Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: हिमाचल में करीब तीन माह बाद भी नहीं सुधरे हालात, भारी बारिश के कारण बंद पड़ी हैं 24 सड़कें

भारी बारिश के कारण सड़कों का बड़ा हिस्सा धंस चुका हैलोक निर्माण विभाग के इंजीनियर-इन-चीफ अजय गुप्ता का कहना है कि भारी बारिश के कारण संपर्क सड़कों से पानी की निकासी नहीं होने के कारण सड़कें टूटी हैं। विभाग की ओर से इस सड़कों को खोलने का प्रयास किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोग जमीन से पानी की निकासी नहीं होने देते हैं...

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerUpdated: Mon, 25 Sep 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
दो माह गुजर जाने के बाद भी लोक निर्माण विभाग की 24 संपर्क सड़कें बंद पड़ी हैं

राज्य ब्यूरो, शिमला: लोक निर्माण विभाग प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में बाधित 24 सड़कों को खोलने के लिए पसीना बहा रहा है। दो माह से अधिक का समय गुजर चुका है, लेकिन इन सड़कों को बहाल नहीं किया जा सका है। कारण ये है कि ये संपर्क सड़कें बुरी तरह से टूट चुकी हैं और भू-स्खलन से सड़क पर आया मलबा हटाने में बहुत अधिक समय लग रहा है या फिर भारी बारिश के कारण सड़कों का बड़ा हिस्सा धंस चुका है।

ऐसे में सड़क निर्माण कार्य पूरा होने में समय लगेगा। तभी प्रभावित क्षेत्रों में वाहनों की आवाजाही बहाल हो सकती है। लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर-इन-चीफ अजय गुप्ता का कहना है कि भारी बारिश के कारण संपर्क सड़कों से पानी की निकासी नहीं होने के कारण सड़कें टूटी हैं। विभाग की ओर से इस सड़कों को खोलने का प्रयास किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोग जमीन से पानी की निकासी नहीं होने देते हैं।

यह भी पढ़ेंः IND vs AUS: भारत ने सीरीज पर जमाया कब्जा, दूसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 99 रन से रौंदा

सड़कें खोलने के लिए जिला उपायुक्तों से बजट लिया

सरकार ने बाधित पड़ी सड़कों को खोलने के लिए प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों से धनराशि ली है। सभी जिला उपायुक्तों द्वारा लोक निर्माण विभाग को 56.93 करोड़ दिए गए। इसके अतिरिक्त राज्य आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ द्वारा लोक निर्माण विभाग को 170.31 करोड़ दिए गए।

प्रदेश सरकार को 750.07 करोड़ प्राप्त हुए

केंद्र से प्राप्त धनराशि प्रदेश में आई प्राकृतिक आपदा को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस वर्ष की दोनों किश्तों का भुगतान किया। जिसके साथ 389.27 करोड़ प्राप्त हुए। इसके अतिरिक्त 200 करोड़ की धनराशि मिली, पिछली बकाया धनराशि के तौर पर 189.27 करोड़ भी आए। कुल मिलाकार प्रदेश सरकार को 750.07 करोड़ प्राप्त हुए।