्र जारी करने का आग्रह किया।

सीएम सुक्खू ने  वित्तीय सहायता के लिए किया अनुरोध

मुख्यमंत्री ने पिछले साल मानसून के दौरान राज्य में आई सबसे भीषण प्राकृतिक आपदाओं में से एक के बाद केंद्रीय टीम द्वारा किए गए आपदा-पश्चात मूल्यांकन के तहत वित्तीय सहायता के रूप में 9,042 करोड़ रुपये जारी करने का अनुरोध किया। यह अत्यधिक बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन के कारण हुई थी।

सुक्खू की इस सप्ताह केंद्रीय ऊर्जा, आवास और शहरी मामलों के मंत्री मनोहर लाल  के साथ यह दूसरी मुलाकात है। इससे पहले मंगलवार, 16 जुलाई को दोनों ने राष्ट्रीय राजधानी में मुलाकात कर केंद्रीय मंत्रालय के पास लंबित राज्य के मुद्दों पर चर्चा की।

सुक्खू ने शानन पावर प्रोजेक्ट के अधिकार राज्य को वापस दिलाने के लिए केंद्रीय मंत्री से हस्तक्षेप करने की मांग की, क्योंकि लीज अवधि समाप्त हो चुकी है और मामले पर सौहार्दपूर्ण समाधान के लिए निर्णय लिया जाए, जैसा कि एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है।

यह भी पढ़ें- कांगड़ा एयरपोर्ट पर दिखा माइक्रोसॉफ्ट सर्वर के ठप होने का असर, यात्रियों को मैन्युअली जारी किए जा रहे बोर्डिंग पास