Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: शिमला के शोघी में मिला नरकंकाल, इलाके में खौफ का माहौल; पुरातत्वीय विभाग करेगी जांच

हिमाचल Himachal News की राजधानी शिमला के शोघी में निर्माण कार्य के दौरान एक नरकंकाल मिलने से सनसनी फैल गई है। उपायुक्त अनुपम कश्यप ने निर्माण कार्य रोकने का आदेश दिया है। राज्य संग्रहालय की टीम कंकाल की पुरातत्वीय जांच करेगी। कार्बन डेटिंग के माध्यम से पता किया जाएगा कि यह नरकंकाल कितना पुराना है और किसका हो सकता है।

By rohit nagpal Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Fri, 27 Sep 2024 08:39 PM (IST)
Hero Image
शिमला के शोघी में खुदाई के दौरान मिला नरकंकाल। प्रतिकात्मक तस्वीर

जागरण संवाददाता, शिमला। शिमला के शोघी में भूमि की खुदाई के दौरान नरकंकाल मिलने के बाद उपायुक्त अनुपम कश्यप ने निर्माण कार्य रोकने का आदेश दिया है। राज्य संग्रहालय की टीम कंकाल की पुरातत्वीय जांच करेगी।

उपायुक्त ने कहा कि शोघी पंचायत के तहत भवन निर्माण कार्य चल रहा है। ऐसे में इस दौरान एक कंकाल मिला है। इसकी जांच राज्य संग्रहालय की टीम करेगी। राज्य संग्रहालय के अध्यक्ष की ओर पत्र प्राप्त हुआ है कि जब तक पुरातत्वीय जांच पूरी नहीं हो पाती है तब तक उक्त भूमि पर किसी भी प्रकार का कार्य न किया जाए। इस कारण निर्माण कार्य रोकने का आदेश दिया है।

उन्होंने कहा कि राज्य संग्रहालय की टीम शनिवार को मौके पर जाकर जांच करेगी। इसके बाद ही पता चल पाएगा कि उक्त कंकाल व स्थल का पुरातत्वीय महत्व कितना है। शोघी बाजार से करीब 100 मीटर की दूरी पर यह काम चल रहा है।

खोदाई के दौरान भूमि में काफी नीचे कंकाल मिला। इसके चारों तरफ पत्थरों की दीवार बनी हुई थी। कार्बन डेटिंग के माध्यम से पता किया जाएगा कि यह नरकंकाल कितना पुराना है और किसका हो सकता है। संभावना जताई जा रही है कि वर्षों पहले समाधि में बैठे किसी साधु का यह कंकाल हो सकता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें