Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड मामले की जांच करेगी SIT, MLA होशियार सिंह का दावा- करोड़ों का है घोटाला

हिमाचल में एक बार फिर क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड मामले की चर्चा होने लगी है। सरकार ने मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन कर दिया है। एसआईटी की अध्यक्षता डीआईजी नॉर्दन रेंज अभिषेक दुल्लर करेंगे। विधायक होशियार सिंह ने दावा किया कि यह स्कैम करोड़ों में है। 200 करोड़ का स्कैम हमीरपुर में हुआ है 250 करोड़ का कांगड़ा 100 करोड़ का ऊना में फ्रॉड किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 25 Sep 2023 02:46 PM (IST)
Hero Image
क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड मामले की जांच करेगी SIT, MLA होशियार सिंह का दावा- करोड़ों का है घोटाला

शिमला, जागरण संवाददाता। Crypto Currency Fraud Case हिमाचल में क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड मामले की जांच होगी। इसके लिए आईपीएस अधिकारी अभिषेक दुल्लर की अध्यक्षता में विशेष जांच टीम (SIT) का गठन किया जाएगा। अभिषेक दुल्लर मौजूदा समय में डीआईजी नॉर्दन रेंज के पद पर है और वह लंबे समय तक सीबीआई में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। यह कमेटी पूरे प्रदेश में क्रिप्टो करेंसी मामले में जो शिकायतें आई हैं या किसी के साथ फ्रॉड हुआ है उसकी जांच करेगी।

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने सोमवार को विधानसभा में देहरा के विधायक होशियार सिंह के सवाल के जवाब में यह जानकारी दी। डिप्टी सीएम ने कहा कि क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड के मामले पूरे प्रदेश में ही आए हैं। कुछ एक विधानसभा क्षेत्रों में इसकी शिकायतें हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग बहुत जल्दी पैसा कमाने की चाह रखते हैं वह बहुत जल्दी इसके झांसे में आ जाते हैं।

'क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड मामले में दर्ज की गई 6 FIR'

उन्होंने कहा कि अभी तक प्रदेश में क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड मामले के 6 एफआईआर पुलिस ने दर्ज की है। जबकि 56 शिकायतें पुलिस के पास इसको लेकर आई है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए 5 आरोपितों को गिरफ्तार भी किया है। उन्होंने कहा कि सरकार एसआईटी में ऐसे अधिकारियों को शामिल करेगी जो इस तरह के मामलों की जांच के लिए निपुण हो।

ये भी पढ़ें- हिमाचल में सुक्खू सरकार के खिलाफ BJP की आक्रोश रैली, जयराम ठाकुर बोले- 9 महीने में बेनकाब हुई कांग्रेस

उन्होंने कहा कि विधायक होशियार सिंह ने जो सवाल उठाया है कि उनके विधानसभा क्षेत्र में 10 करोड़ का फ्रॉड हुआ है उस पर अभी पूरी जानकारी नहीं है। लेकिन सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि मामले की जांच हो।

विधानसभा में रखी 425 फ्रॉड करने वालों की सूची

विधायक होशियार सिंह ने कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र में ही 10 करोड़ का फ्रॉड किया गया है। उन्होंने सदन में 425 लोगों की सूची भी रखी जिन्होंने यह फ्रॉड किया है। उन्होंने सरकार से आग्रह किया कि इस मामले की गंभीरता से जांच की जाए, ताकि गरीब लोगों का पैसा लूटने से बचाया जा सके।

बड़ा आरोप: राजनीतिक संरक्षण से किया फ्रॉड

विधायक होशियार सिंह ने सदन में कहा कि यह स्कैम करोड़ों में है। 200 करोड़ का स्कैम हमीरपुर में हुआ है, 250 करोड़ का कांगड़ा, 100 करोड़ का ऊना में फ्रॉड किया गया है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक संरक्षण से यह फ्रॉड किया गया है। उन्होंने कुछ कंपनियों के नाम भी बताए। उन्होंने कहा कि बिना राजनीतिक संरक्षण के इतना बड़ा स्कैम नहीं हो सकता। उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्रों का जिक्र करते हुए कहा कि फ्रॉड करने वाले ये लोग राजनीतिज्ञों के साथ्ज्ञ देखे जाते हैं। राजनीतिक संरक्षण व दबदबे के साथ फ्रॉड करते हैं और प्रदेश की भोली भाली जनता को ठगा जाता है।

ये भी पढ़ें- चंबा ने सरकार से की फास्ट रिस्पांस बाइक एंबुलेंस की मांग, मरीजों को मिलेगी राहत; समय पर पहुंचेंगे अस्पताल