Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Flood: हिमाचल में बाढ़ से अब तक 16 लोगों की मौत, 39 अभी भी लापता; पांच राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बाढ़ की घटना से अब तक 16 लोगों की मौत हो गई है जबकि 39 लोग अभी भी लापता है। बीते सोमवार को शिमला के सुन्नी बांध के पास डोगरी में दो शव मिले। इनमें एक लड़की व पुरुष शामिल है। वहीं मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

By Yadvinder Sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 06 Aug 2024 07:38 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल में बाढ़ की त्रासदी, जनजीवन अस्त-व्यस्त (जागरण फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल प्रदेश में कुल्लू, शिमला व मंडी जिले के सात स्थानों पर बादल फटने के बाद बाढ़ आने से अब तक 16 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 39 लोग लापता हैं। तलाशी अभियान के पांचवें दिन सोमवार को दो शव मिले हैं।

सोमवार को शिमला के सुन्नी बांध के पास डोगरी में दो शव मिले। एक शव लड़की और एक पुरुष का है। लड़की की आयु 14 से 17 वर्ष होने का अनुमान है।

अतिरिक्त उपायुक्त शिमला अभिषेक वर्मा ने बताया कि लड़की का शव ठीक हालत में है, जबकि पुरुष का शव क्षत-विक्षत है। हालांकि, दोनों की पहचान नहीं हो पाई है। कुल्लू जिला प्रशासन को भी इसके बारे में सूचना दी है। शिमला के समेज में 33 लोग लापता हुए हैं।

शिमला के सुन्नी बांध में मिल दो शव

बादल फटने और अचानक बाढ़ की घटना के पांचवें दिन शिमला के सुन्नी बांध में दो शव और मिले। इनमें एक महिला और दूसरा पुरुष का है। आशंका है कि ये शव बादल फटने के कारण समेज गांव से सतलुज नदी में बहकर बांध तक पहुंचे।

शिमला के समेज में 28, कुल्लू के बागीपुल में नौ और मंडी के राजबन में दो लोग लापता हैं। इन लोगों की तलाश के लिए सर्च अभियान जारी है। खोजी कुत्तों, ड्रोन और लाइव डिटेक्टर का इस्तेमाल किया जा रहा है।

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा पुर्वानुमान के अनुसार मंगलवार छह अगस्त को प्रदश के पांच जिले- कांगड़ा, शिमला, चंबा, मंडी और सिरमौर में कुछ एक स्थानों पर भारी वर्षा और अचानक बाढ़ को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

75 सड़कें बंद हैं

हालांकि, सोलन में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। प्रदेश में बीते चौबीस घंटों के दौरान सबसे अधिक वर्षा हमीरपुर में 74, देहरा गोपीपुर में 32, पालमपुर में 28, नाहन में 25 ,मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। प्रदेश में 75 सड़कें बंद हैं जिन्हें खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं। जबकि 68 ट्रांसफॉर्मर खराब हैं।

यह भी पढ़ें- Himachal Disaster: एक पल में मातम में बदली खुशी, परिजन कर रहे थे विवाह की तैयारी, बाढ़ में बहे अजय, खुद पसंद की थी लड़की

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर