Move to Jagran APP

Himachal News: भंयकर गर्मी की चपेट में फसलें, फ्रांसबीन और मटर की कीमतों में इतने रुपए की भारी गिरावट

Himachal Pradesh News हिमाचल प्रदेश में बढ़ती गर्मी का दुष्प्रभाव अब फसलों पर पड़ने लगा है। जिसके चलते फसलों के दामों में तेजी देखी जा रही है। नेरवा सब्जी मंडी की चौहान फ्रूट कंपनी के मालिक आढ़ती ओम प्रकाश चौहान ने बताया कि सूखे के कारण फसलों की गुणवत्ता घट गई है। जिसके चलते दामों में भारी गिरावट आई है।

By narveda kaundal Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 29 May 2024 04:51 PM (IST)
Hero Image
Himachal News: फ्रांसबीन और मटर की कीमतों में इतने रुपए की भारी गिरावट

संवाद सूत्र, नेरवा। Himachal News: बीते कुछ दिनों से पड़ रही भयंकर गर्मी का विभिन्न फसलों पर काफी दुष्प्रभाव पड़ा है। बीते सप्ताह तक मटर व फ्रांसबीन की फसलों के किसानों को बेहतर दाम मिल रहे थे।

लेकिन बीते सप्ताह से पड़ रही भयंकर गर्मी के कारण मटर व फ्रांसबीन सूख गई हैं। नेरवा सब्जी मंडी की चौहान फ्रूट कंपनी के मालिक आढ़ती ओम प्रकाश चौहान ने बताया कि सूखे के कारण फसलों की गुणवत्ता घट गई है। जिसके चलते दामों में भारी गिरावट आई है।

इतने रुपए की गिरावट

साथ ही कश्मीर की मंडियों के माल की भी आवक मंडियों में शुरू हो गई है, इसके कारण भी मटर व फ्रांसबीन के दामों में कमी आई है।

बीते सप्ताह तक गुणवत्ता के आधार पर मटर 50 से 70 व फ्रांसबीन 50 से 70 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रही थी। जबकि आज की मंडी में मटर 25 से 50 व फ्रांसबीन 45 से 55 रुपये के भाव से बिकी है। इनकी आवक भी 200 बोरी से घटकर 100 बोरी रह गई है।

यह भी पढ़ें- Loksabha Election 2024: मतदान के बाद त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेंगी ईवीएम, 7992 केंद्रों में होगा मतदान

गर्मी अधिक पड़ने के कारण पानी के स्रोत या तो सूख गए हैं या फिर उनमें पानी की मात्रा घट गई है। जिसके चलते किसान फसलों की सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं। इस कारण सीजन लगभग दो सप्ताह कम हो जाने के चलते किसानों को आर्थिक हानि हुई है।

उन्होंने बताया कि मंडी में आजकल बेहतर क्वालिटी के लहसुन की 100 से 150 कट्टों की आवक हो रही है। गुणवत्ता के आधार पर लहसुन 90 से 150 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। ओम प्रकाश चौहान ने बताया कि बढ़िया किस्म का माल चंडीगढ़ व दिल्ली और हल्के माल सहारनपुर व देहरादून की मंडियों को सप्लाई किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें- Fire in Solan: शहरी इलाके में पहुंची जंगल की आग, धर्मपुर में मोटर मैकेनिक की जली दुकान; लाखों का हुआ नुकसान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।