Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल मस्जिद विवाद: अवैध निर्माण के विरोध में बड़े प्रदर्शन की घोषणा, हनुमान मंदिर में जमा होने की अपील

हिमाचल मस्जिद विवाद हिमाचल मस्जिद का विवाद गहराता जा रहा है। हिमाचल में कई मस्जिद को लेकर विवाद गहरा गया है। मस्जिद के अवैध निर्माण को तोड़ने के लिए हिंदू संगठन मांग कर रहे हैं। इस बीच अवैध निर्माण के खिलाफ बड़े प्रदर्शन की घोषणा की गई है। अब तक एक लाख पर्ची बांटी जा चुकी है। लोगों से हनुमान मंदिर के पास जमा होने की अपील की है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 26 Sep 2024 12:18 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल मस्जिद विवाद: अवैध निर्माण के विरोध में बड़े प्रदर्शन की घोषणा।

संवाद सहयोगी, कुल्लू। देवभूमि जागरण मंच ने कुल्लू के अखाड़ा बाजार स्थित मस्जिद के विरुद्ध प्रदर्शन की जोरदार तैयारी शुरू कर दी है। जिलाभर में मंच के पदाधिकारी व कार्यकर्ता एक लाख पर्चे बांट चुके हैं। उन्होंने 30 सितंबर को कुल्लू में प्रदर्शन की घोषणा की है। इसे धर्म जागरण यात्रा का नाम दिया है।

हिंदू जागरण मंच अखाड़ा बाजार मस्जिद के अवैध निर्माण का आरोप लगा रहा है। 14 सितंबर को भी हिंदू संगठनों ने कुल्लू में प्रदर्शन व हनुमान चालीसा का पाठ किया था। उपायुक्त के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन प्रेषित किया था।

हिंदू जागरण मंच ने देव समाज, युवक मंड़लों, महिला मंड़लों, सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक व राजनीतिक संगठनों व संस्थाओं से 30 सितंबर को दिन में 11 बजे रामशिला स्थित हनुमान मंदिर में प्रदर्शन में शामिल होकर जन जागरण अभियान का हिस्सा बनने का आग्रह किया जा रहा है।

पर्चे के माध्यम से यह की जा रही अपील

किसी भी प्रवासी को घर और दुकान किराये पर न दें, प्रवासी दुकानदारों, पेंटर, मिस्त्री, सैलून से कोई लेनदेन न करें व कोई काम न करवाएं, इनका बहिष्कार करें। सभी माताओं, बहनों से आग्रह है कि अपने कपड़े हिंदू दर्जियों से ही सिलवाएं। आसपड़ोस में रहने वाले प्रवासियों पर नजर रखें।

खाने-पीने का सामान स्थानीय दुकानदार से खरीदें। हम गौ माता को पूजने वाले लोग हैं अतः आपसे निवेदन है कि गौ हत्या करने वाले लोगों का साथ देकर पाप का भागीदार न बनें। यदि आपको इस बारे में किसी भी प्रकार की मदद चाहिए तो देवभूमि जागरण मंच से संपर्क कर सकते हैं।

पद्धर पंचायत ने फेरी लगाने वालों पर लगाया प्रतिबंध

देहरा उपमंडल की घियोरी पंचायत के बाद अब विकास खंड धर्मशाला की पद्धर पंचायत ने भी बैठक में प्रस्ताव पारित कर पंचायत क्षेत्र में फेरी लगाने वालों पर प्रतिबंध लगा दिया है। पंचायत प्रधान इंदु रानी ने बताया पंचायत में बिना पंजीकरण घूमते पकड़े जाने पर 2,000 रुपये जुर्माना किया जाएगा।

लोग भी अन्य राज्यों के लोगों को किराये का कमरा देने पर पंजीकरण करवाना सुनिश्चत करें। इसकी सूचना पंचायत प्रधान या सदस्य को 30 अक्टूबर से पहले देनी होगी।

यह भी पढ़ें- Sanjauli Masjid Row: शिमला में फिर सुलगी संजौली अवैध मस्जिद की चिंगारी, AIMIM के नेता शोएब जामाई के VIDEO से बवाल

