Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: तपोवन में हो सकता है मानसून सत्र, विधानसभा अध्यक्ष ने दिए संकेत; चप्पे-चप्पे पर रहेगा कड़ा पहरा

विधानसभा का मानसून सत्र धर्मशाला के तपोवन स्थित विधानसभा परिसर में हो सकता है। इसके संकेत विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया ने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में दिए हैं। उन्होंने कहा कि तपोवन स्थित विधानसभा को ऑनलाइन किया जाएगा। कुलदीप पठानिया ने कहा कि शिमला विधानसभा परिसर काफी पुराना व ऐतिहासिक है जिसको मरम्मत की आवश्यकता है। सीसीटीवी कैमरों व ड्रोन से विधानसभा परिसर की निगरानी होगी।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Tue, 05 Dec 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
तपोवन में हो सकता है मानसून सत्र, विधानसभा अध्यक्ष ने दिए संकेत

जागरण संवाददाता, धर्मशाला। विधानसभा के बजट सत्र के बाद शिमला स्थित विधानसभा भवन का मरम्मत कार्य होगा। ऐसे में विधानसभा का मानसून सत्र धर्मशाला के तपोवन स्थित विधानसभा परिसर में हो सकता है। इसके संकेत विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया ने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में दिए हैं। उन्होंने कहा कि तपोवन स्थित विधानसभा को ऑनलाइन किया जाएगा।

कुलदीप पठानिया ने कहा कि शिमला विधानसभा परिसर काफी पुराना व ऐतिहासिक है, जिसका रखरखाव व मरम्मत करने की आवश्यकता है। मानसून सत्र के लिए हमारे पास और कोई परिसर नहीं है। तपोवन में विधानसभा का दूसरा परिसर है, जहां बैठकें हो सकती हैं।

देश की कई विधानसभा ई-विधानसभा हो रही हैं

उन्होंने कहा कि तपोवन स्थित भवन में प्रशिक्षण सहित और भी विधानसभा की बैठकें हों, इस पर विचार किया जा रहा है। हिमाचल विधानसभा देश में अग्रणी विधानसभा है, जिसने ई-विधानसभा का प्रारूप को देश को दिया। अब देश की कई विधानसभा ई-विधानसभा हो रही हैं। अभी भी देश की कई विधानसभा ई-विधानसभा प्रणाली से नहीं जुड़ी हैं। कर्नाटक के स्पीकर भी यहां ई-विधानसभा की जानकारी लेने आए थे।

देश की कई विधानसभा हमारे ई-विधानसभा के प्रारूप को अपना रहे हैं। हिमाचल में विधानसभा के दो भवन हैं। इस माडल को देश के अन्य राज्य भी अपनाने जा रहे हैं। हाल ही में असम के स्पीकर ने भी इस तरह का प्रस्ताव दिया है, जबकि कर्नाटक में इस तरह की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि हाल ही में बच्चों की संसद का आयोजन शिमला में किया है। अब महिला व युवा संसद का प्रस्ताव भी आया है। तपोवन विधानसभा भवन में ऐसे आयोजन करवा सकते हैं।

सीसीटीवी कैमरों व ड्रोन से होगी विधानसभा परिसर की निगरानी

धर्मशाला के तपोवन में शीतकालीन सत्र के दौरान सुरक्षा में कोताही नहीं बरती जाएगी। सीसीटीवी कैमरों व ड्रोन से विधानसभा परिसर की निगरानी की जाएगी। सत्र के दौरान विधानसभा भवन व परिसर की सुरक्षा के लिए अधिकारियों को दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। प्रदेश सरकार, विधानसभा सचिवालय के अधिकारियों व कर्मचारियों को जारी किए गए शासकीय पास प्रमुखता से प्रदर्शित करने होंगे।

यह निर्देश सोमवार को तपोवन स्थित विधानसभा भवन में आयोजित बैठक में विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया ने अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि विधानसभा का शीतकालीन सत्र 19 से 23 दिसंबर तक होगा। इसका शुभारंभ 19 दिसंबर को दिन में 11 बजे होगा। उन्होंने कहा कि सत्र में पांच बैठकें होंगी और 23 दिसंबर को शनिवार के दिन भी बैठक होगी। 21 दिसंबर का दिन गैर सरकारी सदस्य कार्य दिवस के लिए निर्धारित किया है।

सत्र की अधिसूचना जारी होने के साथ ही सदस्यों से प्रश्नों से संबंधित सूचनाएं विधानसभा सचिवालय को आनी शुरू हो गई हैं। अभी तक 165 तारांकित व 50 अतारांकित प्रश्न सदस्यों के आ चुके हैं। नियम 130 के तहत अब तक एक व नियम 101 के तहत दो विषय प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि शीतकालीन सत्र की तैयारियों पर उपायुक्त कांगडा की अध्यक्षता में पहले भी बैठकें हो चुकी हैं, लेकिन सत्र के दृष्टिगत सोमवार को उनकी अध्यक्षता में पहली बैठक हुई है।

पैरा मेडिकल स्टॉफ के कर्मचारी तपोवन परिसर में तैनात किए जाएंगे

तपोवन विधानसभा भवन में मरम्मत व सफाई का कार्य समय रहते पूरा किया जाएगा। जिला प्रशासन सत्र में भाग लेने वाले पक्ष व विपक्ष के सदस्यों के ठहरने की व्यवस्था करेगा। आपात स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से एंबुलेस, एक डाक्टर व पैरा मेडिकल स्टॉफ के कर्मचारी तपोवन परिसर में तैनात किए जाएंगे। विधानसभा भवन में मोबाइल फोन, लैपटाप व अन्य इलेक्ट्रानिक वस्तु ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा। विधानसभा भवन व परिसर को कृत्रिम दुधिया रोशनी से सुसज्जित किया जाएगा।