Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: हिमाचल में 'वांचित' कॉन्स्टेबल को नौकरी से निकाला, पूर्व DGP सहित 10 पुलिस अफसरों के खिलाफ मामला दर्ज

Himachal News हिमाचल प्रदेश में एक वांचित वर्ग के कॉन्स्टेबल को मनगढ़त आरोपों में नौकरी से निकालने के मामले में पूर्व डीजीपी सहित 10 पुलिस अधिकारियों पर मामला दर्ज किया गया है। बर्खास्त कॉन्स्टेबल धर्मसुख नेगी की पत्नी मीना नेगी ने शिकायत में कहा कि उन्होंने अपने पति के साथ हुए अत्याचार और अमानवीय व्यवहार के बारे में नवंबर 2023 को सूचित किया।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 24 Sep 2024 08:33 PM (IST)
Hero Image
Himachal News: हिमाचल में 'वांचित' कॉन्स्टेबल को नौकरी से निकाला

पीटीआई, शिमला। Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के पूर्व डीजीपी सहित 10 पर एक वांचित वर्ग के कॉन्स्टेबल को मनगढ़त आरोपों में बर्खास्त करने का मामला दर्ज किया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि शिमला पुलिस ने पूर्व राज्य पुलिस महानिदेशक और नौ अन्य पुलिस अधिकारियों पर वांचित वर्ग के कॉन्स्टेबल को कथित तौर पर परेशान करने और मनगढ़ंत आरोपों में उसे पद से बर्खास्त करने का मामला दर्ज किया है जबकि उसकी सेवा अवधि आठ साल बाकी थी।

बर्खास्त कॉन्स्टेबल धर्मसुख नेगी की पत्नी मीना नेगी ने शिकायत में कहा कि उन्होंने अपने पति के साथ हुए अत्याचार और अमानवीय व्यवहार के बारे में नवंबर 2023 में मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव और सचिव (गृह) और शिमला एसपी को भी अवगत कराया था।

9 जुलाई को किया गया था बर्खास्त

शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि उसके पति को 9 जुलाई, 2020 को मनगढ़ंत आरोपों के आधार पर प्रताड़ित किया गया और बर्खास्त कर दिया गया, जबकि उसकी सेवा अवधि आठ साल बाकी थी और सरकारी आवास खाली करने में देरी होने पर 1,43,423 रुपये की वसूली का आदेश भी दिया गया।

अधिकारियों ने बताया कि शिकायत के आधार पर अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम की धारा 3(1)(बी) के तहत हिमाचल प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक (जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं) और नौ अन्य पुलिस अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

पुलिस ने बताया कि यह प्राथमिकी महानिरीक्षक (दक्षिणी रेंज) के निर्देश पर सोमवार को दर्ज की गई। दंपति हिमाचल प्रदेश के आदिवासी किन्नौर जिले के रहने वाले हैं।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी! पूर्व सैनिकों के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, रेलवे गेटमैन के 600 पदों पर होने जा रही भर्ती