गोपाल कपूर से एक घंटे तक पूछताछ, आज फिर बुलाया

मंडी के जेल रोड मस्जिद के अवैध निर्माण के विरुद्ध आंदोलन की अगुआई करने वाले मंडी शहर के रहने वाले गोपाल कपूर से सदर थाना में करीब एक घंटे तक पूछताछ हुई। वीरवार को दोबारा पूछताछ के लिए बुलाया गया है। वह कई समर्थकों के साथ सदर थाना पहुंचे थे।

उनके विरुद्ध इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट शेयर कर लोगों की धार्मिक भावनाएं भड़काने व तनाव पैदा करने के आरोप में तीन दिन पहले सदर थाना में मामला दर्ज किया था। पुलिस ने नोटिस जारी कर गोपाल कपूर को पूछताछ के लिए और अपना पक्ष रखने के लिए बुधवार को सदर थाना बुलाया था। पुलिस ने उनका मोबाइल फोन व कंप्यूटर जब्त करने की तैयारी कर ली है।

मंदिरों का चढ़ावा हिंदुओं की भलाई पर हो खर्च : अनिल

विश्व हिंदू सुरक्षा दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल भारद्वाज व हिंदू यूनाइटेड फ्रंट के पंजाब अध्यक्ष अनिल टंडन ने कहा है कि मंदिरों का चढ़ावा हिंदुओं की भलाई पर खर्च होना चाहिए। मंदिरों का दान किया पैसा कहीं और खर्च किया जा रहा है इस पर तुरंत रोक लगनी चाहिए। अनिल भारद्वाज व अनिल टंडन बुधवार को इंदौरा में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने श्री तिरुपति मंदिर के लड्डू में पशुओं की चर्बी के इस्तेमाल की निंदा की। उन्होंने केंद्र सरकार से मंदिर प्रबंधन के खिलाफ कड़ी धाराओं के साथ केस दर्ज करने की मांग की। हिंदू संगठन लगातार जानकारी दे रहे थे कि मंदिर कमेटी में गैर हिंदुओं का कब्जा है उनको निकाला जाना चाहिए।

जिन्होंने हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया है उन्हें कड़ी सजा दी जाए। संगठन की ओर से जल्द प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मांगपत्र भेजकर कार्रवाई की मांग की जाएगी।

3000 से अधिक बाहरी लोगों का पंजीकरण

मंडी जिले चार दिन में 3000 से अधिक बाहरी लोगों का पंजीकरण हो चुका है। करीब 4000 लोग पहले पंजीकृत थे। पंजीकरण करवाने के लिए थानों व चौकियों में सुबह से लोगों की भीड़ उमड़ रही है। अधिकतर प्रवासियों के आधार कार्ड में जन्मतिथि पहली जनवरी ही अंकित है।

मुस्लिम पक्ष आज देगा आयुक्त न्यायालय के निर्णय को चुनौती

नगर निगम आयुक्त न्यायालय के निर्णय को मुस्लिम पक्ष वीरवार को प्रधान सचिव शहरी विकास के न्यायालय में चुनौती देगा। मुस्लिम पक्ष ने हाई कोर्ट में भी स्थगनादेश के लिए याचिका दायर करने की तैयारी कर ली है।

आयुक्त न्यायालय ने अपने निर्णय में जेल रोड मस्जिद के अवैध निर्माण को हटाकर मुस्लिम पक्ष को 30 दिन के अंदर पुरानी स्थिति बहाल करने का आदेश दिया है। पंजीकरण अनिवार्य होने से अन्य राज्यों से यहां रह रहे कई लोगों ने पलायन करना शुरू कर दिया है। इनमें वे लोग शामिल हैं, जिनके पास वैध दस्तावेज नहीं हैं।

यह भी पढ़ें- Himachal News: पांवटा साहिब में बादल फटने से बाढ़ जैसे हालात, फसलों को भारी नुकसान; सभी शिक्षण संस्थानों में छुट्टी