Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बागवानों की बल्ले-बल्ले! बाजार में बिकेंगे एचपी शिवा प्रोजेक्ट के फल; सरकार ने खरीद के लिए नामी कंपनियों को दिया न्यौता

हिमाचल प्रदेश सरकार ने एचपी शिवा प्रोजेक्ट के सैंपल फलों को बाजार में अच्छे दाम के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। उन्होंने सैंपल फलों की खरीद के लिए नामी कंपनियों को निमंत्रण दिया है। जल्द ही प्रदेश सरकार व किसानों-बागवानों के बीच एग्रीमेंट होगा। 1292 करोड़ रुपये के एचपी शिवा प्रोजेक्ट में कुल 400 बागवानी कलस्टरों के 6 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल पर पौधारोपण किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 24 Oct 2023 01:30 PM (IST)
Hero Image
सरकार ने सैंपल फलों की खरीद के लिए नामी कंपनियों को दिया न्यौता (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal News: हिमाचल प्रदेश सरकार ने एचपी शिवा प्रोजेक्ट के सैंपल फलों को बाजार में अच्छे दाम के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। इस कड़ी में सरकार ने इन सैंपल फलों की खरीद के लिए बड़े घरानों को निमंत्रण दिया है। इसके तहत बिग बास्केट, एग्री स्टोर, जेमेटो, रिलायंस, अमेजन आदि बड़े मार्किटिंग घरानों को आमंत्रित किया है। इसको लेकर सरकार की ओर से बागवानी विभाग ने इन घरानों को पत्र भेजे हैं।

कंपनियों और किसानों-बागवानों के बीच होगा एग्रीमेंट

इसके अलावा जल्द ही इन बड़े घरानों के साथ प्रदेश सरकार व किसानों-बागवानों के बीच एग्रीमेंट पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे। इसके लिए पहले दौर की बैठक हो चुकी है। एग्रीमेंट में किसानों व बागवानों से उनके उत्पाद खरीदने से लेकर उनको भुगतान आदि का प्रविधान होगा। साथ ही एग्रीमेंट में घरानों को किस तरह के उत्पाद चाहिए, को लेकर भी उल्लेख होगा। एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर होने के बाद यह घराने खरीद शुरू करेंगे।

एचपी शिवा प्रोजेक्ट क्या है?

1292 करोड़ रुपये के एचपी शिवा प्रोजेक्ट में कुल 400 बागवानी कलस्टरों के 6 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल पर पौधारोपण किया जाएगा। परियोजना के तहत राज्य के 7 जिलों बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, सोलन, सिरमौर व ऊना में चिंहित कलस्टरों में फरवरी, 2024 से पहले चरण में प्लांटेशन का कार्य शुरू किया जाएगा।

दो साल पहले लगाए फलदार पौधों से तुड़ान शुरू

एचपी शिवा प्रोजेक्ट के तहत राज्य में पायलट आधार पर 400 हेक्टेयर भूमि पर विभिन्न प्रजाति के 5.70 लाख फलदार पौधे लगाए हैं। इस भूमि पर दो साल पहले अमरूद, संतरा, लीची व अनार के पौधे लगाए गए थे, जिन पौधों पर अब फल आ गए हैं। इन पौधों में सैंपल फल आ गया हैं। इनमें इन दिनों अमरूद के फलों का तुड़ान शुरू हो गया है तथा संतरा व अन्य निंबू प्रजाति के फलों का तुड़ान अगले माह यानि नवंबर में शुरू होगा।

यह भी पढ़ें- अयोध्या से गहरा नाता, PM मोदी भी मुरीद...रथ में सवार होकर निकलेंगे भगवान रघुनाथ; आज से शुरू हो रहा अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव

अगले साल तक 2500 मीटिक टन फल उत्पादन का रखा लक्ष्य

एचपी शिवा प्रोजेक्ट के तहत 500 मीट्रिक टन सैंपल फलों की मार्केटिंग व खरीद के लिए सरकार इससे संबंधित बड़े घरानों से पत्राचार कर रही है। अभी तक प्रदेश में इस परियोजना के तहत 615 हेक्टेयर भूमि को कवर किया गया है तथा अगले साल 2500 मीटिक टन फल उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है।

देवेंद्र ठाकुर, परियोजना अधिकारी एचपी शिवा।

यह भी पढ़ें-  मजा बनी सजा! पैराग्लाइडिंग के लिए बीड़ बिलिंग से भरी उड़ान, बीच में ही लापता हुआ पौलेंड का पायलट; रेस्क्यू ऑपरेशन जारी