Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Electric Buses: खुशखबरी! अब दिल्ली के लिए शिमला से चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, ये कंपनी करने जा रही शुरुआत

Himachal Pradesh Electric Buses हिमाचल के लोगों के लिए एक खुशखबरी है। अब शिमला से दिल्ली के लिए जल्द ही लोग इलेक्ट्रिक बसों के माध्यम से जा सकेंगे। दरअसल हिमाचल में ग्रीनसेल मोबिलिटी सॉल्यूशस दिल्ली से शिमला के बीच इलेक्ट्रिक बस सेवा (Electric Bus Service) शुरू करेगा। यह देशभर के 100 से अधिक शहरों में अपनी सेवाएं दे रहा है।

By Anil Thakur Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 02 Apr 2024 05:17 PM (IST)
Hero Image
Himachal Electric Buses: खुशखबरी! अब दिल्ली के लिए शिमला से चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें

जागरण संवाददाता, शिमला। (E-Buses in Himachal Pradesh) ग्रीनसेल मोबिलिटी सॉल्यूशस दिल्ली से शिमला के बीच इलेक्ट्रिक बस सेवा (Electric Bus Service) शुरू करेगा।

पर्यावरण-हितैषी एवं आरामदायक सेवाओं के लिए लगातार बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए उठाए गए महत्वपूर्ण कदम में देशभर के 100 से अधिक शहरों में अपनी सेवाएं दे रहा है। इससे इंटरसिटी ट्रैवेल के सेगमेंट में इसकी स्थिति और मजबूत हुई है। दिल्ली-शिमला-दिल्ली के बीच यह बस सेवा शुरू होगी।

शहरों में बढ़ेगी यात्रा की सुविधा

ग्रीनसेल मोबिलिटी के एमडी एवं सीईओ देवेंद्र चावला ने कहा कि हम देश में न्यूगो की सेवाओं का व्यापक विस्तार करने की घोषणा करके बहुत खुश हैं। यह महत्वपूर्ण कदम पर्यावरण हितैशी, सुविधाजनक और तकनीक से संचालित परिवहन के समाधान प्रदान कर शहरों में यात्रा की सुविधा को सुधारने के मिशन से मेल खाता है।

नए रूट्स और सुविधाओं की पेशकश के साथ अपने मेहमानों के यात्रा अनुभव को उन्नत करना चाहते हैं, साथ ही टेलपाइप उत्सर्जन को कम करने और सभी के लिए हरियाली से भरपूर भविष्य सुनिश्चित करने में योगदान देना चाहते हैं।

हिमाचल बेड़े में शामिल होंगी 327 बसें

हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) के बेड़े ने हाल ही में नई इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर निकालने का एलान किया था। एचआरटीसी के मुताबिक, बसों के बेडे़ में नई 327 नई इलेक्ट्रिक बसें शामिल होगी। इनमें 297 छोटी बसें होगी जिसमें सामान रखने की भी व्यवस्था होगी।

इसके अलावा वॉल्वों बसें भी होगी। इसके अलावा राइड विद प्राइड टैक्सी सेवा के तहत निगम 50 और टैंपो ट्रेवलर भी खरीदेगा। वीरवार को एचआरटीसी की निदेशक मंडल (बीओडी) की बैठक में इसकी मंजूरी दे दी है। उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने प्रेसवार्ता के दौरान इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रथम दर्शन योजना के तहत 175 रूटों पर बसें चलाने की योजना है।

यह भी पढ़ें:

 Lok Sabha Election 2024: हिमाचल में नवरात्र से पहले कांग्रेस प्रत्याशियों का एलान, उपचुनाव के लिए भी लगेगी नामों पर मुहर

सियासी घमासान रोकने की तैयारी में हिमाचल कांग्रेस, कार्यकर्ताओं की नब्ज टटोलने के लिए आज विक्रमादित्य करेंगे बैठक