Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: ग्रीन टैक्स व ड्रेनेज सिस्टम के 67 करोड़ पर लग सकती है मुहर, शहरी विकास मंत्री की अध्यक्षता में होगी बैठक

Himachal News राजधानी शिमला की तस्वीरें जल्द ही बदलने वाली हैं। शहरी विकास मंत्री की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में 67 करोड़ रुपये के प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है। शहर के ड्रेनेज सिस्टम के लिए 7 करोड़ का बड़ा प्रस्ताव निगम की ओर से पिछले साल की तबाही के बाद तैयार किया है। इससे अब बारिश में परेशानी नहीं होगी।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 18 Jul 2024 06:14 PM (IST)
Hero Image
Himachal News: शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह की अध्यक्षता में होगी बैठक।

जागरण संवाददाता, शिमला। राजधानी शिमला के नगर निगम की आय को बढ़ाने के लिए लंबे समय से बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों पर लगाए जाने वाले ग्रीन टैक्स को जल्द ही लागू करने का मसला शुक्रवार को होने वाली बैठक में उठ सकता है। नगर निगम प्रशासन ने इसे मंजूरी के लिए शहरी विकास विभाग के पास भेज रखा है।

इसी तरह से शहर को बारिश से किसी तरह का नुकसान न हो, इसके लिए भी पूरे शहर के नए ड्रेनेज सिस्टम के लिए 67 लाख का एक बड़ा प्रोजेक्ट तैयार किया है। अब शहरी विकास विभाग के मंत्री के समक्ष नगर निगम ये मसला उठा सकता है। शहर के ड्रेनेज सिस्टम के लिए 7 करोड़ का बड़ा प्रस्ताव निगम की ओर से पिछले साल की तबाही के बाद तैयार किया है।

बैठक में सभी प्रोजेक्टों की होगी समीक्षा

नगर निगम के मेयर सुरेंद्र चौहान और अधिकारियों के साथ शुक्रवार को शहरी विकास विभाग के मंत्री विक्रमादित्य सिंह की अध्यक्षता में होनी वाली बैठक में हिस्सा लेंगे। इसमें शहर में चल रहे सभी प्रोजेक्टों की समीक्षा होगी, इसके साथ ही राजधानी में भविष्य में कैसे बेहतर काम हो सकते हैं। इसके लिए पूरा खाका तैयार किया जाना प्रस्तावित है।

वाहनों पर लगेगा ग्रीन टैक्स

नगर निगम का मानना है की विभाग के पास जितने भी लंबित मामले पड़े हैं। उन्हें इस बैठक में उठाया जाएगा। शहर में पिछले 5 सालों से नगर निगम शहर में बाहर से आने वाले वाहनों पर ग्रीन टैक्स लगाना चाहता है लेकिन सरकार की ओर से इसकी मंजूरी नहीं मिलने के कारण मामला आदर में लटका हुआ है।

67 करोड़ की राशि की आवश्यकता

इस मामले पर जल्द ही कोई राहत मिले, इस दिशा में भी चर्चा होना प्रस्तावित है। शहर की ड्रेनेज के लिए मांगा है 67 करोड़ पिछले साल बरसात में शिमला शहर को काफी जख्म दिए थे। शहर को किस तरह से बरसाती नुकसान से बचाया जा सकता है । पिछले साल के नुकसान के बाद एक पूरा प्लान इसका तैयार किया है। इसे लागू कर शहर में नए नाले व नालियां बनाने के लिए 67 करोड़ की राशि की आवश्यकता है।

जल्द शुरू होंगे ये काम

नगर निगम ने विभाग के माध्यम से आपदा प्रबंधन या किसी भी मद से इसके लिए राशि की मांग की है। सरकार से राशि मिलते ही इसका काम शुरू कर दिया जाएगा।

सड़कों, रास्तों व स्ट्रीट लाइटों पर भी होगी चर्चा शहर में सड़कों, रास्तों से लेकर स्ट्रीट लाइटों की हालत में सुधार के लिए भी कई योजनाएं बनाने पर इस बैठक में चर्चा की जानी प्रस्तावित है। इस दिशा में कैसे मिलकर आगे बढ़ा जा सकता है। बैठक में इसका प्लान बनाया जाना है।

यह भी पढ़ें- Himachal News: गजब! नकली CBI बनकर कर रहे थे गाड़ियों की जांच, शिकायत के बाद फिर पुलिस ने ऐसे किया गिरफ्तार