Move to Jagran APP

Himachal Trains Cancelled: जरूरी खबर! अगर आ रहे हैं हिमाचल तो ठहर जाइए, इस वजह से सभी टॉय ट्रेन हो गई हैं रद

हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार रात एक रेलवे पुल पर प्लेट के ढीली पड़ने की वजह से ट्रेनों की आवाजाही को बंद कर दिया गया है। शनिवार को शिमला आने वाली सभी 7 ट्रेनों को रद कर दिया है। कालका से शनिवार सुबह तीन ट्रेन आई हैं। इनमें एक ट्रेन कंडाघाट व दो ट्रेन को तारादेवी तक ही चलाया गया। ट्रेनों के बंद होने से पर्यटकों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी।

By rohit nagpal Edited By: Prince Sharma Published: Sat, 22 Jun 2024 06:41 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2024 06:41 PM (IST)
कालका-शिमला ट्रैक पुल नंबर-800 पर प्लेट के ढीली पड़ गई है

जागरण संवाददाता, शिमला। विश्व धरोहर कालका-शिमला ट्रैक पर पुल नंबर-800 पर प्लेट के ढीली पड़ने की वजह से ट्रेनों की आवाजाही को बंद कर दिया गया है।

रेलवे लोहे के ब्रिज को बदल कर आरसीसी का बना रहा है। इसका काम पिछले कई दिनों से चला रहा है। इसकी एक प्लेट ढीली पड़ गई है, जिसे बदला जाना है।

सभी ट्रेनें हो गईं रद

रेलवे ने शनिवार को शिमला आने वाली सभी 7 ट्रेनों को रद कर दिया है। कालका से शनिवार सुबह तीन ट्रेन आई हैं। इनमें एक ट्रेन कंडाघाट व दो ट्रेन को तारादेवी तक ही चलाया गया।

यहां से इन ट्रेनों को वापस कालका भेज दिया गया, जबकि रविवार को कालका से 3 ट्रेन आएंगी, ये ट्रेन केवल तारादेवी तक ही आएगी।

तारादेवी से कालका के लिए केवल एक ही ट्रेन जाएगी। इसके आगे लोगों को बस या टैक्सी के माध्यम से शिमला आना होगा। पर्यटन सीजन के दौरान ट्रेनों के रद होने के कारण पर्यटक व ट्रेन में सफर करने वाले अन्य लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बाहरी राज्यों के पर्यटक आ रहे हिमाचल

मैदानी इलाकों के स्कूलों में छुट्टियां है। जिसके चलते इन दिनों शिमला में बाहरी राज्यों से भारी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। ट्रेन रद होने से उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं, एडवांस बुकिंग को भी रद किया जा रहा है।

शिमला स्थित रेलवे अधिकारियों ने इसकी सूचना अंबाला में अधिकारियों को दी। सुबह ई-मेल के माध्यम से शिमला आने वाली ट्रेनों को रद करने के आदेश प्राप्त हुए।

दिल्ली से पहुंची ब्रिज विभाग की टीम, मौके का किया निरीक्षण

रेलवे की ब्रिज डिपार्टमेंट की टीम दिल्ली से शनिवार दोपहर 3 बजे शिमला पहुंची। इस टीम ने मौके का मुआयना किया। पुल की पकड़ कितनी मजबूत है इसका मुआयना भी किया गया। यह रिपोर्ट मंत्रालय को दी जाएगी। जिसके बाद इस पर आगामी प्रक्रिया शुरू होगी।

14 अगस्त 2023 को ढह गया था रेल ट्रैक

शिमला में बीते वर्ष बारिश ने खूब तबाही मचाई थी। 14 अगस्त को समरहिल के शिव बावड़ी के पास बड़ा हादसा हुआ था। यहां एडवांस्ड स्टडीज के पास भूसख्लन हुआ, जिसने पहले रेल ट्रैक को ढहाया था।

उसके बाद इसकी मिट्टी शिव बावड़ी मंदिर को बहा कर ले गई। इस हादसे में 20 लोगों की मौत हुई थी। एक पूरा परिवार ही इस हादसे की चपेट में आ गया था। इसमें परिवार के सात लोगों की मौत हो गई थी।

40 मीटर लंबा बना है पुल, पक्का करने की थी योजना

हादसे के कारण 40 मीटर लंबा रेल ट्रैक प्रभावित हुआ था। रेलवे ने यहां पर 40 मीटर लंबे लोहे के पुल का निर्माण किया था। इस पर 20 करोड़ के करीब खर्च हुआ था।

पुल में लोहे दो 20-20 मीटर के गर्डर लगाए हैं।

एक गर्डर का वजन 30 टन है। गर्डर पर पटरी बिछाई गई। गर्डर का वजन सीसी क्रिव पर है। इस पर से ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। अब रेलवे पुल को पक्का कर रहा है।

कालका से शिमला ट्रैक पर रूटीन में 6 ट्रेन चलती है। गर्मियों के चलते एक अतिरिक्त ट्रेन भी चलाई गई थी। इसको मिलाकर इन दिनों 7 ट्रेन शिमला आती है। इन सभी को रद कर दिया है। पर्यटन सीजन होने के कारण अभी सभी ट्रेनों में एडवांस बुकिंग भी चल रही थी।

सभी ट्रेन 20 जुलाई तक एडवांस में बुक थी, लेकिन अब इन सभी बुकिंग को रद्द कर दिया जाएगा और सैलानियों को शिमला आने के लिए रेल की बजाय किसी और साधन का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

आज तारादेवी तक आएगी ये तीन ट्रेन

रविवार को कालका से गाड़ी नंबर 52457 सुबह 3:45 पर चलेगी व 8:45 पर तारादेवी पहुंचेगी। जबकि दूसरी ट्रेन 2451 ट्रेन 5:45 पर कालका से चलेगी व शिमला में 10:12 बजे पहुंचेगी।

इसके अलावा 52453 नंबर ट्रेन 6:20 पर आएगी व 11:30 पर शिमला पहुंचेगी। जबकि तारादेवी से कालका 52458 नंबर ट्रेन 11:45 बजे तारादेवी से कालका को जाएगी जो 16:35 बजे कालका पहुंचेगी।

यह भी पढ़ें- Himachal By Election: 'कांग्रेस के लिए रचा षड्यंत्र...', प्रतिभा सिंह बोलीं- भाजपा की वजह से हो रहे उपचुनाव


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.