Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Disaster: हिमाचल में 'मौत' बनकर बरस रहा मानसून, तीन महीने में 185 लोगों ने गंवाई जान; 1332 करोड़ का नुकसान

Himachal Disaster News हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और जलभराव के कारण लोगों को बहुत परेशानी हो रही है। मौसम विभाग ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इस वर्ष 27 जून से अब तक 185 लोगों की मौत हो चुकी है और 28 लोग लापता है। अभी भी यहां हालात ठीक नहीं है।

By Agency Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 27 Sep 2024 04:35 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल प्रदेश में अब तक 185 लोगों की मौत हुई है

पीटीआई, शिमला। Himachal Pradesh Rains: हिमाचल प्रदेश में बारिश और उसके बाद जलभराव से लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

स्थानीय मौसम विभाग ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है। वहीं, प्रदेश में 27 जून से अब तक बारिश से जुड़ी विभिन्न घटनाओं में 185 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 28 लोग लापता है।

प्रदेश में अभी भी हालात ठीक नहीं है। जगह-जगह बारिश से जमीन धंसने और जलभराव की घटनाएं सामने आ रही हैं। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश में बारिश के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग-707 समेत कुल 47 सड़कें वाहनों के आवागमन के लिए बंद कर दी गईं। उन्होंने बताया कि राज्य के कई हिस्सों में बारिश जारी है।

जोगिंदरनगर में सबसे ज्यादा बारिश

जोगिंदरनगर में गुरुवार से सबसे अधिक 80 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके बाद पालमपुर में 79.8 मिमी, बैजनाथ में 65 मिमी, पोंटा साहिब में 51.2 मिमी, शिमला में 34.5 मिमी, देहरा गोपीपुर में 27 मिमी, धौलाकुआं में 26.5 मिमी, गोहर में 25 मिमी, धरमपुर और कसौली में 16-16 मिमी, कांगड़ा में 12.4 मिमी और नाहन में 10 मिमी बारिश हुई।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) के अनुसार, सिरमौर में सबसे अधिक 25 सड़कें बंद हैं, जिनमें शिमला जिले के हाटकोटी और सिरमौर जिले के पोंटा साहिब को जोड़ने वाला एनएच 707, कांगड़ा में दस, मंडी में आठ, कुल्लू में दो और किन्नौर और शिमला जिलों में एक-एक सड़क शामिल है।

यह भी पढ़ें- J&K Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में बसपा के सामने बड़ी चुनौती, क्या फिर से खोई हुई साख पा सकेगी पार्टी?

पिछले तीन महीने में 185 लोगों ने गंवाई जान

एसईओसी ने कहा कि राज्य में बारिश से प्रभावित बिजली आपूर्ति योजनाओं की संख्या 156 है। मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि चालू मानसून सीजन में 1 जून से अब तक बारिश में 19 फीसदी की कमी रही है। राज्य में 590.4 मिमी बारिश हुई है, जबकि औसत 729.5 मिमी बारिश होती है।

अधिकारियों ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में 27 जून को मानसून के आगमन से लेकर गुरुवार शाम तक बारिश से जुड़ी घटनाओं में 185 लोगों की मौत हो गई, जबकि 28 लोग लापता हैं। उन्होंने बताया कि राज्य को 1,332 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। प्रदेश में बारिश के सिलसिले को देखते हुए आम जनता को नालों और नदियों से दूर रहने की सलाह दी है। वहीं, पर्यटकों को भी आगाह किया गया है।

यह भी पढ़ें- 'हाथ में कटोरा लेकर भीख मांगने जैसी हालत हो गई है', कठुआ में पाकिस्तान पर जमकर बरसे योगी आदित्यनाथ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें