Move to Jagran APP

हिमाचल के स्कूलों में बदलेगा छुट्टियों का कैलेंडर, सुक्खू सरकार आखिर क्यों ले रही ये फैसला?

Himachal School Holidays Change हिमाचल प्रदेश सरकार स्कूलों के कैलेंडर में बड़ा बदलाव करने जा रही है। ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में मानसून ब्रेक को एक सप्ताह आगे बढ़ाया जाएगा। साथ ही सरकार जिला के स्कूलों में एक समान छुट्टियों का शेड्यूल करना चाहती है। लाहौल-स्पीति (Lahol Spiti)और कुल्लू (Kullo) जिला में भी छुट्टियों का शेड्यूल बदला जा सकता है।

By Anil Thakur Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 10 Oct 2024 05:07 PM (IST)
Hero Image
Himachal School News: हिमाचल में स्कूलों की छुट्टियों की टाइमिंग बदली जा रही है (जागरण फोटो)

अनिल ठाकुर, शिमला। Himachal School Holidays Change: हिमाचल सरकार स्कूलों के कैलेंडर में बड़ा बदलाव करने जा रही है। ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में मानसून ब्रेक को एक सप्ताह आगे किया जाएगा। अभी यह छुट्टियां 22 जून से दी जाती हैं, इसे 1 जुलाई से करने की तैयारी है।

इसके पीछे तर्क दिया गया है कि बरसात देरी से शुरू होती हैं। छुट्टियां पहले खत्म हो जाने के कारण छुट्टी देनी पड़ती है जिससे पढ़ाई का नुकसान होता है। दूसरे बदलाव में सरकार जिला के स्कूलों में एक समान छुट्टियों का शेड्यूल करना है। एक जिला में एक तरह की ही छुट्टियां रहेगी।

ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूल हैं तो पूरे जिला में उसी तरह की छुट्टियां होगी। शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों के लिए भी यही नियम रहेगा। अभी तक एक जिला में दो तरह की छुट्टियां होती है। शिमला जिला में दो तीन स्कूल हैं जो ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले हैं बाकि पूरा जिला शीतकालीन अवकाश वाला है।

यह भी पढ़ें- Haryana News: खुशखबरी! हरियाणा के इस जिले में अब स्कूलों में होगा तीन बार ब्रेक, बढ़ती गर्मी और लू के कारण फैसला

प्रदेश में कुल 141 शिक्षा खंड हैं

सिरमौर, सोलन व अन्य जिलों में भी इसी तरह की दिक्कतें हैं। प्रशासनिक आदेशों को लागू करने में दिक्कत पेश आती है। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने हाल ही में विभागीय अधिकारियों के साथ इसको लेकर बैठक की थी।

उन्होंने सभी उप निदेशक व खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) से इस पर सुझाव देने को कहा है। प्रदेश में कुल 141 शिक्षा खंड हैं। यह व्यवस्था नए शैक्षणिक सत्र से लागू होगी।

सरकार लाहौल स्पीति और कुल्लू जिला में भी छुट्टियों का शेड्यूल बदलेगा। ग्रीष्मकालीन अवकाश की जगह यहां पर शीतकालीन अवकाश किया जा सकता है। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि एसएमसी, शिक्षक संगठन सहित सभी की राय इस पर ली जाएगी। उसके बाद ही बदलाव को लेकर सरकार आगे बढ़ेगी।

हालांकि, मैदानी इलाकों में आने वाली सरकारी स्कूलों की छुट्टियों मं किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। काफी समय से छुट्टियों को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। हालांकि, अब जब शेड्यूल जारी हो जाएगा तो आसानी होगी।

हिमाचल प्रदेश में शिक्षा संबंधित सभी नोटिफिकेशन उच्च शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर जारी किए जाते हैं। इस वेबसाइट पर सीधे जाने के लिए क्लिक करें।

यह भी पढ़ें- पद्मविभूषण रतन टाटा ने शिमला के बिशप कॉटन से की पढ़ाई, एशिया के सबसे पुराने स्कूलों में शामिल है यह विद्यालय

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें