Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: अब पर्यटक बसों और विशेष सड़क कर कम करेगी प्रदेश सरकार, सीएम सुक्खू ने लिया फैसला

हिमाचल प्रदेश में पर्यटक बसों टेम्पो ट्रैवलर और वाणिज्यिक पर्यटक वाहनों पर लगाए जाने वाले विशेष सड़क कर और बाकी अन्य करों कम कर सकती हैं। सीएम सुक्खू ने वीरवार को ये बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार एसआरटी को देखते हुए हाल ही में जारी हुई अधिसूचना पर और विचार कर रही है। सीएम ने कहा कि सरकार टूरिज्म हेल्पलाइन नंबर स्थापित करेगी।

By AgencyEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Thu, 19 Oct 2023 07:25 PM (IST)
Hero Image
पर्यटक बसों और विशेष सड़क कर कम करेगी प्रदेश सरकार

एएनआई, शिमला। हिमाचल प्रदेश में पर्यटक बसों (Himachal Pradesh Tourism Buses), टेम्पो ट्रैवलर और वाणिज्यिक पर्यटक वाहनों पर लगाए जाने वाले विशेष सड़क कर और बाकी अन्य करों कम कर सकती (Tax May Reduce on Tourist Buses) हैं। सीएम सुक्खू ने वीरवार को ये बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार एसआरटी को देखते हुए हाल ही में जारी हुई अधिसूचना पर और विचार कर रही है। 

होम स्टे बनाने पर काम कर रही सरकार 

सीएम सुक्खू ने आज शिमला में होटल और टूरिज्म स्टेक होल्डर्स एसोसिएशन के अधिकारियों से बात की है। इसमें सीएम ने कहा कि सरकार टूरिज्म हेल्पलाइन नंबर स्थापित करेगी। इन नंबरो को पहले से ही मौजूद हेल्पलाइन नंबरों से मर्ज किया जाएगा। वहीं सरकार पर्यटकों के लिए जल्द से जल्द होम स्टे बनाने के लिए भी विचार कर रही है।

साल में पर्यटकों की आमद पांच करोड़ करने का लक्ष्य

सीएम सुक्खू ने कहा कि हवाई कनेक्टिविटी के साथ प्रदेश में सड़कों पर भी काम किया जा रहा है। बता दें कि सीएम ने बीते दिन प्रदेश में चार हेलीपोर्ट भी स्थापित किए हैं, जो की पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए बड़े किफायती दामों में उपलब्ध होंगे। वहीं सीएम ने कहा कि हिमाचल प्रदेश साल भर में पर्यटकों की आमद को 5 करोड़ तक लेकर जाने की सोच रही है। 

Also Read: Mandi News: सरकार ने जिला परिषद अभियंताओं को नौकरी से बर्खास्त करने के दिए आदेश, 20 दिनों से कर रहे थे हड़ताल

लंबे समय तक रुकने की मिलेगी सुविधाएं

उन्होंने कहा कि पर्यटकों को लंबे समय तक रुकने में दिक्कत न हो इसको देखते हुए सरकार र्यटन स्थलों को विश्व स्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उन्हें शुद्ध पेयजल मिले, इसे लेकर यूवी/अल्ट्रा फिल्ट्रेशन तकनीक का भी उपयोग किया जाएगा।

Also Read: कुल्लू दशहरा उत्सव में मनोरंजन का भरपूर डोज, बॉलीबुड-पंजाबी गायक देंगे परफॉर्मेंस; पहली रात को साज भट्ट जमाएंगे रंग

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें