Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टॉप-50 में हिमाचल की यूनिवर्सिटी नहीं बना पाई जगह, IIT मंडी और शूलिनी विश्वविद्यालय की सुधरी परफॉर्मेंस; NIRF ने जारी किया रैंक

सोमवार को NIRF-2024 की रैंकिंग जारी हो गई। पिछले साल के मुकाबले IIT मंडी और शूलिनी विश्वविद्यालय की परफार्मेंस में सुधार हुआ है लेकिन टॉप-50 विश्वविद्यालय में इस बार भी हिमाचल को कोई यूनिवर्सिटी जगह नहीं बना पाई है। केंद्रिय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को दिल्ली में यह रैंकिंग जारी की। टॉप 100 विश्वविद्यालय में शूलिनी 70वें स्थान पर है।

By Anil Thakur Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 12 Aug 2024 10:21 PM (IST)
Hero Image
NIRF 2024 की रैंकिंग जारी। (जागरण फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क रैंकिंग (NIRF-2024) ने सोमवार को संस्थानों की रैंकिंग जारी कर दी है। हिमाचल के संस्थानों ने इस बार पहले के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया है।

ओवर ऑल श्रेणी में आईआईटी मंडी ने अपनी रैंकिंग में सुधार किया है तो शूलिनी विश्वविद्यालय सोलन पहली बार इस रैंकिंग में अपना नाम दर्ज करवाने में कामयाब हुआ है।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जारी की रैंकिंग

केंद्रिय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को दिल्ली में यह रैंकिंग जारी की। रिपोर्ट के अनुसार ओवर ऑल रैंकिंग श्रेणी में आईआईटी मंडी 72वें स्थान पर आया है। जबकि पिछले साल उसकी रैंकिंग 73 थी। यानि एक रैंक का सुधार हुआ है। शूलिनी विश्वविद्यालय पहली बार रैंकिंग की इस श्रेणी में शामिल हुआ है । उसने 89वां स्थान हासिल किया है।

टॉप 100 विश्वविद्यालय में शूलिनी 70वें स्थान पर है। पिछले बार उसकी रैंकिंग 73 थी। यानि इस बार उसने 3 रैंक का सुधार किया है। इनोवेशन में आईआईटी मंडी पहली बार शामिल हुआ है। उसने 8वां स्थान हासिल किया है। टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में भी आईआईटी मंडी 31वें स्थान पर आया है। पिछली बार 33 पर था दो रैंकिंग की छलांग लगाई है।

इसी श्रेणी में शूलिनी विश्वविद्यालय सोलन 92वें स्थान पर है। मैनेजमेंट में आईआईएम सिरमौर 98वें पर था। इस बार उसने सुधार करते हुए 57 स्थान हासिल किया है। फार्मेसी श्रेणी में शूलिनी विश्वविद्यालय 30 स्थान पर रहा है। पिछली बार 41 रैंक पर था।

यह भी पढ़ें: NIRF Ranking 2024 LIVE: जानें कैटेगरी वाइज देश के टॉप संस्थानों की लिस्ट, एनआईआरएफ रैंकिंग का 9वां एडिशन जारी

कई विश्वविद्यालय का खराब हुआ प्रदर्शन

आर्केटेक्चर व प्लानिंग में एनआईटी हमीरपुर 28वें था। इस बार उसका प्रदर्शन खराब रहा है और वह लुढ़क कर अब 32वें स्थान पर पहुंच गया है। कृषि व बागवानी श्रेणी में भी रैंकिंग जारी हुई है। बागवानी विश्वविद्यालय नौणी पिछली बार 17वें पर था और इस बार 18वें पर आ गया है। कृषि विश्वविद्यालय पालपमुर 14वें पर था और 19वें पर आया है।

एचपीयू व एसपीयू टॉप-100 से बाहर

शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए राज्य सरकार सख्त कदम उठा रही है। डेढ़ साल बाद भी इसके नतीजे देखने को नहीं मिल रहे हैं। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला व सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी रैंकिंग की किसी भी श्रेणी में शीर्ष-100 स्थानों में भी अपनी जगह नहीं बना पाया है।

दोनों सरकारी क्षेत्र के विश्वविद्यालय हैं। हिमाचल प्रदेश विवि प्रदेश का सबसे पुराना विश्वविद्यालय हैं। पिछली बार भी यह रैंकिंग में शीर्ष-100 से बाहर था। इससे एक बार फिर सरकारी क्षेत्र में शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर सवाल उठने शुरू हो गए हैं।

टॉप-रैंक संस्थान में मंडी अव्वल

एनआईआरएफ-2024 की टॉप रैंक संस्थान की वेरियस कैटेगरी में आईआईटी मंडी ने 72वें संस्थान पर रहा है। 100 संस्थानों को इस सूची में शामिल किया गया है। इस श्रेणी में आईआईटी मद्रास पहले स्थान पर रहा है।

यह भी पढ़ें: NIRF Ranking 2024: एनआईआरएफ मैनेजमेंट रैंकिंग में आईआईएम अहमदाबाद ने हासिल किया शीर्ष स्थान, टॉप-10 में 7 IIMs ने बनाई जगह

शूलिनी विश्वविद्यालय ने चमकाया नाम

सोलन जिला स्थित शूलिनी विश्वविद्यालय ने रैंकिंग में अच्छा स्कोर हासिल किया है। देश के शीर्ष-100 विश्वविद्यालयों में शूलिनी विश्वविद्यालय 70वें स्थान पर रहा है।

देश के शीर्ष-50 विश्वविद्यालयों में हिमाचल से कोई भी विश्वविद्यालय अंक तालिका में नहीं आ पाया। यही नहीं टॉप थ्री व स्किल विश्वविद्यालय की टॉप-थ्री श्रेणी में भी हिमाचल शामिल नहीं हो पाया है। टॉप 100 कॉलेज व 50 टॉप रिसर्च कॉलेजों में भी हिमाचल का कोई कॉलेज शामिल नहीं है।

मंडी 8वें स्थान पर

एनआईआरएफ रैंकिंग में शीर्ष-10 इनोवेटिव इंस्टीटयूट में आईआईटी मंडी 8वें स्थान पर है। शीर्ष-100 इंजीनियरिंग में भी आईआईटी मंडी 31वें स्थान आया है। इसी श्रेणी में शूलिनी विश्वविद्यालय 92वें स्थान पर रहा है। शीर्ष 100 मैनेजमेंट में आईआईएम सिरमौर 57वें स्थान पर रहा है।

जबकि इंडिया रैंकिंग-100 में शूलिनी विश्वविद्यालय 30वें स्थान पर आया है। टॉप-40 आर्केटेक्चर संस्थानों में एनआईटी हमीरपुर 32वें स्थान पर रहा है। टॉप 50 मैडिकल व डेंटल में हिमाचल का कोई कॉलेज स्थान नहीं बना पाया है।

कृषि व बागवानी विश्वविद्यालय की रैंकिंग भी हुई जारी

कृषि व बागवानी विश्वविद्यालय की रैंकिंग जारी हुई है। हिमाचल के दो विश्वविद्यालय इस श्रेणी में शामिल हुए हैं। बागवानी विश्वविद्यालय नौणी 18वें स्थान पर रहा है जबकि कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर 19वें स्थान पर रहा है। हालांकि, पिछली बार की अपेक्षा इसमें गिरावट आई है। लेकिन सुखद ये है कि रैंकिंग से बाहर नहीं हुई।

यह भी पढ़ें: NIRF College Ranking 2024: हिन्दू कॉलेज दिल्ली बना देश के बेस्ट कॉलेज, ये रही टॉप 10 की लिस्ट