Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अवैध मस्जिद पर हिमाचल सरकार का ताबड़तोड़ एक्शन जारी, बिजली के बाद अब काटा पानी का कनेक्शन

Himachal Pradesh Masjid Row हिमाचल प्रदेश के मंडी में जलशक्ति विभाग ने जेल रोड स्थित मस्जिद का पानी का कनेक्शन काट दिया। यह कार्रवाई नगर निगम आयुक्त न्यायालय के निर्णय के 13 दिन बाद हुई। मस्जिद प्रबंधन कमेटी को अवैध निर्माण गिराने और नक्शा पास करने के लिए कहा गया है। बिजली का कनेक्शन पहले ही काटा जा चुका है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 26 Sep 2024 09:09 PM (IST)
Hero Image
बिजली के बाद मंडी की जेल रोड मस्जिद के पानी का कनेक्शन भी काटा

जागरण संवाददाता, मंडी। Shimla Masjid Row: हिमाचल के मंडी में जलशक्ति विभाग ने जेल रोड स्थित मस्जिद के पानी का कनेक्शन काट दिया है। नगर निगम आयुक्त न्यायालय के निर्णय के 13 दिन बाद विभाग ने यह कार्रवाई की है। पानी का कनेक्शन काटने की लिखित रिपोर्ट आयुक्त न्यायालय को सौंप दी है।

बिजली के बाद अब पानी का कनेक्शन कटने से मस्जिद प्रबंधन कमेटी की मुश्किल बढ़ गई है। अवैध निर्माण गिराकर पुरानी स्थिति बहाल करने और नक्शा पास न होने तक बिजली व पानी का कनेक्शन भी नहीं मिलेगा। पिछले शुक्रवार को चार से पांच लोग ही यहां नमाज पढ़ने पहुंचे थे।

बता दें कि नगर निगम आयुक्त न्यायालय ने 13 सितंबर को अवैध निर्माण पर निर्णय सुनाया था। मुस्लिम पक्ष को 30 दिन के अंदर पुरानी स्थिति बहाल करने, जलशक्ति विभाग व विद्युत बोर्ड को बिजली व पानी का कनेक्शन काटने के निर्देश दिए थे।

विद्युत बोर्ड ने आदेश की प्रति मिलने के बाद कनेक्शन काट दिया था। जलशक्ति विभाग आदेश का पालन करने में टालमटोल कर रहा था। मगर अब हरकत में आते हुए जलशक्ति विभाग ने बुधवार देर शाम पानी का कनेक्शन काट दिया।

बिना नक्शा पास किए बना दी थी दो मंजिल

जेल रोड मस्जिद प्रबंधन कमेटी ने नगर निगम से नक्शा पास करवाए बिना ही दो मंजिल का निर्माण कार्य कर दिया था। इसके साथ ही लोक निर्माण विभाग की करीब 60 वर्गमीटर भूमि में कब्जा कर चारदीवारी व शौचालय बनाया था। लोक निर्माण विभाग के नोटिस व विवाद बढ़ने पर मस्जिद प्रबंधन ने चारदीवारी व शौचालय खुद गिरा दिया था।

अवैध निर्माण की आयुक्त न्यायालय में सुनवाई चल रही थी। छठी सुनवाई पर 13 सितंबर को आयुक्त न्यायालय ने निर्णय में मुस्लिम पक्ष को 30 दिन के अंदर अवैध निर्माण हटाकर पुरानी स्थिति बहाल करने के आदेश दिए थे।

इसी दिन विभिन्न हिंदू संगठनों ने अवैध निर्माण के विरोध में प्रदर्शन किया था। इसी दौरान मस्जिद की ओर बढ़ रहे प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए सकोढी चौक पर वाटर कैनन का प्रयोग किया गया था।

गोपाल कपूर से एक घंटे तक पूछताछ

इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट शेयर कर लोगों की भावना भड़काने के आरोपित गोपाल कपूर से सदर थाना ने दूसरे दिन भी पूछताछ की। गुरुवार को करीब एक घंटे तक पूछताछ हुई। पुलिस ने निर्देश दिए कि भविष्य में इस तरह की भड़काऊ पोस्ट शेयर न करें अन्यथा पूछताछ के लिए दोबारा बुलाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- हिमाचल मस्जिद विवाद: अवैध निर्माण के विरोध में बड़े प्रदर्शन की घोषणा, हनुमान मंदिर में जमा होने की अपील