Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Disaster: हिमाचल में त्राहि-त्राहि, बाढ़ में बहे दो और लोगों के मिले शव; अब तक 18 की मौत व 37 लापता

हिमाचल के तीन जिलों में बादल फटने की घटना से प्रदेश में कोहराम मच गया है। इस आपदा में अब तक 18 लोगों की मौत हो गई है जबकि 37 लोग लापता है। मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश के आठ जिलों में भारी बारिश हो सकती है जिससे बाढ़ आने की आशंका है। यदि ऐसा होता है तो हिमाचल के लिए मुश्किलें और बढ़ जाएंगी।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 07 Aug 2024 07:56 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल में बाढ़ के कारण कई जगहों पर सड़कें बंद हैं (जागरण फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल प्रदेश में हालात बद से बदत्तर हो गए है। बादल फटने की घटना के बाद से अब तक 18 लोगों की मौत हो गई हैं, जबकि 37 लोग लापता है।

इसी क्रम में मौसम विभाग ने आठ जिलों में भारी वर्षा की आशंका जताई है और बाढ़ आने की चेतावनी जारी की है। इस संबंध में एडवाइजरी जारी कर दी गई है।

सात से 10 अगस्त तक बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू, कांगड़ा, मंडी, सोलन, शिमला और सिरमौर जिला के लिए चेतातनी जारी की है। प्रदेश में 24 घंटों के दौरान ऊना में 40.2, बिलासपुर में 25.8, शिमला 19, कुफरी में 13.4, पांवटा साहिब में 12 मिलीमीटर वर्षा हुई है। प्रदेश में 53 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं।

हिमाचल में सड़कें बुरी तरह प्रभावित

इनमें कुल्लू में 18, मंडी में 16, कांगड़ा में छह, लाहौल स्पीति में तीन, शिमला व किन्नौर में दो-दो सडकें बंद हैं, जबकि 17 ट्रांसफॉर्मर खराब हैं। विभाग ने एडवाइजरी जारी की है कि भारी वर्षा से फसलों को नुकसान हो सकता है। सड़कों पर पानी भरने से यातायात प्रभावित होने की आशंका है। लोग उन इलाकों में जाने से बचें, जहां जलभराव की समस्या रहती है।

दो शव और मिले

शिमला, कुल्लू और मंडी जिला में 31 जुलाई की रात सात स्थानों पर बादल फटने के बाद बाढ़ आने से लापता दो और लोगों के शव मिले हैं। मंगलवार को मंडी के राजबन में महिला खुड्डी देवी का शव मिला। यहां अब तक नौ लोगों के शव बरामद हो चुके हैं। एक युवक हरदेव लापता है।

यह भी पढ़ें- Himachal News: कुल्लू से मनाली तक सुधरेगी सड़क की स्थिति, कटान को रोकने के लिए NHAI ने तैयार किया प्लान

शिमला के सुन्नी बांध के पास डोगरी में एक शव मिला है। मृतक की पहचान सिद्धार्थ पुत्र विजय कुमार गांव नंदरूल, कांगड़ा निवासी के रूप में हुई है। सिद्धार्थ समेज में हाइड्रो प्रोजेक्ट में काम करता था। वहीं, सोमवार को मिले दो शवों की पहचान हो गई है।

सतलुज में बहे छह लोगों के मिले चुके शव

इनमें सरपारा निवासी रचना पत्नी राजेश व प्रीतिका निवासी झारखंड के रूप में हुई है। अतिरिक्त उपायुक्त शिमला अभिषेक वर्मा ने बताया कि कुल्लू प्रशासन को भी सूचना दे दी है।

रामपुर के समेज से सतलुज में बहे छह लोगों के शव मिल चुके हैं। समेज में 27, कुल्लू के बागीपुल में नौ और मंडी के राजबन में एक व्यक्ति लापता है। प्रदेश में अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 37 लापता हैं।

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने शिमला स्थित राजभवन से कुल्लू जिला के लिए राहत सामग्री के दो वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

राहत सामग्री में स्वच्छता किट, तिरपाल, किचन सेट और कंबल भेजे गए। उन्होंने राज्य के लोगों से इस कठिन समय में आपदा प्रभावितों की हर संभव मदद करने का आह्वान किया। इस दौरान राज्यपाल के सचिव राजेश शर्मा भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- Himachal Flood: हिमाचल में बाढ़ से अब तक 16 लोगों की मौत, 39 अभी भी लापता; पांच राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी