Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: आपदा से जूझ रहे हिमाचल को ओडिशा सरकार की सहायता, प्रदेश में राहत के लिए दिए पांच करोड़

हिमाचल प्रदेश को समर्थन देते हुए ओडिशा सरकार ने बुधवार को पहाड़ी राज्य में प्रभावित आबादी के राहत और पुनर्वास के लिए पांच करोड़ रुपये का दान दिया। इसपर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का आभार व्यक्त किया और कहा कि संकट की घड़ी में उदार दान से राज्य के आपदा प्रभावित लोगों की सहायता करने में मदद मिलेगी।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Wed, 06 Sep 2023 08:06 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल को ओडिशा सरकार ने राहत के लिए दिए पांच करोड़, फाइल फोटो

शिमला, पीटीआई। बारिश से प्रभावित हिमाचल प्रदेश को समर्थन देते हुए, ओडिशा सरकार (Odisha Government) ने बुधवार को पहाड़ी राज्य में प्रभावित आबादी के राहत और पुनर्वास के लिए पांच करोड़ रुपये का दान (5 Crore To Himachal Pradesh for Relief) दिया। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Odisha CM naveen Patnayak) का आभार व्यक्त किया और कहा कि संकट की घड़ी में उदार दान से राज्य के आपदा प्रभावित लोगों की सहायता करने में मदद मिलेगी।

अब तक 168 करोड़ की राशि प्राप्त हुई है

बता दें कि तमिलनाडु, कर्नाटक, राजस्थान और छत्तीसगढ़ राज्यों ने भी हिमाचल प्रदेश को 51 करोड़ रुपये की मदद प्रदान की है। सीएम सुक्खू ने आम जनता से भी आपदा राहत कोष में उदारतापूर्वक योगदान देने की अपील की। उन्होंने कहा कि देश भर से सामूहिक प्रयास और योगदान निश्चित रूप से प्राकृतिक आपदा से प्रभावित लोगों को व्यापक समर्थन और सहायता सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही संकटग्रस्त लोगों की सहायता के लिए राज्य द्वारा स्थापित आपदा राहत कोष (राज्य आपदा राहत कोष) में 168 करोड़ रुपये से अधिक की राशि प्राप्त हुई है।

अब तक इतना हुआ नुकसान

वर्तमान मानसून ने हिमाचल प्रदेश में सड़कों, बुनियादी ढांचे, जलापूर्ति योजनाओं, इमारतों, अन्य निजी और सार्वजनिक संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचाया है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, 24 जून को मानसून की शुरुआत से लेकर 5 सितंबर तक राज्य को अनुमानित नुकसान 8,675 करोड़ रुपये आंका गया है। राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं में 261 और सड़क दुर्घटनाओं में 147 लोगों सहित कुल 408 लोगों की मौत हो गई है।

यह भी पढ़ें- विधानसभा सत्र में अपनी बात रखे विपक्ष, CM सुक्खू ने कहा- राज्य पहले से कर्ज में डूबा हुआ है; ये हालत किसने की

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें