Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Disaster: हिमाचल में तबाही का मंजर, अब तक 143 लोगों की मौत; 41 सड़कें बंद और 1217 करोड़ का नुकसान

हिमाचल प्रदेश में 27 जून के बाद से अब तक बारिश और बाढ़ की घटनाओं से 143 लोगों की मौत हो गई हैं। वहीं प्रदेश में 41 सड़कें बंद हैं। वहीं बारिश और बाढ़ की घटनाओं से प्रदेश सरकार को 1217 करोड़ का नुकसान हुआ है। प्रदेश में 211 बिजली योजनाएं बाधित हुई हैं। प्रदेश में मौजूदा समय में भी बारिश का दौर जारी है।

By Agency Edited By: Prince Sharma Updated: Mon, 26 Aug 2024 04:11 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल में मानसून सीजन में अब तक 143 लोगों की मौत

पीटीआई, शिमला। हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश का दौर जारी है। अधिकारियों ने बताया कि बारिश के कारण जलभराव और भूस्खलन के कारण प्रदेश भर में  41 सड़कें बंद हैं।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, 27 जून को राज्य में मानसून की शुरुआत के बाद से अब तक बारिश से संबंधित घटनाओं में 143 लोगों की मौत हो चुकी है और राज्य को 1,217 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

211 बिजली योजनाएं बाधित

जिलों में सबसे ज्यादा 14 सड़कें मंडी में बंद हैं, इसके बाद कांगड़ा में नौ, शिमला में आठ, कुल्लू में छह, चंबा, किन्नौर, लाहौल और स्पीति और ऊना जिले में एक-एक सड़कें बंद हैं।

आपातकालीन परिचालन केंद्र ने कहा कि बारिश ने राज्य में 211 बिजली योजनाएं भी बाधित कर दी हैं। हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में रविवार शाम से हल्की बारिश हो रही है।

हिमाचल में जारी है बारिश का दौर

कोथखाई में 24.5 मिमी, भरमौर में 20 मिमी, धौलाकुआं में 16.5 मिमी, खदराला में 15 मिमी, सोलन और नारकंडा में 12-12 मिमी, नौणी में 11.5 मिमी और मनाली में 11 मिमी बारिश दर्ज की गई।

27 जून को मानसून की शुरुआत के बाद से अब तक हिमाचल प्रदेश में वर्षा की कमी 25 प्रतिशत है और राज्य में औसत 584.2 मिमी के मुकाबले 439.9 मिमी बारिश हुई है।

ताजा पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में 26 अगस्त को कुछ एक स्थानों पर वर्षा का अनुमान है। 27 व 28 अगस्त को चंबा, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन व सिरमौर में भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में 42 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं, जिन्हें खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं।

अगस्‍त में ही महसूस होने लगी ठंड

लाहौल सहित मनाली घाटी में अगस्त में ठंड महसूस होने लगी है। रविवार दोपहर बाद हामटा, इंद्रकिला, हनुमान टिब्बा, मकरवेद व शिकरवेद, चंद्रखणी, दशोहर व भृगु लेक में हिमपात हुआ। अगस्त में बर्फबारी का दौर संकेत हैं कि हिमाचल में ठंड का आगमन जल्द होगा।

यह भी पढ़ें- Himachal News: चंबा में बिना रजिस्ट्रेशन चल रहे पीजी, पुलिस को नहीं कोई जानकारी; छात्रों के लिए परेशानी का सबब

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर