Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Cloud Burst: शिमला के समेज खड्ड में बादल फटने से 6 परिवार लापता, 32 लोग बहे, जेपी नड्डा ने दिया मदद का आश्वासन

Himachal News हिमाचल में बादल फटने से भारी तबाही सामने आई है। कुल्लू मंडी और शिमला में बादल फटा है। शिमला में अचानक आई बाढ़ से 6 परिवार लापता हो गए हैं। साथ ही एक हाइड्रो मेगावाट प्रोजेक्ट भी बह गए हैं। इस हादसे में 32 लोग लापता हो गए हैं। राहत बचाव कार्य बहुत तेजी से चल रहा है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 01 Aug 2024 11:55 AM (IST)
Hero Image
Himachal News: शिमला में बादल फटने से तबाही, 19 लोग लापता।

जागरण संवाददाता, शिमला। हिमचाल प्रदेश की राजधानी शिमला जिला के समेज में बुधवार देर रात बादल फटने की घटना हुई है। 6 परिवारों के लापता होने की सूचना है। करीब 36 लोग लापता हुए हैं। लापता लोगों की तलाश शुरू कर दी गई है। समेज में एसेंट हाइड्रो 6 मेगावाट प्रोजेक्ट के बहने की भी सूचना है।

इसके अलावा 15/20 क्षेत्र के गांनवी गांव में देर रात करीब 11 बजे बादल फटा है। यहां पर कोई जानि नुकसान होने की सूचना नहीं है। लेकिन दो से तीन घर, खेत, बागीचे, स्कूल के भवन व अन्य नुकसान होने की जानकारी है।बादल फटने की घटनाओं के बाद मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सचिवालय में एक आपातकालीन बैठक बुलाई है।

जिला प्रशासन की ओर से डीसी शिमला मौके पर पहुंच गए हैं। जबकि रामपुर के खनेरी अस्पताल से चिकित्सकों की टीम मौके के लिए निकल गई है। समेज में एसडीएम रामपुर व अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं। समेज में लोगों को खड्ड से एनडीआरएफ के जवान निकाल रहे हैं।

एसपी और डीसी मौके पर पहुंचे

रामपुर क्षेत्र के झाकड़ी में समेज खड्ड में हाइड्रो प्रोजेक्ट के नजदीक बादल फटा है। वीरवार सुबह तड़के बादल फटने की सूचना जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण में मिली। घटना स्थल के लिए उपायुक्त अनुपम कश्यप और पुलिस अधीक्षक संजीव गांधी भी रवाना हो गए है।

उपायुक्त अनुपम कश्यप ने कहा कि घटना की सूचना मिलते ही ही एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम, पुलिस, रेस्क्यू दल घटना स्थल के रवाना हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि हमें प्राप्त सूचना के मुताबिक बादल फटने से प्रभावित क्षेत्र से 32 लोगों के लापता होने की जानकारी है।

यह भी पढ़ें- Himachal News: मंडी में बादल फटने से बड़ी तबाही, एक की मौत, 10 लोग लापता; कई घर बहे

एसडीएम रामपुर निशांत तोमर घटना स्थल पर पहुंच रहें है। सड़क कई जगह बंद होने के कारण उन्हें दो किलोमीटर पैदल ही उपकरणों के साथ जाना पड़ रहा है।

रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू

उपायुक्त अनुपम कश्यप ने कहा राहत कार्य तुरंत आरंभ कर दिया है। उन्होंने कहा आईटीबीपी, स्पेशल होम गार्ड की टुकड़ी भी रेस्क्यू दल में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि रेस्क्यू कार्यों में सारी टीमें एक जुट होकर कार्य कर रही हैं। एंबुलेंस सहित सभी आधारभूत सुविधाएं रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल की गई है।

कमेटी का गठन

उन्होंने कहा कि अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी का गठन कर दिया गया है, जिसमें पुलिस, होम गार्ड, अग्निशमन दल, सुन्नी डैम प्रबंधन सहित अन्य विभागों को शामिल किया गया है।

लारजी बांध के गेट 37 मीटर तक खोले गए हैं। पंडोह बांध के तीन गेट 10, 8 व 7 मीटर खोले गए हैं। बांध से करीब सवा लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है।

जेपी नड्डा ने दिया मदद का आश्वासन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि आज हिमाचल प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बादल फटने के कारण हुए भारी नुकसान से आम जनजीवन प्रभावित होने का दुखद समाचार मिला है।

लगातार हो रहे प्राकृतिक आपदाओं के संदर्भ में राज्य के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से फोन पर विस्तृत बात कर जानकारी प्राप्त की और आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी जी के सरकार की तरफ से हरसंभव मदद पहुंचाने का आश्वासन दिया।

प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष राजीव बिंदल और भाजपा कार्यकताओं से इस संकटपूर्ण समय में प्रदेशवासियों को मदद पहुंचाने की अपील की।

यह भी पढ़ें- Himachal News: ब्यास नदी में अचानक बाढ़, पलचान से पतलीकूहल तक भारी नुकसान; लोगों में दहशत, पड़ोसी के घरों में काटी रात

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर