Move to Jagran APP

Himachal Flood: चन्होता में फटा बादल, एंजेलिक के करोड़ों बर्बाद; निर्माण कार्य ठप, तबाह होते बचा मच्छेतर गांव

बरसात का मौसम हर जगह कहर बन कर टूट रहा है। मौसम के भयावह रूख को देख लोग भी सहमे हुए है। बुधवार रात के समय होली के अंतर्गत आने वाली चन्होता पंचायत के सरा वैली कंदलू नामक स्थान पर फिर से बादल फटने से भारी तबाही हुई। बादल फटने से मच्छेतर नाले में आई बाढ़ एंजेलिक कंपनी के (ग्रुप) करोड़ों बहा ले गई है।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyPublished: Fri, 28 Jul 2023 05:30 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jul 2023 05:30 AM (IST)
चन्होता में फटा बादल, एंजेलिक के करोड़ों बर्बाद

शिमला,संवाद सहयोगी। बरसात का मौसम हर जगह कहर बन कर टूट रहा है। मौसम के भयावह रूख को देख लोग भी सहमे हुए है। बुधवार रात के समय होली के अंतर्गत आने वाली चन्होता पंचायत के सरा वैली कंदलू नामक स्थान पर फिर से बादल फटने से भारी तबाही हुई। बादल फटने से मच्छेतर नाले में आई बाढ़ एंजेलिक कंपनी के (ग्रुप) करोड़ों बहा ले गई है।

निर्माणाधीन कुठेड़ हाइड्रो प्रोजेक्ट की साइट तीन पर खड़ी कंपनी की एंबुलेंस, लोडर, डंपर व जेसीबी के अलावा स्टाफ व मेकेनिकल कंटेनर का कोई अता पता नहीं है। साथ ही कंपनी का कई तरह का सामान बह गया है। यानी ऊपरी क्षेत्र में बादल फटने से नाले में आई भयानक बाढ़ के बहाव में यह सब बह गए हैं, जिनका कहीं भी कोई सुराग तक नहीं दिख रहा। इसके अलावा डीजी सेट व तीन डंपर को काफी क्षति पहुंची है।

नाइट शिफ्ट में 45 मजदूरों ने भाग कर बचाई जान निर्माणाधीन प्रोजेक्ट की साइट पर रात की शिफ्ट में सेवाएं दे रहे 45 मजदूरों ने भाग कर अपनी जान बचाई है। बादल फटने से नाले में आई भयानक बाढ़ से आ रही आवाजों को सुन ऊपरी क्षेत्र से कंपनी के किसी मजदूर को फोन कर सूचना दी, तब जाकर ही कंपनी के मजदूर वहां से भागने में कामयाब हुए हैं। अन्यथा बहुत बड़ी अनहोनी हो सकती थी। 

मंगलवार को इसी नाले के ऊपरी क्षेत्र में फटा था बादल 

मंगलवार को भी अल सुबह इसी नाले के ऊपरी क्षेत्र में बादल फटने से उसमें बह रहे पेड़ की चपेट में आने से कांगड़ा के व्यक्ति की मौत हो गई थी। बादल फटने से नाले में आई बाढ़ से खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे चरानी वहां से सुरक्षित जगह के लिए जा रहे थे। इस दौरान पानी के बहाव में बह रहे पेड़ की चपेट में यह व्यक्ति आ गया था। जिस करण उसकी मौत हो गई थी। जबकि उसके साथ के अन्य लोगों को प्रशासन ने सुरक्षित निकाल लिया था।

वहीं इस दिन भी नाले में आई बाढ़ जेएसडब्ल्यू की एडिट तीन में निर्माणाधीन हाइड्रो प्रोजेक्ट कार्य को अंजाम दे रही एंजेलिक कंपनी को भी भारी नुकसान हुआ था। इस दिन कंपनी के तीन डंपर, एक लोडर, एक जेसीबी, कंटेनर, एंबुलेंस, कंटेनर में रखा सभी तरह का सामान व मेडिकल स्टोर को काफी क्षति पहुंची थी। लेकिन अब दोबारा से बादल फटने से आई भयानक बाढ़ से जेसीबी, कंटेनर, एंबुलेंस, लोडर व एक डंपर सहित कई तरह का सामान बह गया है। 

मच्छेतर गांव को बना खतरा

बादल फटने से चन्होता नाले में आई आई बाढ़ से मच्छेर गांव को भी खतरा बन गया है। कंपनी की एडिट तीन में खड़े डंपर क्रेट व कंकरीट वॉल न होते तो मच्छेतर गांव तबाह हो सकता था। एडिट तीन में खड़े डंपर के अलावा क्रेट वॉल के चलते पानी का बहाव दूसरी तरफ मुड गया अन्यथा जिस कारण गांव का खतरा कुछ हद तक कम हो गया। हालांकि भयानक बाढ़ से करीब पांच से छह घरों को पूरी तरह से खतरा बना हुआ है। इनमें से कुछ घरों में दरारें आ गई हैं। जहां से सुरक्षा के मध्य नजर परिवार दूसरी जगह शिफ्ट हो गए हैं।

होली के तहत चन्होता पंचायत के कंदलू नाम स्थान पर रात के समय फिर से बादल फटने से एडिट तीन में निर्माधानीन हाइड्रो प्रोजेक्ट को अंजाम दे रही कंपनी की गाड़ियां व अन्य तरह का सामान पूरी तरह से बह गया है। नीचे बसे मच्छेतर गांव को भी खतरा बन गया है। जिन घरों को अधिक खतरा बना है, उन्हें खाली करवा दिया है। नरेंद्र चौहान एडीएम भरमौर

बादल फटने से चन्होता नाल में आई बाढ़ में एंजेलिक ग्रुप की एंबुलेंस, स्टाफ व मेकेनिकल कंटेनर, लोडर डंपर व जेसीबी सहित अन्य तरह का सामान पूरी तरह से बह गया है। जिससे कंपनी को करोड़ों का नुकसान हुआ है। रविंद्र राज सिंह भवंरा हैड एंजेलिक ग्रुप  


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.