Move to Jagran APP

Himachal News: 'हेलो...आग लगी है, पहले बताओ जमीन किसकी है'; सूचना देने पर कर्मचारी पूछने लगा अजीब सवाल, चौंका देगा मामला

Himachal News हिमाचल के जंगल में भीषण आग लग गई। लोग बुझाने के लिए मशक्कत कर रहे हैं। लेकिन आग बुझाने वाले कर्मचारी अजीब सवाल पूछने लगते हैं। पहले आग की घटना पर काबू पाना प्राथमिकता में होना चाहिए। इस तरह के प्रश्नों की कोई आवश्यकता नहीं है। आग की धटना पर काबू पाने के बाद विस्तृत रिपोर्ट बनाई जा सकती है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Published: Fri, 21 Jun 2024 01:55 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2024 01:55 PM (IST)
Himachal News: जंगल में लगी भीषण आग।

संवाद सहयोगी, धनेटा। आग लगने पर लोग सबसे पहले फायर ब्रिगेड को याद करते हैं। जहां पर रास्ता सुगम हो, वहां गाड़ी आसानी से पहुंच जाती है। आग लगने पर लोग उसे बुझाने में जुटे हों, गांव से महज तीस मीटर की दूरी पर आग भयंकर रूप धारण किया हो लोग तुरन्त अग्निशमन विभाग को फोन मिलाते हुए बताते हैं कि फलां जगह पर आग ने भयंकर रूप धारण कर लिया है और गांव के 100 घर चपेट में आ सकते हैं।

अग्निशमन विभाग में सुनने वाले कर्मचारी तुरंत लोकेशन पूछते हैं फिर पूछते हैं कि आग किसकी जमीन पर लगी है, यानी जहां आग लगी है तो वह किसकी भूमि है। यह कोई कहानी नहीं बल्कि नादौन उपमंडल के पनसाई गांव में आग लगने के बाद की बात है। गांव के साथ सटी झाड़ियों में वीरवार सायं करीब साढ़े छह बजे अचानक आग भड़क गई। गांव के सभी लोग आग बुझाने में जुट गए।

इस नंबर पर किया था फोन

इसी बीच दिनेश शर्मा ने अग्निशमन विभाग को नम्बर मिला दिया। 01972222533 पर बात करने पर करीब 6 बजकर 52 पर फोन किया। सामने वाले कर्मचारी ने आग लगने की जगह के बारे में विस्तृत जानकारी ली, फिर सवाल किया कि यह भूमि किसकी है। शिकायत कर्ता कहते रहे कि आप आग बुझाने आओ जल्दी जमीन मौके पर देख लेंगे किसकी है, लेकिन उक्त कर्मचारी अपने सवाल पर अडिग रहे।

अग्निशमन विभाग के कामकाज में सुधार की जरूरत

गांववासियों ने तुरंत ट्रैक्टर से पानी की टंकी मंगवाई और टुल्लू पंप के सहारे आग बुझाने में जुट गए। कड़ी मशक्कत के बाद रात करीब नौ बजे आग पर काबू पाया गया। अगर आग गांव की तरफ़ बढ़ती तो बड़ा हादसा पेश आ सकता था, लेकिन अग्निशमन विभाग के अजीब सवालों की वजह से लोग खिन्न दिखे। पंचायत प्रधान दिनेश का कहना है अग्निशमन विभाग के कामकाज में सुधार की जरूरत है।

आग लगने पर इस तरह की जानकारी तो बाद में भी प्राप्त की जा सकती है। आग लगने पर पहले उसे बुझाने के प्रयास होने चाहिये बाद में भूमि की पैमाइश की जा सकती है। चूंकि जगह झाड़ियों से अटी पड़ी थी इसलिए दूर से यह पता लगाना कठिन था कि यह भूमि किसकी है।

पहले आग बुझानी चाहिए थी : मेजर विजय

होमगार्ड विभाग के कमांडेंट मेजर विजय सकलानी का कहना है कि अग्निशमन विभाग लोगों की सुविधा के लिए है। मुझे आपके माध्यम से ही विभाग के कर्मचारियों के बारे में पता चला है। सख्त निर्देश दिए जा रहे हैं कि पहले आग की घटना पर काबू पाना प्राथमिकता में होना चाहिए। इस तरह के प्रश्नों की कोई आवश्यकता नहीं है। आग की धटना पर काबू पाने के बाद विस्तृत रिपोर्ट बनाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें- Haryana News: विधानसभा चुनाव से पहले बनेंगे नए जिले और उपमंडल, तीन महीने में रिपोर्ट सौपेगी कमेटी, दौड़ में ये नाम सबसे आगे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.