Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: जल्द शुरू होगा मंडी बाईपास, चारों सुरंग में लगाए जा रहे अग्निशमन उपकरण, लाइट्स से हुईं जगमग

Himachal News मंडी के लोगों को जल्द राहत मिलने वाली है। कुछ ही दिनों बाद मंडी बाईपास शुरू किया जाएगा। अब बस सिर्फ सुरक्षा प्रमाणपत्र का इंतजार है। चारों सुरंग में लाइट्स पहले ही लग चुकी है। लाइट से सुरंग जगमग हो गई है। सड़क के दोनों छोर पर बैरिकेट्स लग चुके हैं। मार्ग के दोनों किनारों व बीच में सफेद लाइन लगाई जा चुकी है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 07 Sep 2024 08:44 PM (IST)
Hero Image
Himachal News: जल्द शुरू होगा मंडी बाईपास, आवाजाही शुरू होने से लोगों को मिलेगी राहत।

हंसराज सैनी, मंडी। कीरतपुर मनाली फोरलेन पर नागचला से बिंद्रावणी के बीच बना 8.100 किलोमीटर लंबा मंडी बाईपास सुरक्षा प्रमाणपत्र (सेफ्टी सर्टिफिकेट) मिलते ही वाहनों की आवाजाही के लिए शुरू होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने सुरक्षा प्रमाणपत्र से संबंधित एजेंसी से संपर्क साधा है।

एजेंसी की टीम 15 सितंबर के बाद मंडी बाईपास का निरीक्षण कर सुरक्षा मानकों का जायजा लेंगी। बाईपास का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। सुरंग, सड़क, वाहन अंडरपास का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। सड़क के दोनों छोर पर बैरिकेट्स लग चुके हैं। मार्ग के दोनों किनारों व बीच में सफेद लाइन लगाई जा चुकी है। सुरंगों में अग्निशमन उपकरण लगाने का काम चल रहा है। लाइट्स पहले ही लग चुकी है।

भड़याल में पुल की अप्रोच का काम जल्द पूरा होगा

भड़याल में सुकेती खड्ड पर बने पुल की अप्रोच को अंतिम रूप दिया जा रहा है। अप्रोच की भराई करने में चार से पांच दिन का समय लगेगा। नागचला से बिंद्रावणी तक सड़क पर नए सिरे से टारिंग की गई है। मंडी बाईपास शुरू होने से मंडी शहर की जनता को बड़ी राहत मिलेगी। कुल्लू मनाली लेह जाने वाले पर्यटक व मालवाहक शहर में नहीं आएंगे। यानी बगला से बिंद्रावणी तक यातायात दबाव आधे से ज्यादा कम हो जाएगा। इससे यातायात पुलिस को भी बड़ी राहत मिलेगी। आइटीआई चौक, बस स्टैंड व भ्यूली चौक पर जाम की स्थिति नहीं बनेगी।

दो किलोमीटर लंबी सुरंगों से होकर गुजरेगा बाईपास

मंडी बाईपास करीब दो किलोमीटर लंबी सुरंगों से होकर गुजरेगा। बिंद्रावणी व मलोरी के बीच चार सुरंगों का निर्माण किया गया है। दो सुरंगों की लंबाई 1265 व दो की 727-727 मीटर है। सुरंगों के अलावा 6.198 किलोमीटर फोरलेन का निर्माण किया गया है। दो बड़े, सात छोटे पुलों व तीन वाहन अंडरपास का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बाईपास को सितंबर में आवाजाही के लिए शुरू करने के निर्देश दिए थे।

मंडी बाईपास का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। अप्रोच का चार से पांच दिन का काम बाकी है। सुरक्षा प्रमाणपत्र के लिए संबंधित एजेंसी से निरीक्षण करने का आग्रह किया गया है। प्रमाणपत्र मिलते ही आवाजाही शुरू कर दी जाएगी।

- वरुण चारी, परियोजना निदेशक, एनएचएआई मंडी

यह भी पढ़ें- हिमाचल में 'प्यारी बहनों' के खाते में आते रहेंगे 1500, सरकार ने लागू की नई शर्त; इस वजह से हो रही देरी